Move to Jagran APP

डायबिटीज का रोग है, तो आप सबसे पहले लगवाएं कोरोना से बचाव को वैक्‍सीन

लोगों में भ्रांति है कि शुगर लेवल नियंत्रित होने के बाद कराएंगे वैक्‍सीनेशन। जबकि चिकित्‍सकों का कहना है कि शुगर लेवल निंयत्रित होने का न करें इंतजार। डायबिटीज रोगियों में पहले से कम होती है रोग प्रतिरोधक क्षमता कोरोना से सुरक्षा के लिए टीकाकरण है जरूरी।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Wed, 11 Aug 2021 10:56 AM (IST)Updated: Wed, 11 Aug 2021 10:56 AM (IST)
डायबिटीज का रोग है, तो आप सबसे पहले लगवाएं कोरोना से बचाव को वैक्‍सीन
डायबिटीज रोगियों को सबसे पहले कोविड टीकाकरण कराना चाहिए।

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए तेजी से कोविड-19 टीकाकरण किया जा रहा है। सभी लोग उत्साह के साथ टीकाकरण करा भी रहे हैं, लेकिन मधुमेह रोगी टीका लगवाने के लिए अपने शुगर लेवल के ठीक होने का इंतजार कर रहे हैं। इस भ्रांति को दूर करते हुए सरोजनी नायडू मेडिकल कॉलेज के मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर डॉ. प्रभात अग्रवाल ने कहा है कि मधुमेह के रोगी जल्द से जल्द अपना टीकाकरण करवाएं।

loksabha election banner

डॉ. प्रभात अग्रवाल ने बताया कि कोरोना से बचाव के लिए टीका लगवाना जरूरी है। मधुमेह के मरीज अपना टीकाकरण जल्द से जल्द कराएं। वह इस बात का इंतजार न करें कि उनका शुगर लेवल मेंटेन है या नहीं। डॉ. प्रभात ने कहा कि टीका लगवाने से शुगर नियंत्रित होने या न होने से कोई परेशानी नहीं है।

डॉ. प्रभात ने कहा कि अन्य लोग भी अपना टीकाकरण अवश्य कराएं। कोरोना से बचाव के लिए टीका लगवाना जरूरी है। इससे कोई भी नुकसान नहीं होता है। उन्होंने कहा कि जनपद में 13 लाख से ज्यादा लोग टीका लगवा चुके हैं। किसी को कोई भी गंभीर समस्या नहीं हुई है। सभी पूरी तरह से स्वस्थ हैं ।

डॉ. प्रभात ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण में अब तक देखने में आया है कि मधुमेह मरीजों को कोरोना ने ज्यादा चपेट में लिया है। मधुमेह मरीजों को कोरोना होने पर गंभीर लक्षण सामने आते हैं, उन्हें इससे उबरने में भी परेशानी होती है। इसलिए मधुमेह के मरीज कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण अवश्य करवाएं और कोरोना से बचाव करते रहें। इससे आपका परिवार भी सुरक्षित रहेगा। 

वैक्सीन लगवाने के बाद इन बातों का रखें ध्यान

वैक्सीन लगने के बाद भी आपको मास्क पहनना, हाथ धोना और सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियमों का पालन करना जरूरी है। वैक्सीन लगने के बाद भी आपको अपने हाथों को बार-बार सैनिटाइज करना जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.