Move to Jagran APP

30 तक नहीं जमा की परीक्षा शुल्क तो मदरसा परिषद की परीक्षा से वंचित रह जाएंगे छात्र-छात्राएं

31 जनवरी तक प्रधानाचार्य पोर्टल पर भरेंगे आनलाइन फार्म। मदरसा पोर्टल पर आनलाइन परीक्षा फार्म पूर्ण करने की जिम्मेदारी मदरसे के प्रधानाचार्य की होगी। जिससे कोई छात्र-छात्रा गलत जानकारी न भर सकें। गलत जानकारी पर जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी स्तर से निरस्‍त कर दिए जाएंगे फार्म।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 12:58 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 12:58 PM (IST)
30 तक नहीं जमा की परीक्षा शुल्क तो मदरसा परिषद की परीक्षा से वंचित रह जाएंगे छात्र-छात्राएं
मदरसा परिषद की परीक्षाओं के लिए आनलाइन फार्म भरवाए जा रहे हैं।

आगरा, जागरण संवाददाता। मुंशी, मौलवी, आलिम, कामिल और फाजिल की पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्राओं को 30 जनवरी तक परीक्षा शुल्क जमा करना होगा, ऐसा नहीं करने वाले छात्र-छात्राएं इस साल परीक्षा से वंचित रह जाएंगे।

loksabha election banner

मदरसा शिक्षा परिषद की विभिन्न कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाओं के लिए फार्म भरने की अंतिम तिथि 31 जनवरी है। इससे पहले 30 जनवरी तक सेकेंडरी ( मुंशी मौलवी), सीनियर सेकेंडरी (आमिल) कामिल और फाजिल की पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्राओं को परीक्षा शुल्क जमा करना होगा। इसके बाद ही मदरसे के प्रधानाचार्य छात्र-छात्राओं का पोर्टल पर आनलाइन फार्म भर सकेंगे।

मदरसा मोइनुल इस्लाम के प्रधानाचार्य मौलाना उजैर आलम ने बताया कि वार्षिक परीक्षा का फार्म भरने की अंतिम तिथि नजदीक है और छात्र-छात्राएं फार्म प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए गंभीर नहीं है।

प्रधानाचार्य जिम्मेदार

मदरसा पोर्टल पर आनलाइन परीक्षा फार्म पूर्ण करने की जिम्मेदारी मदरसे के प्रधानाचार्य की होगी। जिससे कोई छात्र-छात्रा गलत जानकारी न भर सकें। ऐसा पाए जाने पर जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी स्तर से उन छात्र-छात्राओं के फार्म निरस्त कर दिए जाएंगे।

यह है शुल्क

मौलाना ने बताया कि संस्थागत छात्रों को सेकेंडरी स्तर की परीक्षा शुल्क छात्रों को 170 और छात्राओं को 110 रुपये जमा करने होंगे। सीनियर सेकेंडरी स्तर की परीक्षा शुल्क छात्रों को 230 और छात्राओं को 130 रुपये जमा करनी होगी। कामिल स्तर की परीक्षा शुल्क छात्रों को 290 और छात्राओं को 160 रुपये जमा करनी होगी। फाजिल के लिए छात्रों को 350 और छात्राओं को 190 रुपए अदा करने होंगे। वहीं, व्यक्तिगत तौर पर छात्रों को सेकेंडरी स्तर की परीक्षा शुल्क छात्र 290 और छात्राएं 180 रुपये। सीनियर सेकेंडरी स्तर की परीक्षा शुल्क छात्र 330 और छात्राएं 210 रुपये। कामिल स्तर की परीक्षा शुल्क छात्र 500 और छात्राएं 290 रुपये। फाजिल स्तर की परीक्षा शुल्क छात्र 550 और छात्राएं 300 रुपये जमा करनी होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.