Move to Jagran APP

Deepawali 2020: मूर्तियों से लेकर लक्ष्मी जी के पैर लाने तक के हो रहे शगुन, जानिए बाजार में क्या इै इस बार नया

Deepawali 2020 शुभ-लाभ लक्ष्मी के पैर और रंगोली स्टीकर की रही मांग। मूर्तियों व पूजन सामग्री की हुई जमकर खरीदारी। पिछले साल छोटी मूर्ति जो 15 रुपये में बिक रही थी इस साल उसका दाम 40 60 और 80 रुपये था।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Fri, 13 Nov 2020 04:58 PM (IST)Updated: Fri, 13 Nov 2020 04:58 PM (IST)
Deepawali 2020: मूर्तियों से लेकर लक्ष्मी जी के पैर लाने तक के हो रहे शगुन, जानिए बाजार में क्या इै इस बार नया
शुभ-लाभ, लक्ष्मी के पैर और रंगोली स्टीकर की रही मांग।

आगरा, जागरण संवाददाता। दीपावली के लिए लक्ष्मी गणेश की मूर्तियों व पूजन सामग्री की गुरुवार को जमकर बिक्री हुई। सुबह से ही दुकानों पर लोगों की भारी भीड़ रही। पिछले साल की अपेक्षा इस साल मूर्तियों के दाम में काफी बढ़ोत्तरी देखने को मिली। शुक्रवार को भी लोगों ने धनतेरस मनाया और शगुन स्वरूप लक्ष्मी गणेश की मूर्तियों की खरीदारी भी की।

loksabha election banner

मूर्तियों की बढ़ी कीमत

इस साल मूर्तियों पर भी महंगाई का असर देखने को मिला। पिछले साल छोटी मूर्ति जो 15 रुपये में बिक रही थी, इस साल उसका दाम 40, 60 और 80 रुपये था। बावजूद लोगों की श्रद्धा महंगाई पर भारी पड़ी। बाजारों में तीन हजार रुपये तक की लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां बिक रही थी। लोगों ने अपने बजट के अनुसार मूर्तियों की खरीदारी की। स्टीकरों की रही मांगघर में सजाने के लिए स्टीकर वाली रंगोली महिलाओं की पहली पसंद के रूप में बाजार में बिकी। बाजार में शुभ-लाभ, अभिनंदन लिखे स्टीकर, लक्ष्मी, गणेश के चित्र, कलश, स्वास्तिक कई आकर्षक डिजाइन बिक रहे हैं।देवी- देवताओं व अन्य चित्रों वाले स्टीकर अलग-अलग वैरायटी में मिल रहे हैं।

लक्ष्मी के पैरों वाले स्टीकर

दस रुपये से शुरू होकर 50 रुपये तक बिके, जबकि लक्ष्मी-गणेश के स्टीकर सहित शुभ-लाभ 20 से 100 रुपये में बिके।

मिट्टी के दीये की जमकर खरीदारी

लोकल फोर वोकल को प्राथमिकता देते हुए लोग इस इस साल मिट्टी के बने छोटे दीये काफी खरीद रहे हैं।30 रुपये सैंकड़ा से शुरू होकर अलग-अलग वेरायटी के डिजाइनर दीये 500 तक के सेट में बिके। मिट्टी के नार्मल साइज के दीये 30 रुपये दर्जन से शुरू होकर टेराकोटा दीये पांच रुपये पीस से शुरू, कलर दीये आठ रुपये से शुरू, स्टैंड और डिजाइनर दीये 50 रुपये से 500 तक में उपलब्ध थे।

राजस्थानी पूजा थाली बनी पहली पसंद

पूजा थाली की भी कई वैरायटी बाजार में बिक रही है।स्टील और पीतल की थाली के साथ ही इस साल राजस्थानी डिजाइनर पूजा थाली की खासी मांग है। इस थाली में दीपक, रोली-चावल के लिए कटोरी आदि जुड़ी होती है। स्टील वाली थाली की कीमत जहां 50 रुपये से शुरू है, वहीं पीतल की थाली वजन के हिसाब से बिक रही है। राजस्थानी डिजाइनर पूजा थाली का सबसे छोटा साइज जहां 100 रुपये का है, वहीं साइज के अनुसार कीमत बढ़ती गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.