Move to Jagran APP

गेमर्स कैसे बढ़ा सकते हैं अपने चैनल की रीच, आगरा के युवाओं को यूट्यूबर बैज 99 ने दिए टिप्स

आगा में एक क्लब में आए गेमर भारत सिंह ने यूट्यूब चैनल की रीच बढाने के टिप्स दिए। उन्होंने कहा कि आगरा के यूथ्स को इस फील्ड में काफी काम करने की जरूरत है। भारत उर्फ बैज 99 के फ्री-फायर प्लेयर के रूप में 8.19 मिलियन से ज़्यादा सब्सक्राइबर्स हैं।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Mon, 17 Jan 2022 09:27 AM (IST)Updated: Mon, 17 Jan 2022 09:27 AM (IST)
गेमर्स कैसे बढ़ा सकते हैं अपने चैनल की रीच, आगरा के युवाओं को यूट्यूबर बैज 99 ने दिए टिप्स
गेमर भारत सिंह उर्फ बैज 99 ने आगरा के युवाओं को गेमिंग की दुनिया के टिप्‍स दिए।

आगरा, जागरण टीम। यूट्यूब पर गेमर्स के लिए अपने चैनल पर फ़ॉलोअर्स बढाना बहुत मुश्किल होता है क्योंकि यहां आपके पास क्रिएटिविटी दिखाने के लिए ज्यादा अवसर नहीं होते। इसके लिए आपको हमेशा अपनी गेमिंग के साथ कुछ न कुछ नया प्रयोग करना होगा और उसका सफल होना ज्यादा जरूरी है। यह बात मशहूर गेमर भारत सिंह उर्फ बैज 99 ने कही। एक क्लब में आए गेमर भारत सिंह ने यूट्यूब चैनल की रीच बढाने के टिप्स दिए। उन्होंने बताया कि आगरा के यूथ्स को इस फील्ड में काफी काम करने की जरूरत है।

loksabha election banner

यूट्यूब पर हैं 8.19 मिलियन सब्सक्राइबर्स

भारत सिंह उर्फ बैज 99 के फ्री-फायर प्लेयर के रूप में 8.19 मिलियन से ज़्यादा सब्सक्राइबर्स हैं, जिसके साथ उनका चैनल यूट्यूब की ट्रेंडिंग लिस्ट में नंबर वन पर है। यूट्यूब के बाद अब एक्टिंग से दर्शकों का दिल जीतने के लिए तैयार हैं। उन्होंने बताया कि वह जल्द ही ओटीटी प्लेटफॉर्म पर बतौर एक्टर डेब्यू करेंगे।

गेमिंग के लिए बीच मे छोड़ा कॉलेज

एक मध्यमवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखने वाले 21 वर्षीय भारत ने शुरुआत में परिवार की आर्थिक स्थिति सही न होने की वजह से कुछ पैसे कमाने के लिए उन्होंने एक मोबाइल की दुकान में काम किया। वहीं, गेमिंग में रुचि होने के कारण उन्होंने ग्रेजुएशन करते हुए छह महीने में ही कॉलेज छोड़ दिया। इसके बाद अन्य चर्चित गेमर्स को देखकर उन्होंने अपना यूट्यूब चैनल बनाया, जिसका नाम 'बैज 99' रखा। उन्होंने बाद में यूट्यूब पर पबजी और फ्री-फायर जैसे गेम के स्ट्रीमिंग वीडियो चैनल बनाए, लेकिन उन्हें ज़्यादा दर्शक नहीं मिले। फिर, उन्होंने अपने फ्री-फायर चैनल पर ही ध्यान दिया। आज उनके चैनल से आठ मिलियन से ज़्यादा के सब्सक्राइबर जुड़ चुके हैं। भारत ने कहा कि मैं एक ऐसा एंटरटेनर बनना चाहता हूं, जो गेम्स के जरिए रोजाना मुस्कुराने के लिए लोगों को प्रेरित कर सके। मैं न्यू गेमर्स के लिए एक मिसाल कायम करना चाहता हूं कि गेमिंग एक अच्छी कमाई वाला पेशा भी हो सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.