Move to Jagran APP

अलकायदा में विनाशकारी तो आइटी में होता है कल्याणकारी कार्य : राजनाथ सिंह

विवि के 84वें दीक्षा समारोह को संबोधित कर रहे हैं गृहमंत्री। राज्यपाल राम नाईक कर रहे हैं समारोह की अध्यक्षता।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Mon, 29 Oct 2018 01:27 PM (IST)Updated: Mon, 29 Oct 2018 01:27 PM (IST)
अलकायदा में विनाशकारी तो आइटी में होता है  कल्याणकारी कार्य : राजनाथ सिंह
अलकायदा में विनाशकारी तो आइटी में होता है कल्याणकारी कार्य : राजनाथ सिंह

आगरा [जागरण संवाददाता]। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने युवाओं से भारत को दुबारा विश्व गुरु बनाने का आह्वाान करते हुए कल्याणकारी काम करने के लिए प्रेे‍रित किया । उन्होंने पढ़ाई के साथ संस्कारों के सीखने से ही देश का भला होना बताया।

loksabha election banner

गृहमंत्री डॉ. भीम राव आंबेडकर विश्वविद्यालय का 84वां दीक्षा समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने आइटी व अलकायदा की तुलना करते हुए कहा कि दोनों में काफी समानताएं हैं। दोनों में युवा काम करते हैं, दोनों को मिशन के रूप में लिया जाता है। लेकिन अलकायदा में विनाशकारी काम होता है और आइटी में कल्याणकारी। आइटी का युवा देश का हित समझता है, देश हित में काम करता है। राज्यपाल राम नाईक ने विश्वविद्यालय की तारीफ करते हुए कहा कि इस विश्वविद्यालय से देश की महान शख्सियतों ने शिक्षा ग्रहण की है।


रहीं व्यापक तैयारियां
विवि का दीक्षा समारोह खंदारी परिसर में आयोजित हुआ। गृह मंत्री के आगमन के चलते आयोजन स्थल पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए है। रविवार को लखनऊ और दिल्ली से आई टीमों ने कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया।

125 मेडल और 219 उपाधियां
दीक्षा समारोह में विवि द्वारा इस बार 125 मेडल और 219 उपाधियां दी गईं। इसमें 106 गोल्ड और 19 सिल्वर मेडल हैं। इसके अलावा उपाधि में 109 पीएचडी, 106 एमफिल और चार डीलिट थी। पीएचडी की उपाधि लेने वाले 109 शोधार्थियों में 49 पुरुष व 60 महिलाएं शामिल रहे। वहीं 106 एमफिल की उपाधियों में 31 पुरुष व 75 महिलाएं रहीं।

इन्हें मिले सबसे ज्यादा पदक
दीक्षा समारोह में कानपुर के रामा मेडिकल कॉलेज की एमबीबीएस की छात्रा अवर्णा अग्रवाल को 14 पदक, मैनपुरी के नेशनल कॉलेज भोगांव की छात्रा ज्योति यादव को चार स्वर्ण, डीएस कॉलेज अलीगढ़ की कामिया पाराशर, अनीता देवी बालिका महाविद्यालय विष्णुगढ़ की मानसी, आगरा कॉलेज की शमशीर फातिमा व समाज विज्ञान संस्थान की राशि शुक्ला को तीन-तीन स्वर्ण पदक दिए गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.