Move to Jagran APP

बरसाना में खेली गई विश्‍व प्रसिद्ध लठामार होली, हुरियारों को घेर-घेर कर बरसाईं लाठियां

बरसाना में लठामार होली की उमंग। देश-दुनिया के श्रद्धालुओं की उमडी भीड़।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Wed, 04 Mar 2020 05:53 PM (IST)Updated: Wed, 04 Mar 2020 05:53 PM (IST)
बरसाना में खेली गई विश्‍व प्रसिद्ध लठामार होली, हुरियारों को घेर-घेर कर बरसाईं लाठियां
बरसाना में खेली गई विश्‍व प्रसिद्ध लठामार होली, हुरियारों को घेर-घेर कर बरसाईं लाठियां

आगरा, जेएनएन। बरसाना में बुधवार सुबह होली की उमंग लिए थी। नंदगांव के हुरियारे होली खेलने आने वाले थे। तो इधर,हुरियारिनें भी सज-धजकर हाेली खेलने को व्‍याकुल थीं। राधारानी मंदिर में रसिया गान के बाद हुरियारे रंगीली गली में पहुंचे तो हुरियारिनों से हास-परिहास करने लगे। हास-परिहास ऐसी कि हुरियारिनें प्रेम पगीं लाठियां बरसाने लगीं। हुरियारों को घेर-घेर कर तडातड लाठियां बरसाईं। हुरियारे ढाल से लठ के वार का बचाव करते रहे। दनादन प्रेम पगी लाठियों के हमले और रंगों की फुहार के बीच होली का उल्‍लास चरम पर पहुंच गया।

loksabha election banner

हुरियारिनों के प्रहार के आगे हुरियारे आह- आह करते नजर आए। बरसाना की इस विश्‍व प्रसिद्ध लठामार होली में आए लाखों श्रद्धालु भी होली की तरंग में झूमते रहे। परंपरा के तहत सूर्यास्‍त होते ही लठामार होली थम गई।

इससे पहले सुबह राधारानी के मंदिर के कपाट खुलने से पहले ही लोग अपनी आराध्य शक्ति लाडिली जी की एक झलक पाने के लिए पहुंच गए थे। कोई सीढिय़ां चढ़ रहा था तो कोई पालकी में सवार होकर ब्रह्मांचल पर्वत के शिखर पर विराजमान राधारानी की शरण में पहुंचा। श्रीजी मंदिर के कपाट खुले और पट उठे तो मंदिर परिसर राधे-राधे के जयघोष से गुुंजायमान हो उठा। टकटकी लगाकर राधारानी के दर्शन करने की होड मची थी। जितने श्रद्धालु दर्शन करके मंदिर के निकास द्वार से निकलते, उतने ही प्रवेश द्वार से अंदर आ रहे थे। बरसाना की गलियां होली की उमंग से इतरा रहीं थीं। बाजार सजे हुए थे और दुकानों पर रंग बिरंगी पगड़ी सजी रखी हैं। उत्साही हुरियारे गुलाल खरीदते और सिर पगड़ी रखते और फिर इठलाते हुए मंदिर की तरफ बढ़ जाते। सेल्फी और फोटोग्राफी करना कोई नहीं भूल रहा था। कोई पहाड़ी के शिखर से बरसाना को निहार रहा है तो कोई धरा से राधारानी मंदिर की खूबसूरत तस्वीर को अपने दिल में उतार रहा है। धोती कुर्ता, लहंगा-चुनरी पहने तीर्थयात्री अपनी देसी संस्कृति सभ्यता को जीवंत किए हुए हैं। कपोलन पर राधे नाम की लगी छाप भक्ति के संग संग होरी के रंग रसीले प्रेम को गहरा कर रही थी। दोपहर दो बजे तक यही क्रम चलता रहा।

इधर, नंदगांव के नटवर नंद किशोर की टोली गेरुआ और पीली बगलबंदी पहने हुए बरसाना की तरफ बढ़ते आ रहे थे। सिर पर रंग बिरंगी पगड़ी और हाथ में लाठी ढाल लेकर आगे ऐसे बढ़ रहे थे, जैसे वह राधारानी और उनकी सखियों से होरी में जंग जीतने ही वाले थे। प्रिया कुंड पर सभी ने भांग छानी और फिर उसकी तरंग के साथ ही होली की मस्ती भी हिलोर भरने लगी। सभी मंदिर की तरफ बढ़े और गायन हुआ। उतर कर नीचे आए तो रंगीली गली में राधारानी ने अपनी सखियों के संग घेर लिए। संकरी गली और ऊंची ऊंची हवेलियों के बीच कान्हा की टोली फंस गई। खूब जोर लगाया, पर एक नहीं चली। खिसिया कर ताली बजाई और गाली सुनाई। श्रीजी और उनकी सखियां भी ताव में आ गई। उठा ली लाठी और तड़ातड़ हुरियारों पर बरसाने लगी। भगदड़ मच गई। कोई ढाल अड़ावे तो कोई लाठी से अपनी जान बचावे। सबरी हेकड़ी हुरियारों की बरसाने में राधारानी ने निकाल कर रख दी। कोई हाथ जोड़े तो कोई पांव पड़े। पर, लाठी की मार लगातार बेचारे हुरियारों पर पड़ती रही। हुरियारों के मुख से अब यही बोल सुनाई दे रहे थे कि अब नाय कबहू तौय दैवेंगे गारी, आज जान बख्श राधा प्यारी।

रंगीली गली पर वीआइपी का कब्जा, खचाखच भरी रही गलियां

बरसाना की रंगीली गली में बुधवार की शाम को नंदगांव के बालक, युवा और वृद्ध लाठी ढाल हाथों में लेकर आए और गोरियों को ताली बजा बजा कर गाली देने लेगे। ताव में आई गोरियों ने एक साथ उनके ऊपर लाठियों से ताबड़तोड़ प्रहार किए। मार-मार कर बेहाल कर दिया। भगदड़ मच गई और सभी संकरी गली में फंस गए। अफसर चुपचाप बैठकर देखते रहे और सुरक्षाकर्मी भी मूक दर्शक बने रहे। करीब दो घंटे तक बरसे लठ्ठ की मार से कोई भी घायल नहीं हुआ है।

हार गए हुरियारे, भारी पड़ी हुरियारिनें

लाठियों की बेरहम मार झेलने की शक्ति जबाव दे गई तो सभी ने हुरियारिनों के आगे आत्मसमर्पण कर दिया। बरसाने की हुरियारिन जीत गई और नंदगांव के हुरियारे हार गए। हुरियारिन दौड़ी-दौड़ी श्रीजी मंदिर में पहुंची और बताया कि हमने पूरी दम लगाकर लठ्ठ मारे। सभी हुरियारे हार गए। श्रीजी का आशीर्वाद लेकर हुरियारिन अपने घरों को वापस आ गई। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.