जागरण संवाददाता, आगरा: विदेशी पर्यटकों के आने की आस लगाए बैठे पर्यटन कारोबारियों की 15 दिसंबर से इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू होने पर फ्लाइट होल्ड किए जाने से सारी उम्मीदें धड़ाम हो गई हैं। अब उन्हें पूरा पर्यटन सीजन खराब होने की चिता सता रही है। पिछली बार भी पूरा पर्यटन सीजन खराब हो गया था।

कोरोना वायरस के संक्रमण काल में आगरा का पर्यटन कारोबार मार्च, 2020 से प्रभावित है। केंद्र सरकार ने पिछले वर्ष 23 मार्च को इंटरनेशनल फ्लाइट पर रोक लगा दी थी। तब से आगरा में इनबाउंड टूरिज्म (विदेशी पर्यटन) का काम ठप है। आगरा में अक्टूबर से मार्च तक पर्यटन सीजन रहता है। 26 नवंबर को केंद्र सरकार ने 15 दिसंबर से इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू करने की घोषणा की थी। कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते 14 देशों को एयर बबल में रखा गया था। एयर बबल में शामिल किए गए 14 देशों को छोड़कर अन्य देशों से पर्यटकों के आने की उम्मीद पर्यटन कारोबारियों को थी। विदेशी पर्यटकों द्वारा जनवरी में आगरा यात्रा के लिए जानकारी किए जाने से उन्हें कारोबार के धीरे-धीरे पटरी पर आने की आस जगी थी। फ्लाइट शुरू होतीं, उससे पूर्व ही ओमिक्रोन ने जोर का झटका दिया। केंद्र सरकार ने 15 दिसंबर से शुरू होने वाली फ्लाइटों को होल्ड कर दिया है। इससे कारोबार के पटरी पर लौटने की कारोबारियों की उम्मीदें धराशायी होती नजर आ रही हैं। एयर बबल में रखे गए देश

यूनाइटेड किगडम, जर्मनी, फ्रांस, फिनलैंड, दक्षिण अफ्रीका, नीदरलैंड, चीन, ब्राजील, मारीशस, बोत्सवाना, जिम्बाब्वे, न्यूजीलैंड और बांग्लादेश। होटल स्टाफ की होगी स्क्रीनिग व सैंपलिग

सीएमओ डा. अरुण श्रीवास्तव ने कोरोना वायरस के नए वैरिएंट के चलते होटल संचालकों को दक्षिण अफ्रीका, हांगकांग, ब्राजील, बोत्सवाना, चीन, मारीशस, न्यूजीलैंड, बांग्लादेश, जिम्बाब्वे आदि देशों से आए पर्यटकों और होटल स्टाफ की सैंपलिग व स्क्रीनिग कराने को निर्देश जारी किए हैं। फ्लाइट शुरू करने की घोषणा के बाद जो थोड़ी-बहुत बुकिग हुई थीं, वो कैंसिल हो गई हैं। अनिश्चितता की स्थिति है। बार-बार नियम बदले जा रहे हैं। पिछले सीजन के समान यह सीजन भी खराब जाएगा।

राजीव सक्सेना, उपाध्यक्ष टूरिज्म गिल्ड आफ आगरा इजराइल का एक ट्रैवल एजेंट आया था। इंटरनेशनल फ्लाइट पर असमंजस की स्थिति के चलते वो वापस अपने देश लौट गया। इनबाउंड टूरिज्म से जुड़े लोगों को पर्यटकों के आने की उम्मीद बहुत कम है।

संदीप अरोड़ा, अध्यक्ष आगरा टूरिज्म डवलपमेंट फाउंडेशन

Edited By: Jagran