आगरा, राजेश मिश्रा। हेमामालिनी को लोग ड्रीम गर्ल कहते हैं। ये टाइटल उन्‍हें फ‍िल्‍मी दुनिया में अपनी बेहतरीन अदाकारी पर लोगों ने दिया है। जि‍स फ‍ि‍ल्‍म से उन्‍होंने बालीवुड में उन्‍होंने इंट्री ली थी, उसकी वन लाइनर में भी उन्‍हें ड्रीमगर्ल लिखा गया था। मगर, हेमामालिनी ने गुरुवार को वृंदावन में जाह‍िर किया क‍ि लोग उन्‍हें ड्रीम गर्ल क्‍यों कहते हैं।

वृंदावन में गुरुवार को मथुरा-वृंदावन के बीच नई रेल बस चलनी थी। पुरानी रेल बस की अवध‍ि‍ खत्‍म हो गई थी। इसके स्‍थान पर इज्‍जतनगर में तैयार कराई गई विशेष रेल बस का संचालन शुरू होना था। चूंक‍ि हेमामालिनी ने इसके लिए प्रयास किए थे। रेल बस में साउंड सिस्‍टम भी है जिसमें कृष्‍ण भक्‍त के भजन बजते हैं।

इस रेल बस का सपना स्‍थानीय सांसद हेमामालिनी ने ही देखा था और वैसी ही डिजाइन भी कराई। इस रेल बस को झंडी दिखाने के लिए वे सुबह 11 बजे वृंदावन स्टेशन पहुंचीं। रेल बस में बैठकर उन्‍होंने अवलोकन किया। उदघाटन समारोह में उन्‍हाेंने जो कहा, सुनने वाले चौंक गए। इसलिए क‍ि एक बात पहली बार उनके मुख से सुनी।

देखती हूं बड़े सपने

सांसद हेमामालिनी ने कहा क‍ि ब्रज के सुंदरीकरण का मेरा बड़ा सपना है। मैं बड़े सपने देखती हूं, इसीलिए मुझे ड्रीमगर्ल भी कहते हैं। लोगों ने ये सुनकर तालियां बजाईं। उनका सपना रेल बस तक ही सीम‍ित नहीं है। बताया क‍ि रेल बस का सपना तो पूरा हो गया, अब इस रेल लाइन को ब्राडगेज कराने का सपना है। कहा, मेरी इच्छा मथुरा-वृंदावन के मध्य मेट्रो की तर्ज पर रेल संचालन की थी। इसे रेलमंत्री ने स्वीकार किया और 402 करोड़ की योजना दी है। इसकी शुरुआत जल्द होगी। इसकी शुरुआत मथुरा-वृंदावन के मध्य होगी। इससे बलदेव समेत दूसरे तीर्थस्थलों को जोड़ा जाएगा।

ये है हेमा के ड्रीमगर्ल बनने की दास्‍तां

बालीवुड में चर्चा के अनुसार, हेमा मालिनी को डांस से बहुत प्‍यार था। वे एक प्रोफेशनल डांसर थीं। डासं की दुनिया में तब भी उनका नाम हुआ करता था। मगर, फ‍िल्‍मों में आने का उनका कोई व‍िचार नहीं था। लोग कहते हैं क‍ि हेमा की मां चाहती थीं कि वह फिल्मों में भी हाथ आजमाएं। मां की इच्‍छा रखते हुए हेमा ने बालीवुड में इंट्री का मन बना लिया। बालीवुड की कहानियों के अनुसार, हिंदी सिनेमा में हेमा की पहली फिल्म 'सपनों का सौदागर' थी। इस फिल्म में राज कपूर लीड हीरो थे और इसके प्रोड्यूसर थे बी अनंतस्वामी।

फ‍िल्‍म निर्माता इस फिल्म के लिए एक वन लाइनर ढूंढ रहे थे जो दर्शकों को फ‍िल्‍म के प्रति आकर्षि‍त कर दे। बताया जाता है क‍ि अनंतस्वामी को आइडिया आया और उन्होंने पोस्‍टर में हेमा की फोटो के नीचे Raj Kapoor's Dream Girl (राज कपूर की ड्रीम गर्ल) लिख दिया। उन्हें लगा कि शायद इससे फिल्म में दर्शकों की रुचि बढ़ेगी। इसे पूरा करने के लिए उन्होंने एक टैगलाइन क्रिएट की- 45 year old Raj Kapoor with 20 year old Hema Malini। ये एक पब्लिसिटी स्टंट जैसा था।

इस फिल्म ने हालांकि औसत बिजनेस दिया। लेकिन फैंस हेमा को ‘ड्रीम गर्ल’ ही बुलाने लगे। इस टाइटल ने हेमा को प्रसिद्ध‍ि और कामयाबी के श‍‍िखर पर पहुंचा दिया। हेमा ने फिल्म ‘ड्रीम गर्ल’ में भी लीड रोल प्ले किया था। धर्मेंद्र स्टारर इस फिल्म का निर्देशन प्रमोद चक्रवर्ती ने किया था और इसी फिल्म में ‘ड्रीम गर्ल’ टाइटल ट्रैक डाला गया था, जो काफी लोकप्रिय हुआ। इस तरह हेमा मालिनी बालीवुड की ‘ड्रीम गर्ल’ बन गईं।

किसी शायर की ग़ज़ल ड्रीम गर्ल

वर्ष 1977 में ड्रीम गर्ल नाम से फि‍ल्‍म भी रिलीज हुई। इसमें हेमामालिनी और धर्मेंद्र मुख्‍य भूमिका में हैं। इसका एक गीत-- किसी शायर की ग़ज़ल ड्रीम गर्ल, किसी झील का कंवल ड्रीम गर्ल--- लोगों की जुबान पर अब तक है। वर्ष 2019 में एक और ड्रीम गर्ल फि‍ल्म परदे पर आई। नुसरत भरुचा ने अभिनय किया है। इसका गीत भी बहुत प्रचलित हुआ- तू मेरी ड्रीम गर्ल बन जा, रे आई एम सर्चिंग फार योर लव, हो, मेरी जान चली ना जाए आई एम सर्चिंग फार योर लव।

Edited By: Prateek Gupta