Move to Jagran APP

Heat Wave: आगरा में बरप रहा गर्मी का कहर, अगर ये लक्षण दिखें तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं

Heat Wave गर्मी से लोगों का बुरा हाल धूप में निकलने से हो रही परेशानी। बच्चों के साथ युवा भी हो रहे शिकार। बढ़ रहे पेट में पानी बुखार के साथ शरीर में दर्द के मरीज। लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Fri, 10 Jun 2022 02:15 PM (IST)Updated: Fri, 10 Jun 2022 02:15 PM (IST)
Heat Wave: आगरा में बरप रहा गर्मी का कहर, अगर ये लक्षण दिखें तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं
आगरा में गर्मी से लोगों का बुरा हाल हो रहा है।

आगरा, जागरण संवाददाता। लू लगने से पेट में पानी और तेज बुखार आ रहा है। सिर में दर्द के साथ ही लोग बेहोश हो रहे हैं। इससे सरकारी अस्पतालों के साथ ही निजी अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ने लग गई है। ओपीडी के साथ ही अस्पताल में भर्ती मरीजों में 60 प्रतिशत गर्मी से जुड़ी समस्याओं के हैं।

loksabha election banner

तेज धूप और लू में बाहर निकलने से शरीर से पसीना अधिक निकल रहा है। इससे शरीर में पानी के साथ ही इलेक्ट्रोलाइट सोडियम, पोटेशियम,मैग्नीशियम सहित अन्य तत्व का असंतुलन होने लगता है। इससे पेट में पानी दस्त हो रहे हैं, पानी की कमी अधिक होने पर उल्टी हो रही है। एसएन मेडिकल कालेज के फिजीशियर डा. मनीष बंसल ने बताया कि लू लगने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है, इससे सिर में दर्द के साथ बेहोशी छाने लगती है।

उधर, जिला अस्पताल, एसएन मेडिकल कालेज के साथ ही निजी अस्पतालों में भी मरीजों की संख्या बढ़ गई है। जिला अस्पताल के प्रमुख अधीक्षक डा. अशोक अग्रवाल ने बताया कि अस्पताल में भर्ती 60 प्रतिशत मरीजों को गर्मी से जुड़ी समस्याएं हैं। मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

ओआरएस और उल्टी की दवाओं की मांग बढ़ी

जिला आगरा केमिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष आशीष ब्रहृमभटट ने बताया कि पिछले 15 दिनों में ओआरए घोल की मांग बढ़ गई है। इसके साथ ही एसिडिटी, उल्टी की दवाओं की मांग अधिक है।

ये लक्षण हैं तो डाक्टर को दिखाएं

दस्त और उल्टी होने

चिड़चिड़ापन होने, सिर में तेज दर्द होने या बेहोशी आने पर

त्वचा लाल होने और सूखी होने पर

शरीर का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक होने पर

मांसपेशियों में दर्द

ह्रदय गति और श्वसन गति बढ़ने पर

ये करें

शरीर का तापमान कम करने के लिए शरीर, गर्दन, सिर और पेट पर ठंडे पानी से गीला किया कपड़ा रखें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.