आगरा, जागरण संवाददाता। शहर में तेजी से कोरोना वायरस फैला, कोई यह अंदाजा भी नहीं लगा पाया कि यह ताजनगरी में चार महीने में इतनी तबाही मचाएगा कि 88 लोगों की जान लेने के बाद भी यह थकेगा नहीं। इसका आतंक जारी है। लॉकडाउन तक ठीक था, लोग घर में बैठे थे। अनलॉक होने के बाद सड़कोंं पर उमड़ रही भीड़ के बीच यह तक पता नहीं कि कौन कोरोना का कैरियर होगा। हर दिन 9-10 नए मामले सामने आ रहे हैं और दो से तीन मौत हो रही हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने भी रणनीति बनाई है। रैंडम पूल सैंपलिंग की। इस हफ्ते शहर में तीन जगहों से रैंडम पूल टेस्टिंग को नमूने लिए गए। टीम ने ढाबों और रेस्टोरेंट को पूल टेस्टिंग के लिए चुना। तीन अलग-अलग टीमों ने दो दर्जन से ज्यादा लोगों के सैंपल लिए।

प्रशासन द्वारा आगरा में कोरोना की जांच के लिए पूल टेस्टिंग भी कराई जा रही है। इस क्रम में स्वास्थ्य विभाग की तीन टीम बीते दिनों दिल्ली गेट, भगवान टॉकीज और अाइएसबीटी पर पहुंची। इन एरिया में स्थित रेस्टोरेंट और ढाबों पर काम करने वाले कर्मचारियों की पूल टेस्टिंग की। दिल्ली गेट से राजामंडी जाने वाले रास्ते में एक दर्जन से ज्यादा होटल और रेस्टोरेंट हैं। यहां पर विभाग की टीम ने काम करने वालों के साथ ही कई ग्राहकों के भी नमूने लिए।

वहीं दूसरी टीम ने भगवान टॉकीज चौराहे के आसपास पूल टेस्टिंग की। जबकि तीसरी टीम ट्रांसपोर्ट नगर में अाइएसबीटी के आसपास बने होटल, रेस्टोरेंट और ढाबों पर पहुंची। करीब एक घंटे तक टीमों ने तीनों स्थानों से नमूने लिए। इस दाैरान कुछ ढाबों पर काम करने वाले कर्मचारी सैंपल देने में झिझक रहे थे। स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा समझाने पर वह सैंपल देने को राजी हो गए। टीम ने लोगों को बताया कि पूल टेस्टिंग के लिए रोज नई जगहों को चुना जाएगा।

प्रशासन ने अब कुछ दिशा-निर्देशों के साथ सैलून खोलने की इजाजत दे दी है। स्वास्थ्य विभाग की टीम की नजर इन सैलून पर भी है। वहां उपयोग में आने वाली चीजों को सेनेटाइज करने पर विशेष ध्यान रहेगा। सैलून में भी नियमों का पालन सख्ती से कराया जाएगा।

बाजारों का भी आएगा नंबर

स्‍वास्‍थ्‍य विभाग से जुड़े सूत्रों का कहना है कि शहर के पुराने घने बाजारों का भी नंबर आएगा। दरअसल अनलॉक होने के बाद यहां भीड़ उमड़ रही है। न शारीरिक दूरी का पालन हो रहा है और न ही सभी लोग मास्‍क लगा रहे हैं। घने बाजारों में संक्रमण फैलने का डर ज्‍यादा है। इसलिए वहां भी रैंडम पूल टेस्टिंग कराई जाएगी।  

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस