Move to Jagran APP

Taj Mahal: ताजमहल हुआ गुलजार फिर भी ठप पड़ा आगरा का ये कारोबार

Taj Mahal ताजमहल खुलने के दो माह भी बंद हैं बड़े हैंडीक्राफ्ट एंपोरियम। कैपिंग बढ़े इंटरनेशनल फ्लाइट व टूरिस्ट वीजा हो शुरू। काेरोना वायरस के संक्रमण ने पर्यटन कारोबार की कमर तोड़कर रख दी है। 17 मार्च को स्मारकों के बंद होने पर पर्यटन कारोबार पूरी तरह ठप हो गया।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Wed, 25 Nov 2020 03:07 PM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2020 04:02 PM (IST)
Taj Mahal: ताजमहल हुआ गुलजार फिर भी ठप पड़ा आगरा का ये कारोबार
ताजमहल खुलने के दो माह भी बंद हैं बड़े हैंडीक्राफ्ट एंपोरियम।

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना काल में ताजमहल खुले हुए दो माह से अधिक हो चुके हैं। पर्यटन कारोबारियों को उम्मीद थी कि ताजमहल खुलेगा तो कारोबार फिर पटरी पर आएगा, लेकिन ऐसा नहीं हो सका है। कई बड़े हैंडीक्राफ्ट एंपोरियम अभी भी बंद चल रहे हैं, जो खुले भी हैं उनमें पर्यटकों के नहीं आने से खर्चे भी नहीं निकल रहे।

prime article banner

आगरा में काेरोना वायरस के संक्रमण ने पर्यटन कारोबार की कमर तोड़कर रख दी है। 17 मार्च को स्मारकों के बंद होने पर पर्यटन कारोबार पूरी तरह ठप हो गया था। 21 सितंबर को ताजमहल और आगरा किला खुले, जबकि अन्य स्मारक एक सितंबर को ही खुल गए थे। ताजमहल खुले हुए दो माह से अधिक का समय बीत चुका है। ताजमहल पर कैपिंग लागू है और इंटरनेशनल फ्लाइट व टूरिस्ट वीजा के अभाव में विदेशी पर्यटन ठप है।

भारतीय पर्यटक आ भी रहे हैं तो वो टिकट उपलब्ध नहीं होने की समस्या से जूझ रहे हैं। पर्यटकों के दिन के दिन आकर शाम को ही वापस लौटने से होटल भी खाली हैं। वीकेंड में ही थोड़े कमरे लगते हैं, लेकिन उससे खर्चे भी नहीं निकलते। इससे पर्यटन कारोबारियों को बड़ा नुकसान झेलना पड़ रहा है।

फैक्ट

-करीब पांच हजार करोड़ रुपये का पर्यटन कारोबार है।

-500 छोटे व बड़े होटल, 100 से अधिक पेइंग गेस्ट हाउस व करीब 500 छोटे-बड़े रेस्टोरेंट हैं।

-करीब पांच लाख लोग पर्यटन कारोबार पर प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से आश्रित हैं।

-अक्टूबर से मार्च तक आगरा में रहता है पर्यटन सीजन।

-150 से अधिक टूर आपरेटर व ट्रैवल एजेंसी संचालक हैं।

ताजमहल की कैपिंग को बढ़ाया जाना चाहिए। इससे पर्यटकों को यहां से निराश होकर नहीं लौटना पड़ेगा। अभी एंपोरियम बंद कर रखा है। इंटरनेशनल फ्लाइट व टूरिस्ट वीजा सर्विस शुरू होने के बाद ही बात बन पाएगी।

-प्रहलाद अग्रवाल, अध्यक्ष टूरिस्ट वेलफेयर चैंबर

इन दिनों ताजमहल देखने आसपास के जिलों या दिल्ली से ही अधिक पर्यटक आ रहे हैं। ऐसे पर्यटक कम आ रहे हैं, जो अधिक खरीदारी करते हैं। दिनभर स्टोर खोलने के बावजूद ग्राहक नहीं आते हैं। खर्चे पूरा करना भी मुश्किल हो रहा है।

-सुनील कुमार, हैंडीक्राफ्ट स्टोर संचालक

शाप खोले हुए डेढ़ माह हो चुका है, लेकिन बहुत कम सेल हुई है। गेस्ट हाउस में अगले वर्ष के लिए भी कोई बुकिंग या क्वेरी नहीं है। कोरोना की वैक्सीन आने के बाद ही पर्यटन कारोबार धीरे-धीरे पटरी पर आ पाएगा।

-गौरव चौहान, सचिव आगरा टूरिज्म डवलपमेंट फाउंडेशन 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.