आगरा, जागरण संवाददाता। युवा खेल स्पर्धा के विकास के लिए हर तहसील स्तर पर मिनी स्टेडियम तैयार होंगे, जिसके लिए जिला पंचायत बोर्ड की बैठक में इसके लिए तीन करोड़ रुपये प्रस्तावित हैं। इसके साथ ही हर तहसील में स्नातक शिक्षा के प्रोत्साहन के लिए बालिका डिग्री कालेज तैयार किया जाएगा, जिसके लिए छह करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित किया गया है। इसके साथ ही सभाकक्ष, सड़क, शौचालय, चिल्ड्रन पार्क सहित अन्य कार्यो के लिए बोर्ड बैठक में 3500 लाख रुपये का बजट वर्ष 2022-23 के लिए स्वीकृति हुआ है।

जिला पंचायत बोर्ड की बैठक जिला पंचायत कार्यालय सभागार में हुई। बैठक में गत वर्ष की जिम्मेदारियों पर चर्चा के साथ ही आगामी प्रस्तावों पर स्वीकृति दी गई। बजट में शौचालय, सीवर लाइन आदि के लिए तीन करोड़ का बजट स्वीकृत किया गया है।

नई सड़क निर्माण और मरम्मत कार्य के लिए 10 करोड़ रुपये बजट और आरसीसी, खरंजा, नाली निर्माण के लिए 22 करोड़ रुपये बजट स्वीकृत किया गया है। पेयजल व्यवस्था के लिए एक हजार लीटर टंकी के माध्यम से पाइप लाइन के माध्यम से सप्लाई की जाएगी। इसके लिए तीन करोड़ रुपये बजट पर सहमति बनी। इसके साथ ही पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) माडल पर फार्मेसी और नर्सिंग कालेज तैयार होंगे। इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष मंजू भदौरिया, केंद्रीय राज्यमंत्री प्रो. एसपी सिंह बघेल, विधायक पक्षालिका सिंह, चौधरी बाबूलाल, मुख्य विकास अधिकारी ए मनिकंडन, अपर मुख्य अधिकारी प्रदीप कुमार आदि मौजूद थे।

ये प्रस्ताव भी हुए स्वीकृत

- गिरते जलस्तर को बढ़ाने के लिए नए जलाशय का निर्माण, पुराने जलाशय को गहरा करना, सौंदर्यीकरण के लिए एक करोड़ का बजट स्वीकृत हैं।

- हर तहसील स्तर पर रेस्ट रूम बनाए जाएंगे। इसमें तीन छोटे बड़े हाल, शौचालय, किचिन का निर्माण होगा, जिसके लिए दो करोड़ बजट स्वीकृत है।

- हर ग्राम पंचायत स्तर पर चिल्ड्रेन पार्क व खेल मैदान बनाया जाएगा, जिसमें ओपन जिम भी हाेगा। इसके लिए तीन करोड़ रुपये स्वीकृत है।

- मेला व सांस्कृतिक गतिविधियों के लिए खासकर बटेश्वर मेला के लिए 50 लाख रुपये स्वीकृत।

- गरीब आवास योजना के तहत 50 लाख रुपये प्रस्तावित।

- जेसीबी खरीद के लिए 37 लाख रुपये आरक्षित किए हैं।

- ग्राम प्रकाश योजना के लिए डेढ़ करोड़ रुपये स्वीकृत।

- आकस्मिक खर्चे के लिए एक करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत किया गया।

- 100 व्यक्तियों के बैठने के लिए जिला पंचायत परिसर में सभागर बनाने को 50 लाख रुपये स्वीकृत।  

Edited By: Prateek Gupta