आगरा, जागरण संवाददाता। सुबह-सुबह कोई ट्रेन पकडऩी हो। ट्रेन आने से पांच मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचें और टिकट के लिए लंबी लाइन लगी है तो बहुत परेशानी होती है। लेकिन, अब अनारक्षित टिकट के लिए लाइन में लगने की जरूरत नहीं है। रेलवे एप द्वारा अनारक्षित टिकट उपलब्ध करा रहा है। इसके लिए मोबाइल में यूटीएस एप डाउनलोड करना पड़ेगा।

यात्रियों की सहूलियत के लिए सेंटर फॉर रेलवे इंफार्मेशन सिस्टम (क्रिस) द्वारा अनारक्षित टिकटिंग एप (यूटीएस) तैयार किया है। इस एप के जरिए पैसेंजर ट्रेनों के साथ मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के जनरल टिकट बुक किए जा सकते हैं। उत्तर मध्य रेलवे द्वारा मोबाइल टिकटिंग को बढ़ावा देने के लिए यात्रियों को जागरूक किया जा रहा है। इसके लिए आगरा मंडल के सभी बड़े स्टेशनों पर होर्डिंग्स लगाए गए हैं। रेलवे के पीआरओ एसके श्रीवास्तव ने बताया कि मोबाइल एप के जरिए अनारक्षित टिकट खरीदने पर जोर दिया जा रहा है। स्टेशनों पर प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। इस एप से यात्रियों को लाइन में नहीं लगना पड़ेगा।

70 फीसद लोग इंटरनेट से करा रहे रिजर्वेशन

पीआरओ ने बताया कि आज हर व्यक्ति के हाथ में स्मार्ट फोन है। रिजर्वेशन कराने वालों में 70 फीसद यात्री इंटरनेट के माध्यम से बुकिंग कराते हैं। हालांकि एप के माध्यम से जनरल टिकट बुक कराने में लोग संकोच कर रहे हैं। ज्यादा से ज्यादा लोग एप का इस्तेमाल करें इसके लिए स्टेशनों पर होर्डिंग और बैनर लगवाए जा रहे हैं।

ऐसे करें एप्लिकेशन का इस्तेमाल

अपने विंडो, एंड्रायड बेस्ड या आइओएस मोबाइल पर यूटीएस एप्लिकेशन डाउनलोड करें। ये एप्लिकेशन प्ले स्टोर या एप्लिकेशन स्टोर पर उपलब्ध है।

- एप्लिकेशन डाउनलोड होने के बाद अपना मोबाइल नंबर डालकर खुद को रजिस्टर कर लें। रजिस्टर होने के बाद आपको स्टेशनों के नाम और आर वॉलेट नजर आएगा।

- आर वॉलेट में आपको पैसे जमा रखने होंगे। कम से कम 100 रुपये रखने अनिवार्य हैं। इसे रीचार्ज करने पर रेलवे द्वारा पांच फीसद बोनस भी देती है।

प्लेटफॉर्म पर काम नहीं करेगा एप

टिकट बुक करने के लिए यूजर को स्टेशन क्षेत्र के दो किमी दायरे में रहना होगा, लेकिन ट्रैक से कम से कम 30 मीटर दूर रहने पर ही एप काम करेगा। एप ट्रेन और प्लेटफॉर्म पर काम नहीं करेगा। टिकट बुक करते समय मोबाइल में इंटरनेट और जीपीएस दोनों विकल्प ऑन रखने होंगे।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Tanu Gupta

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप