एत्मादपुर, संसू। मथुरा से फर्रुखाबाद जा रहा एलपीजी गैस कैप्सूल बुधवार की रात एत्मादपुर में राष्ट्रीय राजमार्ग-19 पर पलट गया। कैप्सूल से गैस का रिसाव होने पर पूरे कस्बे की विद्युत आपूर्ति बंद कर दी गई। आसपास के लोग घरों से भाग गए। रहाईवे पर वाहनों का आवागमन रोक दिया गया। पुलिस ने एक लेन पर जाने वाले सभी वाहनों के इंजन बंद करा दिए। वाहन चालकों को बीड़ी-सिगरेट जलाने से मना कर दिया गया।

इंडियन आयल कारपोरेशन से रात 12 बजे इंजीनियरों की टीम पहुंच गई। वह रिसाव रोकने का प्रयास कर रही है। दुर्घटना बुधवार की रात करीब साढ़े नौ बजे हुई। प्रतापगढ़, लालगंज के गढ़ी अझपार निवासी कयालउल्लाह कैप्सूल के चालक हैं। चालक ने पुलिस को बताया कि वह मथुरा से कैप्सूल में एलपीजी गैस लेकर फर्रुखाबाद जा रहे थे।एत्मादपुर के बरहन तिराहा से पहले कैप्सूल की स्टेयरिंग फेल हो गई। वह अनियंत्रित होकर बिजली का पोल तोड़ते हुए हाईवे पर पलट गया।

तेज धमाके के साथ टैंकर से गैस का रिसाव शुरू हो गया। तेज धमाके के साथ पलटे कैप्सूल की आवाज से पास की बस्ती में रहने वाले आसपास के घरों से लोग बाहर निकल आए। मौके पर पहुंची पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीम ने कस्बे की विद्युत आपूर्ति बंद करा दी। दुर्घटनास्थल के पास ही नई बस्ती है। वहां रहने वाले नारायण सिंह, नेत्रपाल, रामबाबू, राजेश, यशपाल, बीनेश, राखी, अंकित, अजय, बिजेंद्र और मोनू समेत अन्य ग्रामीण घरों से बाहर निकल गए। हाईवे पर लगा चार किलोमीटर लंबा जाम, यातायात मार्ग किया परिवर्तित कैप्सूल पलटने से राष्ट्रीय राजमार्ग पर दोनों ओर वाहनों की चार किलोमीटर लंबी लाइन लग गई। उसमें सवार लोग परेशान रहे।

पुलिस माइक पर लगातार लोगों को बीड़ी सिगरेट नहीं जलाने के लिए सतर्क करती रही।आगरा से फिरोजाबाद जाने वाले वाहनों को नगला रामबक्श से विपरीत दिशा होते हुए रवाना किया गया। राष्ट्रीय राजमार्ग पर रात 10:30 बजे से जाम लगना शुरू हो गया था। एसपी रवि कुमार ने बताया कि बरहन तिराहे फिरोजाबाद से आगरा के यातायात को खंदौली की ओर से टूंडला होते हुए निकाला। कैप्सूल में 19,700 मीट्रिक टन गैस चालक कयामउल्ला ने पुलिस को बताया कैप्सूल की क्षमता 20 हजार टन एलपीजी गैस की है। इसमें 19 हजार 700 मीट्रिक टन गैस है।

Edited By: Prabhapunj Mishra

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट