Move to Jagran APP

यहां जागते बीतती है भावी डॉक्टरों की रात

एमबीबीएस छात्रों का हॉस्टल भवन जर्जर, बंदरों के हमले में छत से गिरा एक छात्र आगरा(जागरण संवाददात

By JagranEdited By: Published: Mon, 28 May 2018 01:22 PM (IST)Updated: Mon, 28 May 2018 01:23 PM (IST)
यहां जागते बीतती है भावी डॉक्टरों की रात
यहां जागते बीतती है भावी डॉक्टरों की रात

आगरा(जागरण संवाददाता) : डॉक्टर बनकर दूसरों की जान बचाने के इच्छुक एमबीबीएस छात्रों की जान खुद खतरे में रहती है, एसएन मेडिकल कॉलेज के जर्जर जीबी पंत हॉस्टल में उनकी रात जागते बीतती है। बीते दिवस बंदरों से बचने के लिए एमबीबीएस छात्र हॉस्टल की दूसरी मंजिल की कमजोर रेलिंग (ईट से बनी) टूटने से नीचे गिर गया। उसे गंभीर हालत में एसएन के सघन चिकित्सा कक्ष (आइसीयू) में भर्ती किया गया है। हादसे से साथी छात्रों में आक्रोश है।

loksabha election banner

एमबीबीएस फ‌र्स्ट प्रोफेशनल (2017 बैच) का छात्र अजीत यादव चार दिन पहले किराए का कमरा छोड़कर एसएन के जीबी पंत हॉस्टल में शिफ्ट हुआ था। उसे दूसरी मंजिल पर कमरा नंबर 79 अलॉट किया गया था। सुबह 10 बजे कमरे के बाहर रेलिंग के सहारे खड़े होकर वह पेस्ट कर रहा था। वहां बड़ी संख्या में आस-पास बंदर बैठे थे। इसी बीच आए एक लंगूर को देख बंदर भागने लगे। उन्होंने रेलिंग के सहारे खड़े छात्र पर हमला बोल दिया, बंदरों से बचने के दौरान रेलिंग के ऊपर के हिस्से से ईट नीचे गिर गई, जिसके साथ छात्र भी दूसरी मंजिल से नीचे गिर गया। तेज आवाज होने पर मैस के कर्मचारी और साथी छात्र कमरों से बाहर निकल आए। करीब 10 मिनट बाद उनकी नजर खून से लथपथ छात्र अजीत पर पड़ी, उसे लेकर इमरजेंसी पहुंचे। यहां डॉक्टरों को भी बुला लिया गया। सीटी स्कैन कराने के बाद आइसीयू में भर्ती किया गया है। वह कोमा में है और चेहरे की छह हड्डी टूट गई हैं। हादसे से साथी छात्रों में जर्जर हॉस्टल और अव्यवस्थाओं को लेकर आक्रोश है।

30 मिनट बाद मिला इलाज

जीबी पंत हॉस्टल में 125 एमबीबीएस छात्र रह रहे हैं। रविवार को छुट्टी के चलते छात्र 10 बजे तक सो कर उठे। जिस समय हादसा हुआ, छात्र अपने कमरों में थे। हादसा कैसे हुआ, किसी को पता नहीं है, लेकिन कुछ छात्रों ने बंदर और लंगूर को घुड़की देते हुए भागते देखा था। आशंका है कि बंदरों के हमले में छात्र नीचे गिर गया। 10 मिनट बाद हादसे की जानकारी होने पर छात्र कमरे से बाहर आए, इसके बाद एसएन इमरजेंसी लेकर पहुंचे। इलाज शुरू होने पर करीब 30 मिनट लग गई।

इकलौते बेटे के साथ हादसे से सदमे में परिवार

अजीत यादव मूल रूप से फर्रुखाबाद का रहने वाला है, उसके पिता जसराज सिंह वहां जनरल प्रैक्टिस करते हैं। उनकी तीन बहन हैं, इकलौते बेटे के साथ हादसे से मां देववती का रो रोकर बुरा हाल है। परिजन शाम को एसएन पहुंच गए।

जूनियर छात्रों से रैगिंग के बारे में की पूछताछ

हादसे का कारण पता न चलने पर एसएन प्रशासन ने जूनियर छात्रों से रैगिंग के बारे में भी पूछा, कहीं सीनियर परेशान तो नहीं कर रहे थे। उन्होंने इन्कार कर दिया, इस बारे में भी जांच कराई जा रही है।

छात्रों ने बंदर के हमले से एमबीबीएस छात्र अजीत के दूसरी मंजिल से गिरने की जानकारी दी है। डॉक्टरों की टीम इलाज में जुटी हुई है।

डॉ. एसके मिश्रा, कार्यवाहक प्राचार्य

कंडम हॉस्टल, खतरे में 125 एमबीबीएस छात्रों की जिंदगी आगरा: एसएन मेडिकल कॉलेज के 125 एमबीबीएस छात्रों की जान को खतरा है। ये छात्र 62 साल पुराने कंडम हो चुके जीबी पंत हॉस्टल में नारकीय हालत में रह रहे हैं। हादसे के बाद से आक्रोशित छात्रों ने सोमवार को आंदोलन की चेतावनी दी है।

एमबीबीएस छात्रों के लिए सुभाष पार्क के सामने जीबी पंत हॉस्टल है। तीन मंजिला हॉस्टल में दो बिल्डिंग हैं। पुरानी बिल्डिंग 1956 में बनी थी, इसमें 125 एमबीबीएस और इंटरर्नशिप कर रहे छात्र रह रहे हैं। कई कमरों की छत गिर चुकी हैं, तीसरी मंजिल को बंद कर दिया है। वहीं, 1996 में बनी बिल्डिंग को कमरे की छत गिरने के बाद खाली कर दिया गया था। हॉस्टल की छत पर टंकी से पानी टपकने से कमरे और गैलरी का प्लास्टर गिरता रहता है, गाडर में जंग लगी हुई है। ईट की रैलिंग जगह-जगह टूटी है और कमजोर है। सीवर चौक होने से शौचालय और स्नानघर गंदे पड़े हैं। पानी की व्यवस्था नहीं है और बिजली के तार खुले हुए हैं। मैस का भी बुरा हाल है, गंदगी के बीच खाना बनता है। शौचालय में कुत्ते और सांप, बाहर बंदरों का आतंक

हॉस्टल परिसर में गंदगी है, शौचालय में कुत्ते, सांप के साथ कीड़े घूमते रहते हैं। वहीं, गैलरी में बंदर बैठे रहते हैं। रात के समय हॉस्टल में अंधेरा हो जाता है। एक साल में आधा दर्जन छात्र हादसे के शिकार

पिछले एक साल में एमबीबीएस 2017 बैच के छात्र अजीत यादव से पहले आधा दर्जन छात्र हादसे के शिकार हो चुके हैं। हॉस्टल के छात्रों ने बताया कि छह महीने पहले 2008 बैच के छात्र मनीष बंदरों के हमला बोलने से नीचे गिर गए थे, वे कई महीने तक आइसीयू में भर्ती रहे। चार महीने पहले चरन सिंह कुशवाह बैच 2013 पर बंदरों ने हमला बोल दिया, वे सीढि़यों पर गिर गए और फ्रैक्चर हो गया था। बैच 2013 के नीरज पाठक सहित मैस के कर्मचारी बंदरों के हमले में घायल हो चुके हैं। वहीं, हॉस्टल के खुले बिजली के तारों से आए दिन छात्रों को करंट लगता रहता है। एमसीआइ की टीम से छिपाया, नहीं जाते अधिकारी

मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया के मानकों में एमबीबीएस की मान्यता के लिए हॉस्टल भी देखा जाता है। मगर, एमसीआइ के निरीक्षण के दौरान जीबी पंत हॉस्टल को छिपा लिया गया, उसे टीम को दिखाया नहीं जाता है। वहीं, हॉस्टल में अधिकारी भी नहीं जाते हैं। ऐसे में छात्र हॉस्टल की अव्यस्थाओं के लिए वार्डन डॉ. त्रिलोकचंद से छात्र शिकायत करते हैं। इन शिकायतों केा एसएन प्रशासन द्वारा अनसुना कर दिया जाता है। डिप्टी सीएम देख चुके हैं जर्जर ग‌र्ल्स हॉस्टल

एसएन परिसर स्थित ग‌र्ल्स हॉस्टल भी जर्जर है, कमरों से प्लास्टर और टॉयलेट से पानी टपकता है। डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा भी ग‌र्ल्स हॉस्टल को देख चुके हैं, इसके बाद भी हालत नहीं सुधरे हैं। कागजों में गुम हो गया 550 बेड का हॉस्टल

एसएन प्रशासन ने चार साल पहले जीबी पंत हॉस्टल को तोड़कर 550 बेड का नया हॉस्टल बनाने के लिए 25 करोड़ का प्रस्ताव भेजा था। इसके बाद से लगातार हॉस्टल का प्रस्ताव भेजा जा रहा है, इसके लिए कार्यदायी संस्था भी नामित कर दी गई। मगर, प्रस्ताव कागजों में ही गुम हो गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.