Move to Jagran APP

Friendship Day 2020 : दिल, दोस्ती और Lockdown, जानिए कैसे मनाया जा रहा दोस्ती का दिन

Friendship Day 2020 फ्रेंडशिप डेे आज लोगों ने तैयार किए प्लान। कोरोना संक्रमण और साप्ताहिक बंदी की रहेंगी पाबंदियां।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sun, 02 Aug 2020 02:05 PM (IST)Updated: Sun, 02 Aug 2020 02:05 PM (IST)
Friendship Day 2020 : दिल, दोस्ती और Lockdown, जानिए कैसे मनाया जा रहा दोस्ती का दिन
Friendship Day 2020 : दिल, दोस्ती और Lockdown, जानिए कैसे मनाया जा रहा दोस्ती का दिन

आगरा, संदीप शर्मा। फ्रेंडशिप डे देशभर में अगस्त के पहले रविवार को मनाया जा रहा है। कोरोना संक्रमण के चलते रविवार को साप्ताहिक बंदी है, सो आउटिंग के कार्यक्रम संभव नहीं। लेकिन, इसे अपने- अपने तरीके से मनाने की तैयारी सभी ने कर रखी हैं। किसी ने ऑनलाइन पार्टी रखी है तो कोई अपने दोस्त व परिवार को साथ समय बिताकर इस दिन को मनाने की तैयारी में है। सरप्राइज गिफ्ट भी बुक हो चुके हैं या मंगा लिए गए हैं। कहा जाए तो सभी अपने फ्रेंड को सरप्राइज देने की तैयारी में है।

loksabha election banner

केस वन

लॉ स्टूडेंट गौतम के फ्रेंडशिप डे के लिए काफी प्लान थे, लेकिन कोरोना संक्रमण और साप्ताहिक बंदी ने चौपट कर दिए। लेकिन, वह निराश नहीं हैं और अपने खास दोस्तों के लिए खुद फ्रेंडशिप बैंड तैयार किए हैं, जिन्हें देकर वह उन्हें स्पेशल होने का अहसास कराएंगे।

केस टू

अनुपमा एक वर्किंग प्रोफेशनल हैं। कोराना संक्रमण और साप्ताहिक बंदी में बाहर जाना तो संभव नहीं, इसलिए दोस्तों ने ऑनलाइन पार्टी प्लान की है। सभी अपने-अपने घरों में रहकर खाने-पीने की चीजें लेकर बैठेेंगे और वर्चुअल पार्टी कर खूब गपशप करेंगे।

इस तरह मना रहे दोस्ती का दिन

- सुबह उठकर सबसे पहले दोस्त को फ्रेंडशिप डे पर टेक्स्ट मेसेज या कॉल कर बधाई दी।

- दोस्तों को खुद के हाथों से तैयार फ्रेंडशिप बैंड या ब्रेसलेट देकर इसे और स्पेशल बनाय।

- दोस्तों के लिए ऑनलाइन फ्लॉवर, चॉकलेट या केक खरीद कर भेजा।

- अपने दोस्तों के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं।  

जानिए किसने की शुरुआत

फ्रेंडशिप डे की नींव रखी थी हॉलमार्क काडर्स के संस्थापक अमेरिकी जॉयस हॉल ने अपने एक मित्र को शुभकामना संदेश (ग्रीटिंग कार्ड) भेजकर, मगर इसे विश्व के फलक पर पहचान दिलाई दक्षिण अमेरिकी देश पराग्वे के डॉक्टर रेमन अरटेमिओ ब्राचो ने। 20 जुलाई 1958 को डॉक्टर रेमन अपने कुछ खास दोस्तों के साथ पराग्वे से 200 मील दूर पुएर्तो पिनास्को नामक शहर में डिनर कर रहे थे, तभी उन्हें ख्याल आया कि क्यों न वर्ष में एक दिन दोस्ती के नाम समर्पित कर दिया जाए। यह विचार उन्होंने अपने दोस्तों से साझा किया और यहीं से फ्रेंडशिप डे वजूद में आया। इसके बाद पराग्वे में हर वर्ष 30 जुलाई का दिन मित्रता दिवस के रूप में मनाया जाने लगा। इस दिन लोग अपने दोस्तों को ग्रीटिंग कार्ड भेंट कर शुभकामना देते। धीरे-धीरे सभी दक्षिण अमेरिकी देशों में दोस्ती का यह पर्व मनाया जाने लगा। पराग्वे से शुरू हुआ यह सफर आज दुनिया के हर कोने तक पहुंच चुका है। आज भले ही कार्डस की जगह फ्रेंडशिप बैंड और महंगे गिफ्ट्स ने ले ली हो, मगर दोस्ती के इस पर्व का भाव पूर्ववत ही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.