Move to Jagran APP

Diwali पर चार के चौक्‍के से लगाए सफाई का छक्‍का, नहीं होंगे एक्‍स्‍ट्रा पैसे खर्च Agra News

दीवाली की साफ सफाई में करें घर में रखी पुरानी चीजों का प्रयोग। गृहणी डॉ शैलबाला अग्रवाल ने सुझाए उपाए।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sat, 19 Oct 2019 01:18 PM (IST)Updated: Sat, 19 Oct 2019 01:18 PM (IST)
Diwali पर चार के चौक्‍के से लगाए सफाई का छक्‍का, नहीं होंगे एक्‍स्‍ट्रा पैसे खर्च Agra News
Diwali पर चार के चौक्‍के से लगाए सफाई का छक्‍का, नहीं होंगे एक्‍स्‍ट्रा पैसे खर्च Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। बस चंद दिन और पंचोत्‍सव की शुरुआत। रोशनी का पर्व दीवाली स्‍वच्‍छता के लिए भी विशेष होता है। त्‍योहार की तमाम तैयारियों में घर की साफ सफाई सबसे बड़ी चिंता होती है। दौड़भाग से भरी व्‍यस्‍त दिनचर्या में घर की सफाई करना किसी भी गृहणि के लिए मुश्किल भरा टास्‍क होता है। उससे भी बड़ी समस्‍या होती है कि सफाई की शुरुआत कहां से और कैसे करें। इस बाबत जागरण डॉट कॉम ने गृहस्‍थी के अनुभव की डोर करीब चालीस वर्षों से संभाल रहीं डॉ शैलबाला अग्रवाल से बात की। डॉ शैलबाला गृहणी होने के साथ साहित्‍य जगत में भी विशेष पहचान रखती हैं। उन्‍होंने बताया कि साफ सफाई करना आसान हो सकता है लेकिन हमें पता होना चाहिए कि किस चीज का प्रयोग करें जिससे सामान भी साफ हो जाए और दाम भी खर्च न हों। हर घर में रखीं ये चार चीजें सफाई की समस्‍या का बहुत बड़ा हल बन सकती है।

loksabha election banner

डॉ शैलबाला अग्रवाल

कार वैक्‍स से करें सफाई

गैस को चमकाने और इसकी पूरी तरह से सफाई के लिए आप कार वैक्स का इस्‍तेमाल कर सकतेे हैं। इससे गैस पर लगे जिददी से जिददी और पुराने से पुराना दाग भी साफ हो जाएगा। इसके लिए सबसे पहले कार वैक्स की एक परत गैस पर लगाएं और कपड़े से अच्छे से साफ करें। गैस बिल्‍कुल साफ हो जाएगा और चमकने लगेगा। लेकिन ध्‍यान रखें कि इस तरह से कांच के गैस को साफ ना करें।

मेयानीज भी करें प्रयोग

अगर किसी पुुरानी चीज पर लेवल का दाग लगा है तो इसे आप मेयोनीज से साफ कर सकतेे हैं। इससे दाग बिल्‍कुल साफ हो जाएंगे। बोतलों के दाग साफ करने के लिए भी आप मेयोनीज का इस्‍तेमाल कर सकतेे हैं। इसके लिए दाग वाली जगह पर मेयोनीज लगाकर अच्छे से घिसें और फिर पानी या कपड़े से साफ कर लें।

विनेगर भी आएगा काम

विनेगर का इस्‍तेमाल भी सफाई के लिए कर सकतेे है। इससे जले हुए बर्तन या किसी भी तरह दाग वाले बर्तन आसानी से साफ हो जाते है। इसके लिए सबसे पहले दाग लगे बर्तनों में विनेगर डालें और उसमें पानी डालकर उसे कुछ देर के लिए गैस पर उबलने देंं। फिर गैस बंद कर दें और बर्तन को ठंडा होने दें। जब बर्तन ठंडा हो जाए तो उसे बेकिंग सोडा के साथ स्क्रब करें। आपके बर्तन पहले जैसे चमक उठेंगे।

अल्युमीनियम फॉयल का इस्‍तेमाल

अगर आपके घर में काफी सारे चांदी, पीतल और कॉपर के बर्तन है और आप इस दीवाली उनका इस्तेमाल करना चाहतेे हैंं लेकिन इस बात से परेशान है कि वो अपनी चमक खो चुके हैं तो परेशान ना हो। ऐसे बर्तनों को चमकाने के लिए आप किचन अल्युमीनियम फॉयल का इस्‍तेमाल कर सकतेे हैं। इसके लिए किचन फॉइल में थोड़ी सा बेकिंग सोडा मिलाएं और इससे इन बर्तनों को साफ करें, आपके बर्तन पहले जैसे चमक उठेंगे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.