Move to Jagran APP

आगरा ट्रेड सेंटर में कोरोना संक्रमितों के उपचार को मिलेगा विदेशी चिकित्सकों का परामर्श

वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़ेंगे इंग्लैंड अमेरिका स्काटलैंड के चिकित्सक। एफमेक ने जिला प्रशासन के सहयोग से तैयार किया है अस्थायी अस्पताल। सींगना में 350 बेड की सुविधायुक्त अस्पताल तैयार किया गया है जिसे जरूरत पड़ने पर 500 बेड तक किया जा सकेगा।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Tue, 11 May 2021 11:24 AM (IST)Updated: Tue, 11 May 2021 11:24 AM (IST)
आगरा ट्रेड सेंटर में कोरोना संक्रमितों के उपचार को मिलेगा विदेशी चिकित्सकों का परामर्श
एफमेक द्वारा सींगना में अस्‍थाई अस्‍पताल बनाया जा चुका है।

आगरा, जागरण संवाददाता। जूता निर्यातकों की संस्था आगरा फुटवियर मैन्यूफैक्चरर्स एंड एक्सपोर्टर्स चैंबर (एफमेक) द्वारा सींगना स्थित आगरा ट्रेड सेंटर में तैयार किए गए अस्थायी अस्पताल में कोविड संक्रमितों के उपचार को विदेशी चिकित्सकों का परामर्श भी लिया जा सकेगा। वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से इंग्लैंड, अमेरिका और स्काटलैंड के चिकित्सक मरीजों के उपचार को परामर्श देंगे। कोरोना संक्रमितों के बेहतर उपचार को एफमेक ने इसकी व्यवस्था की है।

loksabha election banner

सींगना में 350 बेड की सुविधायुक्त अस्पताल तैयार किया गया है, जिसे जरूरत पड़ने पर 500 बेड तक किया जा सकेगा। यहां कोविड कंट्रोल सेंटर के माध्यम से संक्रमितों को भर्ती किया जाएगा। सीधे पहुंचे मरीज भी यहां भर्ती किए जाएंगे। जिला प्रशासन द्वारा जिला अस्पताल से छह चिकित्सकों और पैरा-मेडिकल स्टाफ की तैनाती की गई है। छह-छह घंटे की दो शिफ्ट में उनकी ड्यूटी रहेगी। नाइट ड्यूटी के लिए चिकित्सकों और पैरा-मेडिकल स्टाफ की अलग से व्यवस्था की गई है। आइएमए और एनएमओ के डेढ़ दर्जन चिकित्सकों के पैनल से टेली मेडिसिन और विदेशी चिकित्सकों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से संक्रमितों के उपचार को परामर्श लिया जाएगा।

एफमेक अध्यक्ष पूरन डाबर ने बताया कि आगरा ट्रेड सेंटर में बनाए गया अस्थायी अस्पताल पूरी तरह तैयार है। यहां मेडिकल व्यवस्था प्रशासन और सीएमओ के अंतर्गत रहेगी। संस्था ने अमेरिका, इंग्लैंड व स्काटलैंड के चिकित्सकों से वीडियो कांफ्रेंसिंग कर कोविड संक्रमितों के उपचार को परामर्श लेने की व्यवस्था की है।

यह हैं इंतजाम

यहां 100 बेड कोरोना संक्रमितों के लिए क्वारंटाइन सेंटर के रूप में रहेंगे। 200 बेड आक्सीजन सुविधायुक्त और 50 बेड एल-वन और एल-टू श्रेणी के कोरोना संक्रमितों के लिए रहेंगे। यहां फार्मेसी, पैथाेलाजी व रेडियोलाजी की सुविधा है। यहां आइसीयू भी बनाया गया है और महिलाअों के लिए अलग वार्ड है। गंभीर मरीजों को अस्पताल रेफर किया जाएगा। खाने के लिए पूरा प्रोटोकाल बनाया गया है।

डीएम ने किया निरीक्षण

डीएम प्रभु एन. सिंह ने सोमवार को आगरा ट्रेड सेंटर में बनाए गए अस्थायी अस्पताल का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। एफमेक अध्यक्ष पूरन डावर ने उन्हें व्यवस्थाओं की जानकारी दी। डीएम ने चिकित्सकों व वालंटियर के साथ बैठक भी की। डीएम के अनुसार शीघ्र ही सेंटर पर कोविड मरीजों की भर्ती प्रकिया शुरू की जाएगी।

डीवीवीएनएल ने लगाया ट्रांसफार्मर

दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (डीवीवीएनएल) ने आगरा ट्रेड सेंटर में एक दिन में 650 केवीए का ट्रांसफार्मर लगाकर एयर कंडीशनर बिजली कनेक्शन से जोड़ दिए। अब तक वो जनरेेटर से चल रहे थे। एफमेक ने इसके लिए डीवीवीएनएल का आभार जताया है।

गूगल पर कर सकते हैं पंजीकरण

एफमेक ट्रस्ट कोविड प्री हास्पिटल प्राइमरी सपोर्ट सिस्टम में उपचार के लिए https://forms.gle/DnnWQ7Cu2VR8F6SV6 पर पंजीकरण करा सकते हैं। अधिक जानकारी को हेल्पलाइन नंबर 9557597705 पर संपर्क किया जा सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.