Move to Jagran APP

ऐसा होगा अगर नवरात्र का फलहार तो सेहत की बनी रहेगी बहार, जानें बनाने की विधि

नवरात्र व्रत में अपनाए नये फलहार बनाने की विधि। आहार विशेषज्ञ की राय आहार में शामिल करें अधिक फल और पेय पदार्थ।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Sun, 14 Oct 2018 05:20 PM (IST)Updated: Sun, 14 Oct 2018 05:20 PM (IST)
ऐसा होगा अगर नवरात्र का फलहार तो सेहत की बनी रहेगी बहार, जानें बनाने की विधि
ऐसा होगा अगर नवरात्र का फलहार तो सेहत की बनी रहेगी बहार, जानें बनाने की विधि

आगरा [जेएनएन]: नवरात्र पर उपवास रखना श्रद्धा का विषय है लेकिन उपवास के दौरान संतुलित आहार भी जरूरी है। इसके लिए आहार विशेषज्ञ आकांक्षा गुप्ता का मानना है कि व्रत के दिनों में खाने का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। एक ही फल लेने के बजाय फ्रूट चाट लेना बेहतर है। इसके अलावा पीनट चाट, केला चाट, पनीर कटलेट और लौकी का हलवा भी लिया जा सकता है। बनाना शेक, नींबू पानी और खीरे का रायता खाते रहने से शरीर में पानी की कमी पूरी होती रहती है। नवरात्र के दिनों में कुछ विशेष तरह के फलाहार बनाकर भी स्वाद को नया जायका दिया जा सकता है।

loksabha election banner

कुट्टू के आटे का डोसा

सामग्री

- 13 उबले आलू

- एक छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर

- आधा छोटा चम्मच अजवायन

- आधा छोटा चम्मच अदरक कद्दूकस की हुई

- स्वादानुसार सेंधा नमक

- घी 5 बड़े चम्मच

- कुट्टू का आटा

- 2 उबली हुई अरबी

- मूंगफली, कड़ी पत्ता और 2 बारीक कटी हरी मिर्च

भरावन के लिए

उबले आलू छीलकर उन्हें मैश कर लें। एक पैन में घी गर्म करें और उसमें आलू डालकर फ्राई करें। इसके बाद अदरक, लाल मिर्च पाउडर और सेंधा नमक डालकर मिक्स करें। इन आलुओं को 4 से 5 मिनट तक मध्यम आंच पर चलाते हुए फ्राई करें।

कुट्टू का डोसा बनाने की विधि

सबसे पहले उबली हुए अरबी अच्छी तरह मैश करें और फिर उसमें कुट्टू का आटा और नमक मिक्स कर लें। इसके बाद इसमें थोड़ा पानी मिलाकर आटा और अरबी अच्छे से फेंट लें। इस मिश्रण में अजवायन, लाल मिर्च पाउडर और हरी मिर्च मिलाकर, एक बार फिर फेंट कर घोल तैयार कर लें। एक नॉन-स्टिक तवा गर्म कर उस पर चारों तरफ थोड़ा घी लगाएं। अब एक बड़े चम्मच से तवे पर डोसे का घोल डालकर, चम्मच से तवे पर गोल आकर में पतला फैलाएं। डोसे का रंग हल्का ब्रॉउन होने तक सेकें। इसके बाद उसके चारों तरफ किनारे पर घी डालकर डोसा पलट लें और दूसरी तरफ से सेंक लें। अब डोसे पर फ्राइड आलू का भरावन रख कर, उसे फोल्ड करें और एक प्लेट में रख लें। एक कटोरी में दही के ऊपर मूंगफली और कड़ी पत्ता सजाएं और फिर डोसे के साथ परोसें।

साबूदाने की नमकीन

सामग्री

- 1 कटोरी साबूदाना,

- 1 कटोरी मूंगफली दाना

- आधा कटोरी सूखा नारियल (टुकड़े लम्बे-लम्बे और पतले)

- 15-20 बादाम

- 1 छोटा चम्मच सेंधा नमक

- 1 छोटा चम्मच काली मिर्च पाऊडर

- कड़ी पत्ता और तेल

बनाने की विधि

सबसे पहले साबूदाने में थोड़ा-सा पानी डालकर उन्हें 5-10 मिनिट तक ऐसे ही रखेंगे ताकि वे थोड़े नरम हो जाएं। इसके बाद तेल गर्म करके इन साबूदानों को 5-7 मिनट तक धीमी-धीमी आग पर सेकें। कुरकुरा होने पर यह तेल के ऊपर आ जाएंगे। इसके बाद, मूंगफली के दानों और नारियल के टुकड़ों, बादाम को भी धीमी-धीमी आंच पर अलग-अलग तल लें। इन तली हुई चीजों को एक बर्तन में डालकर और उस पर मिर्च पाउडर, सेंधा नमक और कड़ी पत्ता अच्छी तरह से मिला लें।

केले और अखरोट की लस्सी

सामग्री

- 1 कप दही

- आधा केला

- 3 से 4 अखरोट

- 1 चम्मच बीज (फ्लैक्स सीड)

- 1 से 2 चम्मच शहद

बनाने की विधि

एक मिक्सी में दही, फ्लैक्स सीड, अखरोट, शहद और केले डालें। इसे तब तक ब्लेंड करें जब तक कि यह पूरी तरह से स्मूथ ना बन जाए। इस तरह से तैयार हुई लस्सी को कटे अखरोट से सजाएं और इसका सेवन करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.