Move to Jagran APP

Self Depend District: अन्न के लिए दो महीने आत्मनिर्भर रहेगी सुहाग नगरी, भरपूर है पैदावर

Self Depend District जून तक नहीं आएगी राशनकार्डों पर बंटने वाले गेहूं चावल की रेक। फीरोजाबाद जिले में उगाए गए गेहूं का होगा वितरण चावल का पहले से है स्टाक। राशनकार्ड धारकों को हर महीने प्रति यूनिट (व्यक्ति) तीन किलो गेहूं और दो किलो चावल को वितरण किया जाता है।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Wed, 21 Apr 2021 05:39 PM (IST)Updated: Wed, 21 Apr 2021 05:39 PM (IST)
Self Depend District: अन्न के लिए दो महीने आत्मनिर्भर रहेगी सुहाग नगरी, भरपूर है पैदावर
फीरोजाबाद जिले में उगाए गए गेहूं का होगा वितरण

आगरा, राजीव शर्मा। देश भर में चूड़ी उत्पादन को लेकर सुहागनगरी के नाम से विख्यात जिला अब आत्मनिर्भरता की नई पटकथा लिख रहा है। गरीबों के लिए अनाज के नाम मिलने वाली मदद के नाम पर जिला मई और जून में अन्न की आपूर्ति के लिहाज से जिला आत्म निर्भर रहेगा। राशनकार्डधारकों जिले में पैदा किए गए का वितरण किया जाएगा। जिले में हुई गेहूं की खरीद के बाद डीएम ने भारतीय खाद्य निगम को दो महीने खाद्यान्न की रेक न भेजने के लिए पत्र लिखा है।

loksabha election banner

राशनकार्ड धारकों को हर महीने प्रति यूनिट (व्यक्ति) तीन किलो गेहूं और दो किलो चावल को वितरण किया जाता है। वहीं अंत्योदय कार्डों पर 20 किलो गेहूं और 15 किलो चावल मिलता है। इस खाद्यान्न की आपूर्ति भारतीय खाद्य निगम (एफसीआइ) द्वारा की जाती है। निगम हर महीने जरूरत के हिसाब से गेहूं और चावल की रेक दूसरे प्रांतों से भेजता है। इसके बाद इसे राशन की दुकानों पर भेजा जाता है। इन दिनों गेहूं की खरीद चल रही है। प्रशासन ने 63 क्रय केंद्र खोले हैं। जिन पर लगातार खरीद हो रही है। इस गेहूं का एफसीआइ के गोदामों में पहुंचाने का काम भी शुरू हो गया है। आने वाले दिनों में गोदामों में जगह की कमी न हो इसके लिए डीएम चंद्र विजय सिंह ने एफसीआइ को 15 जून तक रेक न भेजने के लिए पत्र लिखा था। इस पर एफसीआइ ने सहमति जता दी है। इसलिए मई में राशनकार्डधारकों को गोदामों में पहले से मौजूद स्टाक के साथ जिले के किसानों से खरीदे गए गेहूं का वितरण किया जाएगा। इसका उठान शुरू हो गया है। जून में पूरी तरह जिले के गेहूं का वितरण होगा।

‘जिले में पहले से पर्याप्त स्टाक है। इस समय गेहूं की खरीद भी अच्छी हो रही है। ऐसे में जगह की कमी न हो इसके लिए जून तक रैक पर रोक लगवाई गई है। इसके बाद जिले में गेहूं का वितरण शुरू कराया जाएगा।’ -प्रवीन प्रकाश श्रीवास्वत, जिला खाद्य विपणन अधिकारी

859 राशन की दुकानें हैं जिले में

−04 लाख से अधिक हैं राशन कार्ड-5916 टन गेहूं का औसत वितरण होता है हर माह

-3990 टन चावल का औसत वितरण होता है हर माह

-5330 टन गेहूं खरीदा जा चुका है मंगलवार तक

ये है एफसीआइ के गोदामों की स्थिति

-फीरोजाबाद:-51,720 टन है भंडारण क्षमता

-13,000 टन खाद्यान्न है मौजूद

-38,720 टन की जगह है खाली

-शिकोहाबाद: -18,500 टन है भंडारण क्षमता

-17,000 टन खाद्यान्न है मौजूद

-15,00 टन की जगह है खाली 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.