Move to Jagran APP

Fight against CoronaVirus: ATM से पैसे निकालने जा रहे हैं तो रखें इन बातों का खास ध्‍यान

​​​​​Fight against CoronaVirus ATM लाइन में खड़े रहते हुए अपने चेहरे नाक और मुंह को छूने से बचें। लाइन में लोगों से एक मीटर की दूरी रखें।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Thu, 09 Jul 2020 02:26 PM (IST)Updated: Thu, 09 Jul 2020 02:26 PM (IST)
Fight against CoronaVirus: ATM से पैसे निकालने जा रहे हैं तो रखें इन बातों का खास ध्‍यान
Fight against CoronaVirus: ATM से पैसे निकालने जा रहे हैं तो रखें इन बातों का खास ध्‍यान

आगरा, जागरण संवाददाता। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से संक्रमित होने वालों का आंकडा बहुत अधिक बढ़ चुका है। अकेले आगरा की बात करें तो संक्रमितों की संख्‍या 1300 को पार कर चुकी है। जिसमें मौत का आंकड़ा भी डराने वाला है। अबतक 90 लोग कोरोना के कारण काल के गाल में समा चुके हैं। सरकार चीख चीखकर कह रही है कि कोरोना वायरस से बचाव का एकमात्र तरीका सावधानी रखना ही है। कोरोना के कई मामले ऐसे भी आए हैं जो ATM से पैसे निकालने के दौरान फैल गए। ऐसे में ATM के इस्तेमाल के समय बहुत सावधान रहने की जरूरत है। ऐसे में जरूरी है कि ATM का प्रयोग करते वक्‍त विशेष सावधानी रखें और इन टिप्‍स का अनुसरण करें।

loksabha election banner

पास में रखें सैनिटाइजर

घर से जब भी बाहर निकलें, अपने साथ सैनिटाइजर जरूर रखें। अगर आपने किसी भी सतह को छुआ है तो तुरंत सैनिटाइजर से हाथों को साफ करें।

अपनी बारी की प्रतीक्षा करें

ATM रूम में अगर कोई पहले से ही मौजूद है तो अंदर ना जाएं। जब तक वह व्यक्ति पैसे निकाल कर बाहर नहीं आ जाता, आप अपनी बारी की प्रतीक्षा करें।

वेट वाइप्स और टिश्यू रखें

अपने साथ वेट वाइप्स और टिश्यू लेकर ही घर से बाहर निकलें। ATM लाइन में खड़े रहते हुए अपने चेहरे, नाक और मुंह को छूने से बचें। लाइन में लोगों से एक मीटर की दूरी रखें।

सतह को ना छुएं

ATM चेम्बर में कुछ भी छूने से बचें। अगर गलती से किसी सतह को छू लिया है तो तुरंत वाइप्स और सैनिटाइजर से हाथ साफ करें क्योंकि वायरस किसी भी सतह पर हो सकता है।

किसी से हाथ ना मिलाएं

ATM लाइन में खड़े रहने के दौरान अगर कोई जान-पहचान का व्यक्ति मिल गया है तो उससे हाथ मिलाने के बजाय दूर से ही हेलो या नमस्ते करेंं।

छींक आने पर मुंह ढंकें

अगर आपको सर्दी- खांसी है तो बाहर बिल्कुल भी ना निकलें। अगर ATM में खड़े रहने के दौरान अचानक छींक आती है तो अपने मुंह को बाजू या टिश्यू से ढकें।

ATM के डस्टबिन में टिश्यू ना डालें

इस्तेमाल किए हुए टिश्यू और मास्क को ATM के डस्टबिन में बिल्कुल ना फेंकें। इससे दूसरों में संक्रमण फैल सकता है। टिश्यू को घर के बंद डस्टबिन में डालें।

डिजिटल पेमेंट करें

इस समय पूरी तरह से डिजिटल होना ही सही है. सारे पेमेंट और ट्रांजैक्शन ऑनलाइन ही करें. जितना हो सके कैश के लेन-देन से बचें. 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.