Move to Jagran APP

Fake Medicines: आगरा के चिंटू गिरोह का पश्चिम बंगाल तक फैला नेटवर्क, नशे के लिए कफ सिरप की सप्लाई

Fake Medicines चिंटू गिरोह के बांग्लादेश के ड्रग पेडलर्स से संपर्क हैं। प्रदेश के कई जिलों के थोक दवा कारोबारियों से चिंटू गिरोह कफ सिरप मंगाता है कंपनी से कफ सिरप ट्रांसपोर्ट कंपनी पर पहुंचते हैं। फिर शुरू होता है असली खेल। अधिकारियों की सरपरस्ती से भी नहीं इंकार।

By Ajay DubeyEdited By: Tanu GuptaPublished: Sun, 27 Nov 2022 09:55 AM (IST)Updated: Sun, 27 Nov 2022 09:55 AM (IST)
Fake Medicines: आगरा के चिंटू गिरोह का पश्चिम बंगाल तक फैला नेटवर्क, नशे के लिए कफ सिरप की सप्लाई
चिंटू गिरोह के बांग्लादेश के ड्रग पेडलर्स से संपर्क हैं।

आगरा, जागरण संवाददाता। पश्चिम बंगाल पुलिस देवेंद्र आहूजा उर्फ चिंटू को कफ सिरप के अवैध कारोबार में शामिल होने पर ट्रांजिट रिमांड पर शनिवार को अपने साथ ले गई। नशे के लिए इस्तेमाल होने वाले कफ सिरप को पश्चिम बंगाल होते हुए बांग्लादेश तक पहुंचा रहा है। इसके लिए अलग से चिंटू गिरोह बना लिया है, यह थर्ड पार्टी काम करता है।

loksabha election banner

यह भी पढ़ेंः Vivah Panchami 2022: शादी में अड़चन आ रही है अड़चन या फिर धन की रहती है कमी, करना न भूलें ये उपाए

ड्रग पैडलर्स से है चिंटू गिराेह का संपर्क

मालदा, पश्चिम बंगाल में कफ सिरप का जखीरा पकड़े जाने पर चिंटू गिरोह निशाने पर है। बंगाल पुलिस ने शुक्रवार को उसे मेडिकल स्टोर से गिरफ्तार कर लिया था। पूछताछ में सामने आया है कि कफ सिरप की पश्चिम बंगाल होते हुए बांग्लादेश में सप्लाई की जाती है, चिंटू गिरोह के बांग्लादेश के ड्रग पेडलर्स से संपर्क हैं। प्रदेश के कई जिलों के थोक दवा कारोबारियों से चिंटू गिरोह कफ सिरप मंगाता है, कंपनी से कफ सिरप ट्रांसपोर्ट कंपनी पर पहुंचते हैं इन्हें कार, ट्रक के माध्यम से पश्चिम बंगाल होते हुए बांग्लादेश तक पहुंचाया जाता है। डीलिंग भी 100 बोतल की नहीं, एक लाख बोतल की होती थी।

सात वर्ष पहले तीन हजार की नौकरी अब करोड़ों की संपत्ति

फव्वारा दवा बाजार में सात वर्ष पहले चिंटू तीन हजार रुपये महीने पर एक दवा की दुकान पर काम करता था। नशे के लिए बांग्लादेश में कफ सिरप की मांग है, यहां से वह कफ सिरप सप्लाई करने वाले गिरोह में शामिल हो गया। पांच वर्ष पहले नवाबिया मार्केट, फव्वारा में जय रामजी की मेडिकल स्टोर खोला। इसी मार्केट में उसकी 15 दुकानें हैं, कई गाड़ियों के साथ ही नोएडा में भी प्रोपर्टी बताई जा रही है। प्रतापनगर जयपुर हाउस में कोठी है।

यह भी पढ़ेंः Agra News: जर्जर भवन धराशायी होने की गूंज पहुंची शासन तक, डीजी स्कूल शिक्षा ने बनाई निस्तारण के लिए जिला समिति

नेताओं से लेकर अधिकारियों से सेटिंग, पहली बार पकड़ा

देवेंद्र आहूजा की हर जगह सेटिंग है, नेताओं से लेकर अधिकारियों से संपर्क हैं। कई वर्षों से कफ सिरप की सप्लाई करने के बाद भी वह पकड़ा नहीं गया।

गिरोह में फूट से पकड़ा गया चिंटू

गोरखपुर में नशीली दवाएं पकड़ी गईं थी। ट्रक चालक से सेटिंग कर गिरोह के जिस सदस्य ने सिरप और दवाएं भेजी थी उससे बयान में दूसरे साथी का नाम दर्ज करा दिया। फव्वारा बाजार में चर्चा है कि इस घटना के बाद गिरोह में फूट पड़ गई है। एक दूसरे को फंसाने में गिरोह के सदस्य लग गए हैं, इसके चलते ही चिंटू पकड़ा गया है।

कोर्ट से अनुमति के बाद मोहित बंसल की फर्म से मिली दवाएं जब्त

हिमाचल प्रदेश के बद्दी में नकली दवाओं के साथ पकड़े गए एमएच फार्मा, मोहित बंसल को शुक्रवार को टीम आगरा लाई थी। एमएच फार्मा के ताले तोड़कर स्थानीय औषधि विभाग की टीम ने 5.50 लाख की दवाएं जब्त की। शनिवार को कोर्ट में दवाओं को पेश किया गया, यहां से सीजर की अनुमति मिल गई। सहायक औषधि आयुक्त एके जैन ने बताया कि दुकान से मिले दस्तावेज और 19 सैंपल की जांच पूरी होने के बाद कोर्ट में परिवाद दायर किया जाएगा। इसके साथ ही लाइसेंस निरस्त किया जाएगा।

हाल ही में पकड़े गए नशीली दवाओं का अवैध धंधा करने वाले गिरोह

अरोड़ा बंधू

वर्मा बंधू

चिंटू गिरोह 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.