Move to Jagran APP

आगरा में रिटायर्ड अधिकारी की बेटी से सगाई करने आया फर्जी आइएएस अधिकारी गिरफ्तार

सेवानिवृत्त अधिकारी की बेटी का प्रोफाइल देख फर्जी आइएएस अधिकारी ने उन्हें जाल में फांस लिया। फर्जी आइएएस अधिकारी ने सगाई भी तय कर ली, लेकिन वह आज पुलिस की गिरफ्त में आ गया।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Mon, 04 Jun 2018 02:05 PM (IST)Updated: Mon, 04 Jun 2018 04:02 PM (IST)
आगरा में रिटायर्ड अधिकारी की बेटी से सगाई करने आया फर्जी आइएएस अधिकारी गिरफ्तार
आगरा में रिटायर्ड अधिकारी की बेटी से सगाई करने आया फर्जी आइएएस अधिकारी गिरफ्तार

आगरा (जेएनएन)। मैट्रिमोनियल वेबसाइट पर एक सेवानिवृत्त अधिकारी की बेटी का प्रोफाइल देख फर्जी आइएएस अधिकारी ने उन्हें अपने जाल में फांस लिया। फर्जी आइएएस अधिकारी ने सगाई भी तय कर ली, लेकिन अपने इस प्रयास में वह आज पुलिस की गिरफ्त में आ गया।

loksabha election banner

फर्जी आइएएस अधिकारी ने खुद को पांडिचेरी के लेफ्टिनेंट गवर्नर का ओएसडी बताकर परिजनों रिश्ता तय कर लिया। कल रात को न्यू आगरा सगाई करने आये फर्जी आइएएस अफसर की असलियत पता चलने पर लड़की के परिवार के लोगों ने पुलिस को बुला लिया। आधी रात तक चली पूछताछ के बाद शातिर ने खुद के फर्जी आईएएस अफसर होने की बात कबूल की।

ताजनगरी में न्यू आगरा क्षेत्र निवासी शिक्षा विभाग के सेवानिवृत्त अधिकारी ने अपनी डॉक्ट्रेट बेटी के लिए लड़का तलाश करने को उसकी प्रोफाइल मैट्रिमोनियल वेबसाइट पर डाली थी। एक महीने पहले प्रदेश के गाजीपुर के थाना करंडा के रहने वाले डॉ. मंजीत राज ने लड़की के परिवार के लोगों से संपर्क किया। मंजीत राज ने खुद को आइएएस अफसर बताया। वर्तमान में पोस्टिंग पांडिचेरी के लेफ्टिनेंट गवर्नर के ओएसडी के पद पर बताई।

परिवार को बताया कि उसका एक फ्लैट दिल्ली में भी है। सेवानिवृत्त शिक्षा अधिकारी और उनकी बेटी ने मंजीत राज का फेसबुक प्रोफाइल चेक किया तो उसमें वह तमाम अधिकारियों और राजनीतिक लोगों के साथ दिखाई दिया। संसद भवन समेत अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर उसके काफी फोटो पोस्ट थे।

इस प्रकरण में पूरी तरह से आश्वस्त होने के बाद लड़की वालों ने रिश्ते की बात को आगे बढ़ाया। वह डॉ. मंजीत राज के गांव गाजीपुर गए तो वहां भी लोगों ने उसे आईएएस अफसर बताया। दो हफ्ते पहले लड़की पक्ष के लोग वाराणसी भी गए। मंजीत राज और उसके परिजनों को होटल में बुलाकर रिश्ता पक्का करने को 4.51 लाख रुपए देकर रोका कर आये। इसके बाद लड़का और लड़की की सगाई 3 जून को आगरा में करने की बात तय हो गई। एक हफ्ते पहले मंजीत राज से उसकी पूर्व की पोस्टिंग और साथी आईएएस अफसरों के बारे में लड़की के परिवार के लोगों ने जब बातचीत की तो वह टालमटोल करने लगा। यही नही दहेज में भी चार करोड़ रुपये की मांग करने लगा। इससे लड़की के परिवार के लोगों को उसके ऊपर शक हो गया।

उन्होंने पांच दिन पहले इसकी शिकायत सीओ हरीपर्वत से की। सीओ ने पुलिस को जाँच करने के निर्देश दिए। कल रात को फर्जी आइएएस डॉ मंजीत राज परिवार और दोस्तों को लेकर सगाई करने लड़की के घर पहुंचा। लड़की के परिजनों ने उससे ट्रेनिंग और पोस्टिंग तथा बैचमेट्स अफसरों के बारे में पूछना शुरू कर दिया। इसमें फर्जी आईएएस अफसर फंस गया। लड़की के परिजनों ने पुलिस को मौके पर बुलाकर फर्जी आइएएस अफसर डॉ मंजीत राज और उसके साथ आये लोगो सौंप दिया। थाने पहुंचने के बाद भी वह कई घंटे तक पुलिस को विभिन्न राजनीतिक और आइएएस लॉबी से संबंध बताते हुए गुमराह करने का प्रयास करता रहा।

पुलिस के सख्ती दिखाने पर आधी रात के बाद मंजीत ने सच कबूल किया कि वह बीएससी है। दिल्ली में सिविल सर्विसेज की तैयारी को आया था। मेन्स की परीक्षा भी दी लेकिन सफल नही हुआ। इसके बाद उसने फर्जी आइएएस अफसर बनकर शादी करके जल्दी ही करोड़पति बनने की योजना बनाई।

संसद भवन की सुरक्षा पर उठे सवाल

फर्जी आईएएस मंजीत राज ने अपने फेसबुक पर तमाम फोटो पोस्ट की है। इनमें एक फोटो संसद भवन के सेंट्रल हॉल की है। वहां तक वह कैसे और किसकी मदद से पहुंच गया। इस पर भी सवाल खड़ा होता है।

सगाई में साथ लाया था कई अधिकारी

शातिर मंजीत राज लड़की वालों पर रौब डालने को अपने साथ कई अधिकारी भी लेकर आया था। उसकी असलियत पता चलने पर अधिकारियों के होश उड़ गए। वह सगाई समारोह से चुपचाप खिसक लिए।

फेसबुक फ्रेंड्स है कई अधिकारी

शातिर मंजीत राज की फेसबुक फ्रेंड्स लिस्ट में कई आईएएस अफसर भी शामिल है। कुछ के साथ तो उसके फोटो भी है।

आईएएस अधिकारियों की पार्टी में भी हुआ शामिल

शातिर मंजीत राज दिल्ली में हुई आईएएस अधिकारियों की पार्टी में भी शामिल हुआ था। उसमें जमकर एन्जॉय किया था। इस पार्टी की कई फोटो भी उसने सोशल मीडिया में साझा की है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.