आगरा, जेएनएन। अब बरसाना की लठामार होली मेला का आयोजन सकरी गली में न होकर स्टेडियमनुमा होली चौक में होगा। इसे बेहतर रूप देने के लिए शासन ने नगर निगम आगरा की टीम को बरसाना भेजा है। टीम ने रंगीली गली चौक सहित दर्जनों जर्जर इमारतों की पैमाइश की है। टीम के एक अधिकारी ने बताया कि प्रोजेक्ट रिपोर्ट भेज शीघ्र ही होली चौक का सौंदर्यीकरण किया जाएगा।

एक साल पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बरसाना की लठामार होली को विश्व पटल पर विख्यात करने की घोषणा की थी। इसके बाद मुख्यमंत्री ने बरसाना को तीर्थ स्थल और लठामार होली को त्रिदिवसीय प्रांतीय मेला घोषित कर दिया। सोमवार को होली मेला चौक के चौड़ीकरण करने के लिए नगर निगम आगरा के एई रिजवान अहमद और जेई दशानंद नगर पंचायत के कर्मचारियों को साथ लेकर रंगीली गली चौक पहुंचे। यहां उन्होंने रंगीली गली चौक की पैमाइश करते हुए हाथरस वाली धर्मशाला, टांटिया हवेली के साथ आसपास के जर्जर दुकान और मकानों की पैमाइश की। दुकान और मकानों की पैमाइश होते देख दुकानदार तथा मकान मालिकों में हड़कंप मच गया।

जानकारी देते हुए एई रिजवान अहमद ने बताया कि होली चौक के लिए जर्जर इमारतों को चिह्नित कर शासन को रिपोर्ट भेजी जाएगी। उम्मीद है कि आगामी लठामार होली मेला से पहले रंगीली गली होली चौक को वृहद रुप दे दिया जाएगा।

बरसाना में बनेंगे दो बड़े होली चौक

तीर्थ स्थल बरसाना में आये दिन श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोत्तरी के चलते शासन दो बड़े होली चौक का निर्माण करना चाहता है। जानकारों की माने तो शासन ने अपनी पूरी रुप रेखा तैयार कर ली है। जानकारी के लिए बता दे कि कस्बे के कटारा चौक व रंगीली चौक को शासन विशाल स्टेडियम के रुप मे तैयार करना चाहता है। जहां आगामी लठामार होली मेला के दौरान लाखों श्रद्धालु बैठकर होली देख सकें। वहीं दोनों चौक को जोडऩे के लिए 50 फुट चौड़ा मार्ग भी निर्माण होगा। उक्त प्रोजेक्ट के निर्माण के लिए दर्जनों लोगों के घर व दुकान भी जाएंगे।

इस बार होली देखने आ सकते है सीएम योगी

बरसाना लठामार होली मेला विश्व प्रसिद्ध है। देश विदेश से लाखों श्रद्धालु उक्त होली मेला में भाग लेने आते है। वहीं पूर्व में भी यूपी के सीएम होली देखने बरसाना आये थे, लेकिन सकरी गली में होली का आयोजन होने पर वो बिना होली देखे वापस चले गए। भाजपा के ब्रज उपाध्यक्ष प्रेम श्रोत्रिया एडवोकेट ने बताया कि प्रदेश सरकार बरसाना के सम्पूर्ण विकास के लिए प्रयासरत है। वहीं 2020 में सीएम योगी आदित्यनाथ अपने मंत्रिमंडल के साथ लठामार होली देखने बरसाना आ सकते है। इसलिए प्रशासन पहले से ही उनके लिए एक बृहद होली चौक के निर्माण कराने के लिए जुट गए हैं।

 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021