Move to Jagran APP

सख्ती को गंभीरता से नहीं ले रहे परीक्षा केंद्र, आंबेडकर विवि ने बढ़ाए सचल दल

अब भी 100 कालेजों ने सीसीटीवी कैमरे नहीं कराए लिंक। हाथरस के परीक्षा केंद्र पर नहीं हो रही थी डीवीआर रिकार्डिंग सचल दल ने दर्ज कराई शिकायत। आज सबसे ज्‍यादा परीक्षार्थी देंगे परीक्षा। नकल रोकने के लिए आंबेडकर विवि ने इंतजाम किए हैं पुख्‍ता।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Tue, 03 Aug 2021 09:30 AM (IST)Updated: Tue, 03 Aug 2021 09:30 AM (IST)
सख्ती को गंभीरता से नहीं ले रहे परीक्षा केंद्र, आंबेडकर विवि ने बढ़ाए सचल दल
आंबेडकर विवि से जुड़े एक कॉलेज में परीक्षा देते परीक्षार्थी।

आगरा, जागरण संवाददाता। डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा में नकल रोकने के लिए उठाए गए कदम प्रभावी साबित नहीं हो रहे हैं। तमाम कोशिशों के बाद भी ऐसे कई परीक्षा केंद्र हैं, जिन्होंने अपने कालेज के सीसीटीवी कैमरों को नियंत्रण कक्ष से लिंक ही नहीं कराया। यही नहीं, नकल मिलने पर मान्यता खत्म करने के निर्देश और सीसीटीवी कैमरे बंद होने पर नोटिस देने के बाद भी परीक्षा केंद्र गंभीर नहीं हैं। सोमवार को हुई परीक्षा में भी एक परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे की डीवीआर रिकार्डिंग काम नहीं करने की शिकायत सचल दल ने दर्ज कराई है।

loksabha election banner

सोमवार को कुल 28951 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। परीक्षार्थियों की संख्या कम होने के कारण नौ सचल दल रवाना किए गए थे। हाथरस स्थित गुमानी सिंह महाविद्यालय में बीकाम तृतीय वर्ष की परीक्षा में सीसीटीवी कैमरे की डीवीआर रिकार्डिंग काम नहीं कर रही थी। सचल दल ने इसकी शिकायत दर्ज करा दी है। इस पर कुलपति प्रो. आलोक राय का कहना है कि नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए विश्वविद्यालय द्वारा लगातार सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। आवश्यकतानुसार निरीक्षण के अलावा अपनी देखरेख में ओएमआर के बंडल सील भी करवाया जाना सुनिश्चित किया जा रहा है।

लिंक नहीं हुए परीक्षा केंद्र

परीक्षा शुरू होने से पहले ही सभी परीक्षा केंद्रों को निर्देश दिए गए थे कि वे सीसीटीवी कैमरों की जानकारी, लागइन व पासवर्ड नियंत्रण कक्ष में दे दें, जिससे उन्हें नियंत्रण कक्ष से लिंक किया जा सके। 369 परीक्षा केंद्रों में से अब तक लगभग 260 परीक्षा केंद्र ही लिंक हुए हैं, अभी भी 100 परीक्षा केंद्रों ने जानकारी नहीं भेजी है।

मंगलवार को सर्वाधिक परीक्षार्थी दे रहे परीक्षा

मंगलवार को 1,70,520 परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं। इस परीक्षा काल में यह परीक्षार्थियों की सर्वाधिक संख्या है। इसके लिए 20 से भी अधिक सचल दल सक्रिय रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.