आगरा, (विनीत मिश्रा): सिटी बस में भगवान टॉकीज से लेकर प्रतापपुरा तक जाने में खुले पैसों को लेकर चिकचिक नहीं होगी। सिटी बसों में भी अब स्मार्ट कार्ड से टिकट ले सकेंगे। विभाग ने स्मार्ट कार्ड स्वैप करने वाली नई ईटीएम चालकों को दे दीं हैं।

अभी तक सिटी बसों में स्मार्ट कार्ड स्वैपिंग की व्यवस्था नहीं थी। पुरानी इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीन (ईटीएम) होने के कारण उसमें स्मार्ट कार्ड स्वैप की व्यवस्था नहीं थी। इससे सिटी बस में सफर करने वाले दैनिक यात्रियों को परेशानी हो रही है। किराये में खुले रुपये देने को लेकर परिचालक से झिकझिक होती है। ईटीएम में कार्ड स्वैपिंग की व्यवस्था तो है ही, टिकट की प्रिंटिंग भी अच्छी है। आगरा-मथुरा सिटी बस सर्विसेज लिमिटेड के प्रबंध निदेशक आरबीएल शर्मा ने बताया कि चालकों के पास नई ईटीएम पहुंच गई हैं। जल्द ही यात्रियों के लिए स्मार्ट कार्ड बनाने का काम भी शुरू हो जाएगा। इसके लिए निर्देश दिए गए हैं।

- 170 सिटी बसें आगरा में हैं

- 60 सिटी बसें मथुरा में हैं

- 24 आगरा मेें बसों के रूट हैं 

- 12 मथुरा में बसों के रूट हैं 

- 4 लाख रुपये प्रतिदिन आगरा में बसों से आय 

- 3 लाख रुपये प्रतिदिन मथुरा में बसों से आय

सिटी बस में दिव्यांग, बुजुर्गों के लिए सीट आरक्षित

आगरा और मथुरा में दौड़ रही सिटी बसों में अब बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए चार सीटें आरक्षित की गई हैं। बुधवार को दैनिक जागरण के नियमित कॉलम में प्रबंध निदेशकों से बुजुर्गों के लिए बस में सीटें आरक्षित न होने की शिकायत की थी। गुरुवार को प्रबंध निदेशक ने सभी सिटी बसों में इसकी व्यवस्था कर दी। ड्राइवर की तरफ की चार सीटें बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए आरक्षित कर दी गईं हैं।  

Posted By: Prateek Gupta