आगरा, अम्बुज उपाध्याय। त्योहारी सीजन में बाजार में बूम है, तो दोपहिया की भी जमकर खरीद शुरू हो गई है। टशन दिखाने वाले युवा विभिन्न कंपनियों की स्पोर्टस बाइक, क्रूज बाइक को पसंद कर रहे हैं। वहीं कुछ लोगों को बेहतर माइलेज की बाइक चाहिए, लेकिन स्कूटर पसंद करने वालों को किफायती सफर के लिए ई-स्कूटर ज्यादा पंसद आ रहे हैं। बाजार ने तेज रफ्तार पकड़ी है और प्रतिदिन 140 से 160 से अधिक ई-स्कूटर की बिक्री हो रही है। आम दिनों में ये आंकड़ा 60 से 80 इलेक्ट्रिक स्कूटर प्रतिदिन का था। पेट्रोल स्कूटर, बाइक डेढ़ से तीन रुपये प्रति लीटर खर्च पर संचालित होते हैं, जिससे इलेक्ट्रिक स्कूटर को किफायती माना जा रहा है।

ब्रांड से लेकर नान ब्रांड तक में है उपलब्धता

जिले में विभिन्न कंपनियों के शोरूम उपलब्ध हैं, इनकी संख्या सात से आठ है। इनके यहां स्कूटर लीथियम बैटरी में ही उपलब्ध है, जबकि नान ब्रांडेड में लीथियम और एसिड बैटरी दोनों उपलब्ध है। लीथियम बैटरी की चार्जिंग तीन से पांच घंटे में होती है तो एसिड बैटरी को चार्ज करने में 10 घंटे का समय लगता है। नान ब्रांडेड एसिड इलेक्ट्रिक स्कूटर की शुरुआत 60 हजार रुपये से होती है और 1.30 लाख रुपये तक है। इनकी रफ्तार भी 25 से लेकर 90 किलोमीटर प्रति घंटा तक है।

ओकिनावा में 25 से 70 किलोमीटर प्रति घंटा की है रफ्तार

ओकिनावा में सात वैरिएंट आते हैं, जिसकी शुरुआत 63 हजार रुपये से हो जाती है। 1.50 लाख रुपये तक के माडल की उपलब्धता है। लायर्स कालोनी स्थित खेमका ओकिनावा की स्वामी दीपिका बंसल ने बताया कि 15 पैसे प्रति किलोमीटर का खर्च है। तीन साल की बैटरी गारंटी और एक साल ओवरआल गारंटी है। बैटरी को अलग कर चार्ज भी किया जा सकता है।

एथर में नेवीगेशन डिस्प्ले बोर्ड है लगा

एथर के उप्र में दो शोरूम हैं, जिसमें से एक आगरा में है। इसमें दो वैरिएंट उपलब्ध है। 450एक्स जिसकी कीमत 1.85 लाख रुपये हैं, जबकि 450प्लस की कीमत 1.65 लाख रुपये है। ये एक स्मार्ट स्कूटर है। इसमें सात इंच का नेवीगेशन डिस्पले बोर्ड लगा है, जो गंतव्य तक पहुुंचाने में मदद करेगा। वहीं वाई-फाई काल कंट्रोल सिस्टम और मोबाइल से लोकेशन कनेक्ट सिस्टम भी है। पांच घंटे में चार्ज होने वाला ये ई-स्कूटर 125 किलोमीटर तक दौड़ सकेगा। 30 पैसे प्रति किलोमीटर का खर्च आता है और बैटरी की वारंटी अनलिमिटेड तीन साल की है।

काइनेटिक जिंग, जूम में है फ्रंट और रेयर डिस्क ब्रेक

काइनेटिक के जिंग और जूम दो वैरिएंट हैं। इसकी विशेषता है कि फ्रंट और रेयर दोनों ही डिस्क ब्रेक हैं। तीन से चार घंटे में बैटरी चार्ज हो जाती है और 12 से 15 पैसे प्रति किलोमीटर खर्च आता है।

पंजीकरण की नहीं आवश्यकता

25 किलोमीटर प्रति घंटा से कम रफ्तार वाले ई-स्कूटर के लिए परिवहन विभाग में पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है। वहीं इससे ऊपर की रफ्तार वाले ई-स्कूटर के लिए सामान्य दोपहिया वाहन की तरह सभी प्रक्रिया पूरी करानी होगी।

दीपावली से पहले बाजार में इलेक्ट्रिक स्कूटर की मांग अधिक है। एक से डेढ़ यूनिट बिजली से काइनेटिक के वैरिएंट चार्ज होते हैं, जिससे खर्च 15 पैसे प्रति किलोमीटर आता है। पेट्रोल स्कूटर इससे 10 गुणा खर्च करवाता है।

निखिल गर्ग, गर्ग एजेंसी, बाईपास सर्विस रोड

एथर के दो बैरिएंट की जबरदस्त मांग है। पांच से छह प्रतिदिन बिक्री हो रही है। ये एक स्मार्ट स्कूटर है, जाे पर्यावरण संरक्षण में सहयोगी है। साथ ही इसका अधिकृत सर्विस सेंटर भी आगरा में है।

अभय अग्रवाल, कंसल व्हीकल प्राइवेट लिमिटेड, भगवान टाकीज 

Edited By: Prateek Gupta

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट