आगरा, जागरण संवाददाता। डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय में सातवीं बार वेब पंजीकरण की तिथि बढ़ा दी गई है। स्नातक और परास्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के इच्छुक अभ्यर्थी अब 30 नवंबर तक वेब पंजीकरण करा सकेंगे। यह निर्णय शनिवार को हुई प्रवेश समिति की बैठक में लिया गया।

सातवीं बार बढ़ाई वेब रजिस्ट्रेशन की तिथि

विश्वविद्यालय ने अंतिम बार वेब पंजीकरण की तिथि 20 अक्टूबर तक बढ़ाई थी। तब स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक लाख 32 हजार से ज्यादा वेब पंजीकरण हो चुके थे। परास्नातक पाठ्यक्रमों के लिए लगभग 37 हजार वेब पंजीकरण हुए थे। बीए में 1.95 लाख, बीएससी में 1.48 लाख और बीकाम में 31 हजार सीटें हैं। इसके मुकाबले में बीए के लिए 54 हजार से ज्यादा वेब पंजीकरण हुए। इसमें से 29 हजार से ज्यादा ने कालेजों में रिपोर्ट की है और 24 हजार से ज्यादा छात्रों ने कालेजों में प्रवेश लिया है। बीएससी में 43 हजार से ज्यादा वेब पंजीकरण में से 23 हजार से ज्यादा ने कालेज में रिपोर्ट और 19 हजार से ज्यादा छात्रों ने प्रवेश लिया है। बीकाम में 11 हजार से ज्यादा वेब पंजीकरण हुए हैं।

ये भी पढ़ें...

Agra Top News: ताबड़तोड़ फायरिंग कर बहन की हत्या, एक क्लिक में पढ़ें आगरा और आसपास की टाप 9 खबरें

पांच हजार से ज्यादा छात्रों ने कालेजों में रिपोर्ट की है, चार हजार से ज्यादा छात्रों ने प्रवेश लिया है। बीसीए में 2500 से ज्यादा, बीबीए में चार हजार से ज्यादा, बीएससी एग्रीकल्चर में छह हजार से ज्यादा वेब पंजीकरण हो चुके हैं।

परास्नातक पाठ्यक्रमों में कम हुए वेब रजिस्ट्रेशन

परास्नातक पाठ्यक्रमों की स्थिति काफी खराब है। वेब पंजीकरण भी कम हुए हैं और कालेजों में रिपोर्ट और प्रवेश लेने वाले छात्रों की संख्या भी काफी कम है।पीजीडीआर(सोशल वर्क), कंप्यूटर साइंस, लाइब्रेरी साइंस, इतिहास, बाटनी, माइक्रोबायोलाजी जैसे विषयों में प्रवेश लेने वाले छात्रों की संख्या शून्य या एक है। एमए राजनीति शास्त्र में 2500 से ज्यादा, इतिहास में 1700 से ज्यादा, गणित में 1600 से ज्यादा वेब पंजीकरण हो चुके हैं।

ये भी पढ़ें...

Agra News: गोली मारकर बहन की हत्या, विधवा भाभी को भी मारना चाहता था हत्यारोपित, दुकान के शटर ने बचाई जान

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि यूजीसी से मान्यता प्राप्त किसी भी ओपन विश्वविद्यालय का छात्र यहां प्रवेश ले सकेगा। बैठक की अध्यक्षता कुलपति प्रो. आशु रानी ने की।कुलसचिव डा. विनोद कुमार सिंह, परीक्षा नियंत्रक डा. ओमप्रकाश व कालेजों के प्राचार्य बैठक में उपस्थित रहे। 

Edited By: Abhishek Saxena

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट