आगरा, जागरण संवाददाता। डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय से संबद्ध सभी कालेजों की पूरी जानकारी आनलाइन होगी। कोई भी छात्र, अभिभावक या विश्वविद्यालय से संबद्ध कालेजों की जानकारी की चाह रखने वाला कोई भी व्यक्ति इस जानकारी को देख सकेगा। इसके लिए कुलसचिव ने निर्देश जारी कर दिए हैं।

मई में हुआ था पेपर लीक

इस साल मई में आगरा कालेज से पेपर लीक होने के बाद पता चला था कि विश्वविद्यालय के पास कई कालेजों के प्राचार्य, शिक्षक, छात्र संख्या आदि जानकारी है ही नहीं। 350 से ज्यादा कालेजों के पास अ स्थायी असंबद्धता थी।कई कालेजों के यहां अनुदानित प्राचार्य नहीं थे,इमारत नहीं थी, शिक्षकों का पता नहीं था, छात्र संख्या कितनी है इसकी जानकारी नहीं थी। इसके बाद कार्यवाहक कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने निर्देश दिए थे कि सभी कालेजों का डाटा एकत्र किया जाए, जिसे आनलाइन किया जाएगा।

शिक्षकों की कमियाें को किया जाएगा दूर

तत्कालीन कुलसचिव संजीव कुमार सिंह ने भी निर्देश जारी किए थे कि जिन कालेजों में अनुमोदित शिक्षक नहीं होंगे, प्रबंध समिति अनुमोदित नहीं होगी और कमियों को दूर नहीं किया जाएगा उन्हें संबद्धता नहीं दी जाएगी। उसके बाद आनन-फानन में कालेजों की अस्थायी संबद्धता को स्थायी किया गया। अनुमोदन दिए गए। उसके बाद कालेजों का डाटा तो एकत्र कर लिया गया है लेकिन अब तक आनलाइन नहीं किया गया था।

इस बारे में कुलसचिव डा. विनोद कुमार सिंह का कहना है कि निर्देश जारी कर दिए गए हैं। कालेजों की अपनी वेबसाइट हैं, लेकिन इस डाटा को अब विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर भी जोड़ा जाएगा या अलग से एक लिंक तैयार किया जाएगा। 

प्रयोगात्मक परीक्षा देने का मिला एक और मौका

डा.भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय ने स्नातक द्वितीय-तृतीय वर्ष-2022 और परास्नातक पूर्वार्द्ध-उत्तरार्द्ध-2022 की प्रयोगात्मक और आंतरिक परीक्षा देने से वंचित रह गए छात्रों को एक और मौका दिया है। ऐसे सभी छात्र 10 अक्टूबर तक विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।परीक्षा नियंत्रक डा. ओमप्रकाश ने बताया कि छात्रों को आवेदन करने के साथ ही एक हजार रुपये का शुल्क भी जमा कराना हो गा।

नोडल सेंटर बनाए हैं ये कालेज

परीक्षा के लिए आगरा कालेज, आरबीएस कालेज और बैकुंठी देवी कन्या महाविद्यालय नोडल केंद्र बनाए गए हैं। आगरा कालेज में एमए, एमएससी(प्रथम-अंतिम वर्ष) की सभी विषयों की परीक्षा होगी। आरबीएस कालेज में बीएससी द्वितीय-अंतिम वर्ष, बीए, एमए, बीकाम वोकेशनल व एमकाम की प रीक्षाएं होंगी।बैकुंठी देवी कन्या महाविद्यालय में बीए व एमए के गृह विज्ञान, ड्राइंग एंड पेंटिग, संगीत व शिक्षा की परीक्षाएं होंगी।

Edited By: Abhishek Saxena

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट