आगरा, जागरण संवाददाता। इंटरनेट और केबल से चलने वाले टीवी के दौर में छत के सबसे ऊंचे हिस्से में लगा रहने वाला एंटीना नए साल में पूरी तरह से विदा हो जाएगा। इनकी मदद से एक जनवरी से आसपास के क्षेत्रों में दूरदर्शन के दर्शन नहीं हो सकेंगे, क्योंकि उच्च शक्ति प्रेषित दूरदर्शन का आगरा केंद्र 31 दिसंबर से बंद हो जाएगा। यानि नए साल में अब इससे प्रसारण नहीं होगा। दर्शक फ्री डिश या अन्य डायरेक्ट टू होम (डीटीएच) प्लेटफार्म पर ही दूरदर्शन के विभिन्न चैनल देख सकेंगे। एंटीना लगाने से दूरदर्शन के सिग्नल नहीं मिलेंगे।

नए साल में पहली बार मतदाता सूची में शामिल होने जा रहे तमाम युवाओं ने छतों पर लगे एंटीना न देखे हों लेकिन वर्ष 2000 के दशक से पहले के अधिकांश लोगों की एंटीना से बहुत सी खट्टी-मीठी यादें जुड़ी हैं। जब तक एंटीना का दौर चला, घर के एक सदस्य का बहुत सा समय इसी एंटीना को व्यवस्थित करने में निकल जाता था। प्रसारण के बीच में कभी भी सफेद-काली झिलमिलाहट शुरू हो जाती थी। तभी घर का एक सदस्य छत पर चढ़ता और एंटीना को व्यस्थित करने में जुट जाता। इस बीच टीवी की स्क्रीन से चिपके दर्शकों में से सिर्फ दो ही आवाज सुनाई देती थी, आया...नहीं आया। आया आवाज होती थी छत पर एंटीना व्यवस्थित करने वाले की और नहीं आया, आवाज होती थी, टीवी स्क्रीन पर प्रसारण आने की पुष्टि करने वाले की। इन्हीं एंटीनाओं ने वह दौर दिखाया, जब रामायण और महाभारत के प्रसारण के समय गलियां सूनी हो जाती थीं। मगर, वर्ष 2022 में ये बीते कल की बात हो जाएंगे। हालांकि स्मार्ट और केबल टीवी के दौर में इनकी उपयोगिता पहले ही लगभग खत्म हो चुकी है, लेकिन अधिकारिक तौर पर इन्हें 31 दिसंबर, 2021 को खत्म कर दिया जाएगा।

1989 में स्थापित हुआ था

शमसाबाद रोड, बरौली अहीर में स्थित प्रसार भारती का उच्च शक्ति प्रेषित दूरदर्शन केंद्र वर्ष 1989 में स्थापित हुआ था। हालांकि आगरा में इससे पहले यह केंद्र रामबाग में वर्ष 1985 में स्थापित था। मगर, किन्हीं कारणों के चलते इस केंद्र को 1989 में बरौली अहीर में स्थानांतरित किया गया।

कई जिलों तक थी प्रसारण क्षमता

इस केंद्र से आगरा ही नहीं बल्कि फिरोजाबाद, धौलपुर, हाथरस, भरतपुर, मथुरा तक के क्षेत्रों में दूरदर्शन का प्रसारण किया जाता था। लोग अपने घर की छत पर एंटीना लगाकर अपने टीवी में इससे इस केंद्र से सिग्नल लेते थे। यहां कार्यरत कई कर्मचारियों की इससे तमाम यादें जुड़ी हुई हैं। अब बहुत से कर्मचारियों को दूसरे केंद्रों पर स्थानांतरित किया जाएगा।

केवल एफएम चैनल का प्रसारण होगा

दूरदर्शन केंद्र आगरा के सहायक निदेशक अरुण कुमार जैन ने बताया कि उच्च शक्ति प्रेषित दूरदर्शन के आगरा केंद्र से 31 दिसंबर को प्रसारण बंद कर दिया जाएगा। इसके बाद दूरदर्शन के चैनल डीडी फ्री डिश या डीटीएच के अन्य प्लेटफार्म पर देखे जा सकेंगे। इस केंद्र से एफएम चैनल का प्रसारण यथावत जारी रहेगा।

Edited By: Nirlosh Kumar