Move to Jagran APP

न पड़ें 'योयो डाइट' के चक्‍कर में, बना देगी आपको कुछ का कुछ Agra News

वजन बढऩे पर छोड़ देते खाना कम होने पर बढ़ा देते खुराक। इस पैटर्न से बीमार हो रहे हैं युवा। शरीर पर हो रहा नकारात्मक प्रभाव।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Sat, 30 Nov 2019 08:22 AM (IST)Updated: Sat, 30 Nov 2019 09:36 PM (IST)
न पड़ें 'योयो डाइट' के चक्‍कर में, बना देगी आपको कुछ का कुछ Agra News
न पड़ें 'योयो डाइट' के चक्‍कर में, बना देगी आपको कुछ का कुछ Agra News

आगरा, प्रभजोत कौर। 22 साल की राधिका का पाचन तंत्र इतना कमजोर हो चुका है कि अब पानी भी उसे नहीं पच रहा है। डाक्टर को दिखाया तो उसने राधिका की पूरी हिस्ट्री जानी। खाने-पीने का पूरा चार्ट तैयार किया गया। तब जाकर पता चला कि राधिका पिछले काफी लंबे समय से यो-यो डाइटिंग पैटर्न फॉलो कर रही थी। इस डाइटिंग पैटर्न ने राधिका के पाचन तंत्र पर काफी नकारात्मक प्रभाव डाला है। यह अकेले राधिका की नहीं बल्कि कई आगराइट्स की समस्या है। यो-यो डाइटिंग पैटर्न को अपनी जिंदगी का हिस्सा बना चुके यह युवा सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।

loksabha election banner

क्या है यो-यो डाइटिंग पैटर्न?

बच्चों का एक खिलौना होता है जिसे यो-यो कहा जाता है। इस खिलौने को जितने प्रेशर से आगे भेजा जाता है, वो उतनी ही तेजी से वापस भी आता है। ऐसा ही पैटर्न युवा अपनी डाइट में अपना रहे हैं। इस डाइट पैटर्न में वजन बढऩे पर खाना बंद कर दिया जाता है और पतला होने पर फिर से शुरू कर दिया जाता है। इसे वेट साइकिलिंग भी कहा जाता है। येल यूनिवर्सिटी के कैली ब्राउन ने सबसे पहले इस डाइट के बारे में लिखा था।

'डाक्टर' गूगल से लेते हैं सलाह

हेल्थ प्रो डाइट क्लीनिक की अंशिता भांबरी बताती हैं कि अपने वजन को लेकर हर इंसान चिंता में रहता है। इसके लिए युवा 'डा.' गूगल की मदद लेते हैं। गूगल से पढ़कर इस डाइट को अपना लेते हैं, लेकिन इससे होने वाले नुकसानों पर ध्यान नहीं देते हैं। वजन बढ़ाना और घटाना एक प्रक्रिया होती है, जिसे बिना किसी एक्सपर्ट की सलाह के नहीं करना चाहिए। मेरे पास कई लड़कियां आती हैं जो इस डाइट को अपना चुकी होती हैं। इससे उनकी माहवारी तक अनियमित हो जाती है।

लिवर पर पड़ता है असर

डायटिशियन रेणुका डंग कहती हैं कि इस पैटर्न से कई बीमारियां शरीर को घेर लेती हैं। मांस बढ़ाते हैं, फैटी लिवर हो जाता है, दिल की बीमारियां भी हो जाती है। डायबिटीज हो जाती है, लाइफ स्टाइल चेंज करने चाहिए ना कि इस तरह की डाइट अपनानी चाहिए।

फिल्म कलाकारों से लेते हैं प्रेरणा

अपनी फिल्म के लिए कई फिल्मी कलाकार वजन बढ़ाते और घटाते हैं। युवाओं को यह सब बहुत आसान लगता है। फिल्मी कलाकारों को अपना आदर्श बना युवा उनकी तरह ही अपने वजन को कम और बढ़ाना चाहते हैं।

क्या-क्या होती हैं समस्याएं

- लो ब्लड प्रेशर

- बाल झडऩा

- एनीमिया

- नींद ना आना

- पाचन तंत्र पर असर

- डिप्रेशन 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.