आगरा, जागरण संवाददाता । मन:कामेश्वर मंदिर में चल रही रामलीला में शनिवार को श्रीराम-भरत मिलन और श्रीराम के राज्याभिषेक की लीला का मंचन हुआ। प्रभु श्रीराम को राजगद्दी मिलते ही तीनों लोकों में खुशियां मनाई गईं। देवताओं ने पुष्प वर्षा कर मंगल कामना की। अंत में सीता रसोई में भक्तों ने प्रसादी ग्रहण की।

लीला में शनिवार को रावण वध और लंका विजय के बाद भगवान श्रीराम, लक्ष्मण जी, सीता जी, हनुमान जी, विभीषण, सुग्रीव, अंगद व वानर योद्धाओं के साथ पुष्पक विमान से अयोध्या पहुंचने का मंचन हुआ। अयोध्या में श्रीराम और भरत गले मिले। दोनों भाइयों की आंखों से अश्रुधारा बह निकली। गुरु वशिष्ठ के आदेश पर श्रीराम को राजगद्दी दी गई। श्रीराम का प्रथम राजतिलक गुरु वशिष्ठ के स्वरूप में मन:कामेश्वर मंदिर के महंत योगेश पुरी ने किया। राज्याभिषेक होते ही अयोध्या में खुशी की लहर दौड़ गई। श्रीराम द्वारा उपहार में दी गई रत्नजड़ित माला को सीताजी ने हनुमान जी को दे दिया। हनुमान जी ने उस माला को तोड़ दिया। दरबारियों द्वारा पूछने पर उन्होंने बताया कि वो माला में राम नाम खोज रहे हैं। हनुमान जी द्वारा अपना सीना फाड़कर हृदय में सीता-राम के दर्शन कराए गए। लीला को देख मंदिर परिसर श्रीराम के जयघोष से गूंज उठा। आरएसएस के विभाग कार्यवाह पंकज खंडेलवाल, बंटी ग्रोवर, दीपक अग्रवाल, निशांत सिकरवार, अनिल वर्मा, उपमा गुप्ता, धीरज जैन, अमर, रवि माथुर, बीडी शुक्ला, मुनेंद्र जादौन, हरिहर पुरी, सचिन गर्ग, मनोज, गोपाल, शालिनी बंसल, लव गुप्ता आदि मौजूद रहे। श्रीराम को राजगद्दी पर भजन संध्या कल

रामलीला कमेटी द्वारा श्रीराम के राज्याभिषेक के अवसर पर सोमवार को श्रीराम-हनुमान मंदिर, रामलीला मैदान में भजन संध्या का आयोजन किया जा रहा है। इसमें भजन गायक मनोज शर्मा प्रभु श्रीराम का गुणगान करेंगे। वो यूरोप समेत पूरे देश में श्रीराम का गुणगान कर चुके हैं। श्रीराम के राज्याभिषेक की भव्य झांकी सजाई जाएगी। इसमें श्रीराम, सीता जी, लक्ष्मण, भरत, शत्रुघ्न और हनुमान जी के स्वरूप राजसी श्रृंगार में मंच पर दर्शन देंगे।

रामलीला कमेटी के मंत्री राजीव अग्रवाल ने बताया कि वर्तमान में इंदौर में रह रहे मनोज शर्मा स्पेन, बार्सिलोना, संयुक्त अरब अमीरात, ओमान, आबूधाबी, मस्कट आदि जगह भजन संध्या कर चुके हैं। उनकी एल्बम अयोध्या करती है आह्वान भी काफी प्रसिद्ध हो चुकी है। मनोज शर्मा की 25 से अधिक एल्बम रिलीज हो चुकी हैं। मनोज शर्मा ने करीब 15 वर्ष पूर्व आगरा की रामबरात में अपने भजनों से शहरवासियों को आह्लादित कर चुके हैं। उपाध्यक्ष विजय अग्रवाल व मुकेश अग्रवाल ने बताया कि भजन संध्या के लिए श्रीराम-हनुमान मंदिर में भव्य सजावट की जाएगी। इसके लिए वृंदावन और बेंगलुरू से फूल मंगाए जा रहे हैं। मंदिर में फूलबंगला भी सजेगा। उपाध्यक्ष मनोज अग्रवाल, संजय तिवारी, राहुल गौतम, अंजुल बंसल ने श्रद्धालुओं से धर्मलाभ उठाने की अपील की है। वहीं, शनिवार को कमेटी ने भरत मिलाप की लीला का प्रसारण फेसबुक, यूट्यूब पर करने के साथ वाट्सएप ग्रुपों में लिक शेयर किए।

Edited By: Jagran