Move to Jagran APP

महारास की मस्ती में देर रात तक झूमती रही ताजनगरी

दैनिक जागरण डांडिया रास 2019 में उमड़ा उत्सव प्रेमियों का सैलाब - भूमिका मलिक की सुरीली आवाज पर देर रात तक झूमते रहे शहरवासी

By JagranEdited By: Published: Sat, 05 Oct 2019 08:00 PM (IST)Updated: Mon, 07 Oct 2019 06:18 AM (IST)
महारास की मस्ती में देर रात तक झूमती रही ताजनगरी
महारास की मस्ती में देर रात तक झूमती रही ताजनगरी

आगरा, जागरण संवाददाता। रोशनी से जगमग मंच, मंच पर बिखरता संगीत और डांडिया की धुन में थिरकते शहरवासी, शुक्रवार की शाम आगरा कॉलेज का हॉकी ग्राउंड इसका गवाह बना। ज्यों-ज्यों गहराती शाम पर रात का रंग गहरा रहा था, थिरकन धड़कन बढ़ाने लगी। जैसे ही गायिका भूमिका मलिक ने डांडिया की धुन के साथ मंच पर शिरकत की हर तरफ उल्लास की तरंगे उठने लगीं। इसी के साथ दैनिक जागरण के डांडिया रास उत्सव में नव तरंग और उमंग का संचार सा हो गया।

loksabha election banner

शुक्रवार को सूरज ढलते ही आगरा कॉलेज हॉकी ग्राउंड में सजे मंच और मस्ती के माहौल में डूबने के लिए शहरवासियों का पहुंचना शुरू हो गया। खुले आसमान के नीचे रंग-बिरंगी लाइटों के बीच रात साढे़ आठ बजे भूमिका मंच पर आई। 'नमस्कार आगरा, कैसे हैं आप' से संबोधन शुरू किया। गणेश वंदना के साथ डांडिया महारास की शुरुआत हुई। इसके बाद चला भूमिका की मखमली आवाज का जादू। उन्होंने आते ही सीटी बजाए, दिल धड़काए, दिलबर दिलबर और होश न खबर है, ये कैसा असर है जैसे गानों से माहौल बना दिया।

इसके बाद साकी-साकी रे ओ साकी.., लैला मैं लैला, कैसी हूं लैला.. गाने ने लोगों को झूमने पर मजबूर कर दिया। तारे गिन-गिन याद मैं तेरी, मैं तो जागा राता नूं.. और हो गई तेरी बल्ले-बल्ले हो जाएगी तू बल्ले-बल्ले गाने पर तो कुर्सियों पर बैठे लोग भी उठकर झूमने लगे। डांडिया सांग ओढ़नी ओढे़ तो उड़-उड़ जाए, गीत पर डांडिया की स्टिक खूब टकराई। गुजराती गानों ने माहौल में गुजरात की खुशूब बिखेर दी। इसके बाद लोगों की फरमाइशों का दौर चला।

तेरी आंख्या का यो काजल.. जेल करावेगी रे छोरी जेल करावेगी.. गानों ने समां बना दिया। एक के बाद नॉनस्टॉप गाने चलते रहे। भूमिका के साथ आए सिंगर संदीप साहनी ने भी लोगों को अपनी आवाज पर थिरकने पर मजबूर कर दिया। रात 12 बजे तक लोगों के झूमने का सिलसिला चलता रहा। एंकर निधि सोनी ने भी उनका साथ दिया।

-----

मंडलायुक्त ने किया उद्घाटन

डांडिया महारास का उद्घाटन मंडलायुक्त अनिल कुमार, दैनिक जागरण आगरा के एसोसिएट एडीटर उमेश शुक्ल व महाप्रबंधक अखिल भटनागर ने दीप प्रज्ज्वलन कर किया। इस मौके पर आगरा सांसद एसपी सिंह बघेल व फतेहपुर सीकरी सांसद राजकुमार चाहर की धर्मपत्‍‌नी सहित 112 साल की बुढि़या की घुट्टी के एमडी नितिन घुट्टी, देव कंस्ट्रक्शन के निदेशक अतुल तिवारी, एके सिंह, पूरन डाबर, शोभिक गोयल, संजीव कुमार सिंह आदि उपस्थित रहे। एसएसपी बबलू कुमार व एडीएम सिटी केपी सिंह ने भी डांडिया महारास का आनंद लिया।

------

इनके सहयोग से बरसा रस

112 साल की बुढि़या की घुट्टी, देव कंस्ट्रक्शन, शारदा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस, एमपीएस ग्रुप, एफमैक, ओपी चेंस, डॉ. नरेश शर्मा, उत्तम गु्रप ऑफ इंस्टीट्यूट, डिजीटल व‌र्ल्ड, गुप्ता एचसी ओवरसीज, बलूनी पब्लिक स्कूल, माही इंटरनेशनल स्कूल, डॉ. सोप, तपन गु्रप, कोका कोला, मिल्कमैन, डिंपल कलेक्शन, गनेश फ्लोरमिल, गुप्ता एंड कंपनी, सत्या होंडा, आत्माराम महिद्रा, आगरा रॉयल्स, कालेश्वरी पॉवर, माउंट लिट्रा स्कूल, शिवालिक पब्लिक स्कूल, हिलमैन स्कूल, द इंटरनेशनल स्कूल, पुष्पांजलि नर्सिग व नेशनल चैंबर ऑफ कॉमर्स।

---------

बाक्स :

पुराने गानों को बिगाड़ रहे रिमिक्स : भूमिका

जासं, आगरा: पुराने दौर के सुपरहिट गानों को रिमिक्स करने का चलन पुराने गानों को खराब कर रहा है। यह कहना है कि इंडियन आइडल फेम गायिका भूमिका मलिक का। उनका कहना है कि आज के समय में लोग गायकी में शॉर्टकट अपना रहे हैं, जबकि अच्छा सिंगर बनने के लिए रियाज और समर्पण बहुत जरूरी है। सिंगिंग रियल्टी शो के बारे में उन्होंने कहा कि इन शोज में भी सही टैलेंट सामने नहीं आ पा रहा है। चैनल टीआरपी के लिए बहुत से ऐसे लोगों को मौका देते हैं जिनमें प्रतिभा भी नहीं होती। पिछले दिनों सोशल मीडिया पर छाने वाली रानू मंडल को उन्होंने किस्मत का धनी बताया। उनका कहना था कि उनको लोगों की सिम्पैथी मिली। उन्होंने गायकी में अपना भविष्य बनाने वालों को टिप्स देते हुए कहा कि आप अपनी खुद की पहचान बनाएं। किसी दूसरे सिंगर की कॉपी करने से आपकी चर्चा तो हो सकती है, लेकिन पहचान नहीं बन सकती। इसके लिए उन्होंने सिंगर अरिजीत सिंह का उदाहरण दिया।

--------

झलकियां लम्हा दर लम्हा बढ़ती गई उमंग

आगरा कॉलेज हॉकी ग्राउंड में उपस्थित हर शख्स यूं तो थिरकने को बेकरार था, लेकिन शुरुआत में कुछ झिझक ने उनके कदमों को बांधे रखा। जैसे-जैसे भूमिका की आवाज का जादू चलने लगा लोगों की कदमों की थिरकन झिझक के बंधन से मुक्त हो झूमने को मचल उठी। गायिका ने नॉन स्टॉप गीतों की झड़ी लगाई तो फिर ऐसा समां बंधा कि फिर हर हाथ डांडिया स्टिक थामे था और कदमों में थिरकन थी। देर रात तक जब तक गीतों का सिलसिला चला, तब तक डांस-धमाल भी चलता रहा।

-----

मैदान में दिखी गुजरात की झलक

जागरण डांडिया उत्सव में प्रतिभागी ही नहीं, अधिकांश परिवार गुजराती परिधान में सज-धज कर पहुंचे थे। हाथों में डांडिया लेकर जब वह भूमिका केगीतों पर झूमे तो नजारा देख ऐसा लग रहा था, जैसे सारा गुजरात आगरा कॉलेज के हॉकी ग्राउंड में सिमट गया हो।

-----

अपनी-अपनी महफिल सजाकर हुई मस्ती

यूं तो डांडिया उत्सव में शहरवासी पहुंचे तो अपने परिवारों के साथ ही थे लेकिन आयोजन परवान चढ़ता गया और हमउम्रों की अपनी- अपनी महफिल बनती गई। बच्चे हों या महिलाएं, युवा ही नहीं, बुजुर्ग भी अपने समूह में जाकर शामिल हो गए और उन्हीं के साथ देर रात तक गीतों पर ग्रुप बनाकर झूमते रहे।

-----

सेल्फी का क्रेज

डांडिया रास के दौरान सेल्फी का क्रेज भी खूब दिखा। युवाओं से लेकर बड़ी उम्र के महिला- पुरुषों ने डांडिया रास करते हुए सेल्फी ली। भूमिका मलिक की परफॉरमेंस के साथ सेल्फी लेने के चक्कर में दर्शकों की भीड़ मंच के आगे तक पहुंच गई। वहीं, मंच के सामने परिवार सहित खड़े युवक-युवतियों ने मोबाइल से फोटो लिए। कार्यक्रम के मनमोहक नजारों की वीडियो भी मोबाइल से लोगों ने बनाई।

-----

सुरक्षा इंतजाम रहे चाक- चौबंद

इस पारिवारिक महोत्सव में सुरक्षा इंतजामों का पूरा ख्याल रखा गया। वाहनों की लंबी कतार कहीं जाम न लगवा दे, इसलिए बाहर ट्रैफिक पुलिस मुस्तैद थी। वहीं अंदर पूरे मैदान में जगह-जगह पुलिस के जवान तैनात थे। महिला पुलिस भी नजर रखे हुए थी।

-----

झूम उठी गुजराती संस्कृति

आयोजन में युवक और युवती गुजराती डांडिया के परिधान में तैयार हो कर आए थे। उन्होंने अपने परिवार सहित इस महारास का लुत्फ उठाया। वहीं, गुजरात के मूल निवासी परिवारों ने भी घूम-घूम कर डांडिया किया। इन परिवारों के बच्चे भी डांडिया ड्रेस में थे। सभी के हाथों में स्टिक लगी थी। परिवारीजनों और दोस्तों में अपने-अपने ग्रुप बनाकर भी वहां जमकर डांस किए।

-----

सोशल मीडिया पर किया लाइव

गायिका भूमिका मलिक की खनकती आवाज और गीतों पर झूमते लोग। ऐसे में कैमरे से फोटो खींचने में लोग कहां पीछे रहते। मौका मिला और मोबाइल से फोटो खींची और पोस्ट कर दिया। फेसबुक एकाउंट पर तो लोगों ने लाइव वीडियो बनाकर पोस्ट खूब कीं।

------

बच्चों ने गु्रप बनाकर की मस्ती

वैसे तो डांडिया की मस्ती में सभी मस्त थे। संगीत के धमाल में बच्चे कहां पीछे रहने वाले थे। हमउम्र साथियों के साथ मिलकर बड़ों के बीच बच्चों ने गु्रप बनाकर डांडिया रास का आनंद लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.