Move to Jagran APP

Cyber Crime: अब CoronaVirus Vaccine के नाम पर ठगी, भूल से भी न करें ये एप डाउनलोड

Cyber Crime साइबर अपराधियों ने वैक्सीनेशन के नाम पर ठगी को बनाया को-विन माेबाइल एप। को-विन एप पर कोरोना वैक्सीन को रजिस्ट्रेशन का दिया जा रहा है झांसा। डाउनलोड करते ही मोबाइल हो सकता है हैक फिर होगा खाता खाली।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sun, 10 Jan 2021 04:16 PM (IST)Updated: Sun, 10 Jan 2021 04:16 PM (IST)
Cyber Crime: अब CoronaVirus Vaccine के नाम पर ठगी, भूल से भी न करें ये एप डाउनलोड
को-विन एप पर कोरोना वैक्सीन को रजिस्ट्रेशन का दिया जा रहा है झांसा।

आगरा, यशपाल चौहान। अब तक कोरोना वैक्सीन के नाम पर फोन कर लोगों को जाल में फंसा रहे साइबर शातिरों ने अब फेक मोबाइल एप बना लिया है। वेक्सीनेशन के लिए को-विन नाम से बनाए गए एप पर रजिस्ट्रेशन को कहा जा रहा है। इस एप के माध्यम से शातिर मोबाइल हैक करके खाता खाली कर सकते हैं। जानकारी होने पर रेंज साइबर सेल ने इसके लिए एडवाइजरी जारी कर दी है।

loksabha election banner

खातों से रकम पार करने को साइबर शातिर नए-नए तरीके अपनाते हैं। अब तक वे काल करके लोगों को जाल में फंसा रहे थे। अब शातिरों ने को-विन नाम से एक फेक एप बना दिया है। दावा किया जा रहा है कि इस एप पर वैक्सीनेशन को रजिस्ट्रेशन होगा। अगर इस झांसे में फंसकर एप डाउनलोड कर लिया तो साइबर शातिर मोबाइल हैक कर लेंगे। इसके बाद वे आनलाइन खाते से रकम ट्रांसफर कर सकते हैं। रेंज साइबर सेल ने शुक्रवार को अपने इंटरनेट मीडिया के माध्यम से एडवाइजरी जारी की है। इसमें कहा गया है कि लोग को-विन एप के चक्कर में न फंसे। यह फेक एप है। रेंज साइबर सेल प्रभारी शैलेष कुमार सिंह ने बताया कि शातिरों ने लोगों से ठगी को फेक मोबाइल एप बना लिया है। लोग को विन एप के जाल में न फंसे, इसके लिए एडवाइजरी जारी की गई है।

ठगी को साइबर शातिरों के बदल रहे तरीके

साइबर शातिर ठगी को समय के हिसाब से तरीके बदल रहे हैं। एक माह पहले साइबर शातिरों ने ट्रैजरी अफसर बनकर सेवानिवृत्त पुलिसकर्मियों को जाल में फंसाया था। उनसे बैंक खाते की जानकारी हासिल कर ओटीपी भी पूछ ली। इसके बाद खातों में जमा जिंदगी भर की कमाई को पार कर लिया। कई लोगों को चिकित्साअधिकारी बनकर काल किया। कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन के नाम पर ओटीपी पूछ लिया और खातों से रकम निकाल ली। कुछ लोगों को शातिरों ने मोबाइल पर लिंक भेजकर मोबाइल हैक कर लिए और रकम निकाल ली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.