Move to Jagran APP

Lockdown में सबकुछ बंद लेकिन Cyber अपराधियों के हौसले बुलंद, ठगने का अपनाया ये तरीका

लोगों को बैंककर्मी और परिचित बनकर ठगा जा रहा। पेटीएम से रकम भेजने का भी दे रहे झांसा।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Wed, 06 May 2020 12:37 PM (IST)Updated: Fri, 08 May 2020 08:19 AM (IST)
Lockdown में सबकुछ बंद लेकिन Cyber अपराधियों के हौसले बुलंद, ठगने का अपनाया ये तरीका
Lockdown में सबकुछ बंद लेकिन Cyber अपराधियों के हौसले बुलंद, ठगने का अपनाया ये तरीका

आगरा, जागरण संवाददाता। लॉकडाउन में हर चीज पर ताला जड़ा है। दुकानें बंद, ऑफिस अधिकांश बंद हैं। लोग घरों में बंद हैं लेकिन ऐसे में साइबर अपराधियों के हौसले बुलंद हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण का डर अपराधियों को बाहर निकलने से तो रोक रहा है लेकिन दिमाग में खुराफात बादस्‍तूर जारी है। इसी का नतीजा है कि आये दिन साइबर अपराध की कोई न कोई शिकायत हो रही है। अपराधियों ने लोगों को ठगने का नया तरीका भी निकाल लिया है। लोगों को अपने जाल में फंसाने के लिए बैंककर्मी तो कभी परिचित बनकर अपने मंसूबों को अंजाम दे रहे हैं। 44 दिनों के लॉकडाउन के दौरान शहर में 30 से ज्‍यादा मामले पुलिस के पास आ चुके हैं।

loksabha election banner

दरअसल लॉकडाउन के दौरान लोग ज्‍यादातर भुगतान ऑनलाइन ही कर रहे हैं। इसी का फायदा साइबर अपराधी उठा रहे हैं। लोगों को फोन करके झांसे में ले रहे हैं। जो मामले साइबर सेल में पहुंचे हैं उनमें ज्‍यादा मामले रिश्‍तेदार, दोस्‍त और बैंककर्मी बनकर ठगी के थे। लोगों को कभी लोन की धनराशि के लिए मैसेज कर रहे हैं। या पीएम केयर फंड में रकम जमा करने के लिए। यहां तक की ई वॉलेट में परिचित की रकम भेजने का झांसा तक दिया गया।

केस 1-

सदर क्षेत्र के बीएसएनएल कर्मी के मोबाइल पर एक कॉल आया। कॉल करने वाले ने खुद को रिश्‍तेदार बताया और कहा कि वह किसी से रुपये मंगवा रहा है। मगर ई वॉलेट नहीं चलाने की वजह से रकम नहीं आ पा रही। आपके खाते में रकम मंगवा लेंगे। इसके बाद रकम ले लेंगे। बीएसएनएल कर्मी ने अपने ई वॉलेट का नंबर दे दिया। उनके पास लिंक आया। क्लिक करते ही खाते से एक लाख रुपये से ज्‍यादा निकल गए।

केस 2-

कालिंदी बिहार के रहने वाले एक युवक के पास एक व्‍यक्ति का कॉल आया। कॉल करने वाले व्‍यक्ति ने कहा कि मैं तुम्‍हारे मौसाजी का दोस्‍त बोल रहा हूं। मौसाजी तुम्‍हे 20 हजार रुपये भेजना चाह रहे हैं। बस तुम्‍हे अपने ई वॉलेट का नंबर बताना होगा। एक लिंक आयेगा फिर क्लिक कर देना। इस तरह शातिर ने युवक से लिंक पर दो बार क्लिक कराकर उसके वॉलेट से 40 हजार रुपये पार कर लिये।

पुलिस की सलाह न करें अंजाने में किसी लिंक पर क्लिक

- साइबर सेल के एक्‍सपर्ट के अनुसार रुपये प्राप्‍त करनके के लिए किसी लिंक पर क्लिक नहीं करना होता।

- कभी किसी लालच में न फंसें।

- अनजान फोन कॉल और एसएमएस पर यकीन न करें।

- फेसबुक पर किसी को रुपये न दें। फोन पर बात जरूर करें।

- बैंक खाते या अन्‍य किसी ई वॉलेट की केवाईसी अपडेट करने के लिए प्राप्‍त मैसेज या फोन पर पूरा भरोसा न करें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.