Move to Jagran APP

ताजमहल पर भीड़ ने बनाया रिकॉर्ड, आज देखना चाहते हैं मोहब्‍बत की इमारत तो होना पड़ सकता है परेशान

क्रिसमस पर ताजमहल में पर्यटकों का रिकार्ड। 33 हजार से अधिक पर्यटकों ने किया शनिवार को स्मारक का दीदार। पूर्वी व पश्चिमी गेट पर लगीं लाइनें परेशान हुए पर्यटक। रविवार को भी सुबह से ही स्‍मारक पर नजर आ रही भीड़। आज भी 35 हजार के आसपास लोग देखेंगे ताजमहल।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Sun, 26 Dec 2021 08:31 AM (IST)Updated: Sun, 26 Dec 2021 08:31 AM (IST)
ताजमहल पर भीड़ ने बनाया रिकॉर्ड, आज देखना चाहते हैं मोहब्‍बत की इमारत तो होना पड़ सकता है परेशान
ताजमहल पर रविवार सुबह से ही पर्यटकों की अच्‍छी संख्‍या नजर आ रही है।

आगरा, जागरण संवाददाता। कोराेना काल में क्रिसमस पर एक दिन में सर्वाधिक पर्यटक ताजमहल देखने पहुंचे। 33791 पर्यटकों ने शनिवार को स्मारक निहारा। पूर्वी व पश्चिमी गेट पर दिनभर लाइनें लगी रहीं, जिससे पर्यटकों को स्मारक में प्रवेश के लिए एक घंटे से अधिक समय तक इंतजार करना पड़ा। बच्चों व बुजुर्गों को काफी परेशानी हुई। इससे पूर्व सात नवंबर को सर्वाधिक 32076 पर्यटकों ने ताजमहल देखा था।

loksabha election banner

काेरोना काल में इंटरनेशनल फ्लाइटों को स्थगित किए जाने की वजह से आगरा का पर्यटन कारोबार पूरी तरह से भारतीय पर्यटकों के इर्द-गिर्द घूम रहा है। क्रिसमस की छुट्टी होने से शनिवार को सुबह से ही ताजमहल पर पर्यटकों का पहुंचना शुरू हो गया था। सुबह 10 बजे से ही स्मारक के पूर्वी व पश्चिमी गेट पर पर्यटकों की लाइनें लगना शुरू हो गई थीं। दोपहर 12 बजे के बाद पश्चिमी गेट पर पर्यटकों की लाइन नीम तिराहा के आगे तक पहुंच गई। पूर्वी गेट पर भी पर्यटकों को स्मारक में प्रवेश के लिए इंतजार करना पड़ा। लंबी लाइनों की वजह से बच्चों व बुजुर्गों के साथ आए पर्यटकों को काफी परेशानी उठानी पड़ी। कई पर्यटकों ने लाइन में लंबे समय तक लगने की अपेक्षा अन्य स्मारकों का रुख किया।

ताजमहल पर पर्यटकों की स्थिति

भारतीय, 33457

विदेशी, 263

सार्क, 70

बिम्सटेक, 1

कुल, 33791

स्मारकों पर पर्यटकों की स्थिति

ताजमहल, 33791

आगरा किला, 8067

फतेहपुर सीकरी, 1582

एत्माद्दौला, 750

मेहताब बाग, 689

राम बाग, 277

ताजमहल पर कब कितने आए पर्यटक

तिथि, पर्यटक

25 दिसंबर, 33791

सात नवंबर, 32076

दो अक्टूबर, 30854

16 अक्टूबर, 30731

अब 31 दिसंबर तक रहेगी भीड़

ताजमहल पर अब 31 दिसंबर तक भीड़ रहेगी। दरअसल साल का आखिरी समय चल रहा है। नौकरीपेशा लोग बकाया छुट्टियों को खत्‍म करने के लिए सैर सपाटे पर निकलते हैं। पहाड़ों पर बर्फबारी के चलते दिल्‍ली एनसीआर के लोग आगरा आना पसंद करते हैं। साथ ही यूपी में नाइट कर्फ्यू लागू हो चुका है, ऐसे में आगरा में होटल्‍स में केवल इन हाउस गेस्‍ट के लिए न्‍यू ईयर पार्टी आयोजित की जाएंगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.