Move to Jagran APP

ताजमहल के शहर में पहली बार महिला खिलाड़ी को मिलेगा अर्जुन अवार्ड Agra News

अर्जुन अवार्ड 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर राष्ट्रपति भवन में मिलेगा। पूनम यादव यह अवार्ड पाने वाली जिले और यूपी की पहली महिला क्रिकेटर होंगी।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sun, 18 Aug 2019 01:24 PM (IST)Updated: Sun, 18 Aug 2019 08:53 PM (IST)
ताजमहल के शहर में पहली बार महिला खिलाड़ी को मिलेगा अर्जुन अवार्ड Agra News
ताजमहल के शहर में पहली बार महिला खिलाड़ी को मिलेगा अर्जुन अवार्ड Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। भारतीय महिला क्रिकेट में पिछले पांच सालों से लगातार बेहतर प्रदर्शन का फल पूनम यादव को मिला है। अपनी बॉल से दुनिया की बेहतरीन बल्लेबाजों को आउट करने वाली पूनम यादव को अर्जुुुन अवार्ड मिलेगा। यह अवार्ड 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर राष्ट्रपति भवन में मिलेगा। यह अवार्ड पाने वाली जिले और यूपी की पहली महिला क्रिकेटर होंगी। शहर में 23 साल  बाद किसी खिलाड़ी को यह पुरस्कार मिलने जा रहा है।

loksabha election banner

केंद्र सरकार ने शनिवार को देश के 17 खिलाड़ियों को अर्जुुुन अवार्ड देने की घोषणा की है। इसमें शहर की महिला क्रिकेटर पूनम यादव का भी नाम है। पूनम अब हॉकी खिलाड़ी जगवीर सिंह के बाद अर्जुुुन अवार्ड लेकर शहर में अवार्ड का 23 साल का सूखा खत्म करेंगी। पूनम की पिछली उपलब्धियों को देखते हुए जानकार पूनम को इस अवार्ड के मिलने की पूरी संभावना जता रहे थे।

बीसीसीआई ने पूनम के साथ जसप्रीत बुमराह, रविंद्र जडेजा व मोहम्मद शामी जैसे गेंदबाज को भी इस अवार्ड के लिए भारत सरकार से सिफारिश की थी। महिला क्रिकेटरों में एक मात्र पूनम का ही नाम होने से पूनम की इस अवार्ड को पाने की दावेदारी बढ़ गयी थी।

बड़े भाग्यशाली हैं जो भगवान ने दी ऐसी बेटी

पूनम को अर्जुुुन अवार्ड के लिए चुने जाते ही कैंट स्थित घर पर बधाई देने वालों का तांता लग गया। मुहल्ले के लोग पूनम के पिता रघुवीर सिंह यादव से यह कहते दिखे कि आप बड़े भाग्यशाली है जो भगवान ने ऐसी बेटी दी। रघुवीर सिंह ने कहा कि भगवान करे सभी को ऐसी बेटी दे। पूनम की मां और छोटा भाई काफी खुश दिखे। पूनम के पिता ने बताया कि मोबाइल व सोशल मीडिया पर काफी संख्या में शुभचिंतक बधाई भेज रहे हैं। यह लोगों का प्यार है। आज बड़ी खुशी का दिन है। पूनम के अवार्ड मिलने के बाद खास आयोजन कराएंगे।

रेलवे ने दी पूनम को बधाई

पूनम को अर्जुुुन अवार्ड मिलने पर उत्तर मध्य रेलवे ने बधाई दी। महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे राजीव चौधरी ने पूनम यादव को बधाई देते हुए कहा कि पूनम यादव को अर्जुुुन पुरस्कार की घोषणा हुई है। पूनम ने विश्व कप सहित अंतरराष्ट्रीय मैचों में राष्ट्र का प्रतिनिधित्व करते हुए गेंदबाजी में कई बार उल्लेखनीय प्रदर्शन किया है। पूनम उत्तर मध्य रेलवे के आगरा मंडल में कार्यालय अधीक्षक पद पर कार्यरत हैं।

दमदार रहा है पूनम का प्रदर्शन

पूनम ने अपने करियर में कुल 41 वन डे मैच खेलकर 63 विकेट झटके हैं। वहीं पूनम ने 54 टी 20 मैच खेलकर 74 विकेट लिए हैं। 2018 में हुए महिला क्रिकेट वल्र्ड कप में पूनम की घातक गेंदबाजी की सभी ने प्रसंशा की। पूनम ने पिछले सालों में हुए आईसीसी के सभी टूर्नामेंटों में बेहतरीन गेंदबाजी कर इंडियन टीम को कई मौकों पर जिताया है।

बहुत खास है अर्जुुुन अवार्ड

अर्जुुुन अवार्ड एक खिलाड़ी के लिए बहुत ही खास है। इस अवार्ड में पूनम को पांच लाख की नगद धनराशि व बीस हजार की मासिक पेंशन मिलेगी। इसके तहत पूनम को सरकार द्वारा एक प्रापर्टी भी दी जाएगी। पूनम से पहले आगरा व बाह क्षेत्र से हॉकी खिलाड़ी जगवीर सिंह, एथलीट बीएस चौहान व एथलीट अजीत सिंह भदौरिया को यह अवार्ड मिल चुका है।

खुशी का नहीं ठिकाना

मुङो तो विश्वास ही नहीं हो रहा कि मुझे यह अवार्ड मिल रहा है। इसके लिए मेरे पास शब्द नहीं है। यह मेरा सपना था।

पूनम यादव, क्रिकेटर

एक कोच के लिए यह बहुत ही खुशी का मौका होगा कि उसकी खिलाड़ी को अजरुन अवार्ड मिले। पूनम एक बहुत अच्छी खिलाड़ी व अनुशासन प्रिय इंसान है।

मनोज कुशवाह, पूनम यादव के कोच 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.