Move to Jagran APP

सावन में फैशन पर चढ़ा आध्यात्मिक रंग, महाकाल और त्रिशूल के टैटू का क्रेज Agra News

फैमिली टैटू को लेकर भी युवाओं में खासा क्रेज। सेलिब्रिटी को देखकर युवा भी हो रहे आकर्षित।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Mon, 05 Aug 2019 02:01 PM (IST)Updated: Mon, 05 Aug 2019 06:59 PM (IST)
सावन में फैशन पर चढ़ा आध्यात्मिक रंग, महाकाल और त्रिशूल के टैटू का क्रेज Agra News
सावन में फैशन पर चढ़ा आध्यात्मिक रंग, महाकाल और त्रिशूल के टैटू का क्रेज Agra News

आगरा, नेहा सिंह। सावन में फैशन पर भी आध्यात्मिक रंग चढ़ गया है। पारंपरिक तरीकों से इतर युवा महादेव, शिवाय, ऊं और त्रिशूल के टैटू बनवा रहे हैं। युवतियां भी पीछे नही हैं, वे थंब टैटू बनवा रही हैं। कूल दिखने के साथ ही ग्रहों की शांति के लिए भी युवाओं को यह ट्रेंड पसंद आ रहा है।

loksabha election banner

फैशन में कुछ नया करते रहने वाले युवा सावन में टैटू को आध्यात्मिक टच दे रहे हैं। हाथ और गर्दन पर भगवान शंकर के रौद्र रूप, डमरू आदि की डिजाइन बनवाई जा रही है। भुजा पर हिंदी, अंग्रेजी में ‘महादेव’, ‘शिवा’, त्रिशूल आदि बनवा रहे हैं। पीठ पर भी कुछ टेंपररी और फ्रेशर टैटू बनवा रहे हैं। युवतियां थंब पर त्रिशूल और ऊं लिखवा रही हैं। यूथ अपने प्रेमी या प्रेमिका के नाम या ट्राइब टैटू की जगह अपने माता-पिता का नाम, उनका पोट्रेट टैटू के रूप में अपने शरीर पर गुदवा रहे हैं। कमलानगर की शिवानी बताती हैं कि यह कूल दिखने के साथ ही बुरी बलाओं से भी बचाता है। ग्रह शांति में भी यह लाभदायक है। खिलाड़ी और सेलिब्रिटी को देखकर भी युवा टैटू की ओर आकर्षित हो रहे हैं।

इतना आता है खर्च 

शरीर के किसी हिस्से में टैटू बनवाना आसान काम नहीं है। इसके लिए अच्छी खासी कीमत चुकानी पड़ती है। हाथ पर छोटा टैटू बनवाने के लिए एक हजार रुपये तक खर्च करने पड़ते हैं, जबकि सीने, गर्दन और बाजू के लिए चार हजार रुपये तक खर्च होते हैं। फैमिली टैटू के लिए युवा छह से आठ हजार रुपये तक खर्च कर रहे हैं।

टेंपररी टैटू भी खूब भा रहा 

टैटू के दो विकल्प होते हैं। टेंपररी और परमानेंट। टेंपररी और फ्रेशर कुछ दिन के लिए होता है तो परमानेंट स्थायी होता है। टेंपररी टैटू युवाओं को खूब भा रहा है। यह साइज के हिसाब से लगाया जाता है। फ्रेशर की शुरुआत 150-200 रुपये से तो परमानेंट 600 रुपये से शुरू होता है। परमानेंट टैटू जिंदगीभर के लिए होता है, इसलिए इसे सोच समझकर ही बनवाएं।

थंब प्रिंट का नया ट्रेंड 

अभी तक लोग बांह, भुजा, गर्दन और पीठ पर टैटू बनवाते थे। अब थंब प्रिंट का तेजी से चलन चला है। इसमें अंगूठे के पीछे, आगे दोनों तरफ छोटे टैटू बनाए जाते हैं।

टैटू बनवाते वक्त इन बातों का रखना चाहिए ध्यान

  •  खुद को और जहां टैटू बनवाया है उस हिस्से को धूप से बचाएं। ज्यादा समय तक धूप में रहने से जलन बढ़ जाती है। पसीना ज्यादा आने से भी घाव में इंफेक्शन होने का डर रहता है। इसके लिए खुद को एक से दो हफ्तों तक धूप से बचाएं।
  • ध्यान रहें टैटू वाले हिस्से को साफ कपड़े या टिशू पेपर से साफ करते रहें। साफ ठंडा पानी डालते रहे, इससे जलन में आराम मिलेगा।
  • अगर बाहर जा रहे हैं तो अच्छी कंपनी का सनस्क्रीन उस हिस्से पर लगाएं। साथ ही बिना खुशबू वाला माश्चराइजर भी लगा सकते हैं।
  •  टैटू बनवाते समय अगर कोई छाला हो जाता है तो उस पर ठंडे पानी के छींटे डालते रहें। आइसपैक लगाएं, इससे छाले पर आराम मिलेगा।
  • टैटू बनाने से पहले आपकी पसंद की हुई डिजाइन ड्रॉ की जाती है। टैटू बनवाने के दौरान आप भी ध्यान से देखें ताकि टैटू आर्टिस्ट से कहीं कोई गलती हो रही हो तो आप वहीं उन्हें रोक सकें। टैटू आर्टिस्ट का अनुभव पहले जान लें।
  •  टैटू आर्टिस्ट आपके सामने ही नीडल पैकेज खोले, इंक कप नया होना चाहिए। साथ ही पूरी प्रक्रिया के दौरान आर्टिस्ट ग्लव्स पहने हो।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.