Move to Jagran APP

CBSE: बोर्ड परीक्षा का काउंटडाउन शुरू, एडमिट कार्ड जारी Agra News

मार्च में शुरू हो रही सीबीएसई 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा। आठ अंकों का होगा रोल नंबर सात बॉक्स में भरना होगा।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Wed, 22 Jan 2020 11:06 AM (IST)Updated: Wed, 22 Jan 2020 11:06 AM (IST)
CBSE: बोर्ड परीक्षा का काउंटडाउन शुरू, एडमिट कार्ड जारी Agra News
CBSE: बोर्ड परीक्षा का काउंटडाउन शुरू, एडमिट कार्ड जारी Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। बोर्ड परीक्षाओं का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। मार्च से शुरू हो रही परीक्षा के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं के प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिए। हालांकि इन्हें सिर्फ स्कूल ही डाउनलोड कर पाएंगे, स्कूल के हस्ताक्षर के बाद इन्हें परीक्षार्थियों को दिया जाएगा।

loksabha election banner

सीबीएसई सिटी कोऑर्डिनेटर ने एडमिट कार्ड अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिए हैं, जिन्हें स्कूलों को सीबीएसई द्वारा जारी आइडी और पासवर्ड के सहयोग से डाउनलोड करना होगा। इन प्रवेश पत्रों को स्कूल प्रधानाचार्य के हस्ताक्षर के बाद ही जारी किया जाएगा। बिना हस्ताक्षर प्रवेशपत्र मान्य नहीं होंगे।

आठ नंबर का होगा रोल नंबर

सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा में शामिल हो रहे सभी परीक्षार्थियों का रोल नंबर आठ अंकों का कर दिया है। लेकिन परीक्षा हॉल में मिलने वाली उत्तर पुस्तिका में रोल नंबर भरने के लिए सात ही बॉक्स दिए जाएंगे। लिहाजा आठ अंकों का रोल नंबर सात बॉक्स में भरने का तरीका छात्रों को पता होना चाहिए। परीक्षार्थियों को रोल नंबर लिखते समय पहला अंक बॉक्स के बाहर लिखना है यह ध्यान रखना होगा। साथ ही पहले अंक से संबंधित सर्कल के अनुसार बाहर बाईं तरफ दिए सर्कल को फिल करना होगा।

इनका रखें ध्यान, नहीं तो होगी मुश्किल

- परीक्षा हॉल में कोई भी पेपर, बुक, रीडिंग मटेरियल, मोबाइल या इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस न रखें।

- उत्तर पुस्तिका में अपना मोबाइल नंबर या ई-मेल आइडी न लिखें, इससे पहचान उजागर होती है।

- उत्तर पुस्तिका में पास करने या ज्यादा अंक देने की अपील न करें।

- उत्तर पुस्तिका सिर्फ सवालों का जवाब लिखने के लिए है, प्रार्थना करने के लिए नहीं।

- शिक्षक कोशिश करें, कि बच्चों की कॉपियां ध्यान से जांचकर ही जमा हों।

- दिव्यांग बच्चों की कॉपियां अलग से पैक व सील करने बोर्ड भेजनी हैं।

- प्रधानाचार्य परीक्षा या कॉपी जांचने में जिन टीचर्स की ड्यूटी लगाएं, उन्हें स्कूल ड्यूटी से रिलीव कर दें, ऐसा न करने पर फाइनेंशियल पेनल्टी लग सकती है।

एक फरवरी से शुरू हो रही है टेली काउंसलिंग

सीबीएसई बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए टेली काउंसलिंग की व्यवस्था एक फरवरी से शुरू करने जा रहा है। बोर्ड परीक्षा से संबंधित उलझनों को दूर करने के लिए देशभर के विशेषज्ञ चिकित्सकों को टीम में शामिल किया गया है। इस टीम में मनोवैज्ञानिक, समाजशास्त्री सहित सभी विषय के लगभग 167 शिक्षक शामिल हैं।

शिक्षकों की यह टीम बारह घंटे परीक्षार्थियों की सहायता के लिए उनसे जुड़े रहेंगे।

सिटी कोऑर्डीनेटर रामानंद चौहान ने बताया कि परीक्षार्थियों के लिए जल्द ही टोल फ्री नंबर भी जारी हो जाएगा। परीक्षार्थी सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक बात कर सकेंगे। वोकेशनल कोर्स के विद्यार्थी भी अपनी शंकाओं को दूर कर सकेंगे। टेली काउंसलिंग में परीक्षा की तैयारी को लेकर उलझन,परीक्षा हॉल में प्रश्नों के जवाब देने संबंधित सलाह, उत्तर लिखने के दौरान किन बातों का ख्याल रखें आदि सवालों के जवाब मिलेंगे। परीक्षा के दौैरान विद्यार्थियों को मानसिक दबाव भी बहुत होता है, इसलिए मनोवैज्ञानिकों से इस दबाव को कम करने के टिप्स भी लिए जा सकेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.