Move to Jagran APP

CoronaVirus: Yamuna Expressway पर सन्‍नाटा, श्रीकृष्‍ण जन्‍मस्‍थान भी 24 तक बंद

बांके बिहारी मंदिर में गेट नंबर एक से ही सेनेटाइजर के प्रयोग के बाद मिल रहा प्रवेश। शाम से भक्‍तों का प्रवेश होगा बंद।एक्‍सप्रेस वे पर हजारों से घटकर सैकड़ों में आई वाहनों की संख्या

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sat, 21 Mar 2020 12:55 PM (IST)Updated: Sat, 21 Mar 2020 07:28 PM (IST)
CoronaVirus: Yamuna Expressway पर सन्‍नाटा, श्रीकृष्‍ण जन्‍मस्‍थान भी 24 तक बंद
CoronaVirus: Yamuna Expressway पर सन्‍नाटा, श्रीकृष्‍ण जन्‍मस्‍थान भी 24 तक बंद

मथुरा, जेएनएन। कोरोना का असर यमुना एक्सप्रेस वे पर भी दिख रहा है। दहशत के चलते एक्सप्रेस-वे से गुजरने वाले वाहनों की संख्या में भारी कमी आई है। स्थिति यह है कि पिछले सप्ताह की तुलना में चौथाई वाहन से भी कम वाहन गुजर रहे है। यमुना एक्सप्रेस- वे पर गुजरने वाले वाहनों की संख्या वीकेंड पर सबसे अधिक होती है। वीकेंड पर आगरा और दिल्ली की ओर से आने वाले वाहनों की संख्या दो गुना तक पहुंच जाती है। अब एक्सप्रेस-वे पर दोनों ओर से गुजरने वाले वाहनों की संख्या में भारी कमी आई है। यह कमी गुरुवार से बनी हुई है। यमुना एक्सप्रेस-वे पर शनिवार और रविवार को दिल्ली की ओर से आने वाले वाहनों की संख्या अधिक होती है। पर्यटक मथुरा वृंदावन में दर्शन एवं ताजमहल और अन्य स्मारक देखने आते हैं। कोरोना के कारण ताजमहल एवं प्रमुख मंदिरों के पट बंद होने से वाहनों की संख्या कम हुई है। मांट टोल प्लाजा ऑपरेशन मैनेजर सैयद रफी अहमद रिजवी ने बताया कि एक्सप्रेस-वे के मांट टोल पर शनिवार और रविवार को वाहनों की संख्या आम दिनों की तुलना में अधिक रहती है। वीकेंड पर एक्सप्रेस वे से औसतन 20 हजार से अधिक वाहन गुजरते हैं लेकिन पिछले दो तीन दिन से वाहनों की संख्या में भारी गिरावट आई है। अब 24 घंटे में मुश्किल से दो से ढाई हजार वाहन गुजर रहे हैं।

loksabha election banner

मथुरा में बदली मंदिरों की व्‍यवस्‍था

कोरोना वायरस के कहर के चलते वृंदावन में इस्‍कॉन मंदिर को पहले ही 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है। अब श्रीकृष्‍ण जन्‍मस्‍थान को 24 मार्च के लिए बंद करने का निर्णय लिया गया है। वहीं द्वारिकधीश मंदिर को 22 मार्च को बंद रखने का फैसला लिया गया है। रविवार को सुबह साढ़े छह बजे मंदिर के पट बंद कर दिए जाएंगे। मंदिर की नियमित पूजन सेवा आचार्य करते रहेंगे। श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान के सचिव कपिल शर्मा व सदस्य गोपेश्वरनाथ चतुर्वेदी ने बताया कि 22 मार्च की शाम पांच बजे जन्मस्थान के तीनों द्वारों पर शंख, घंटे घडिय़ाल की ध्वनि से महामारी को रोकने में लगे लोगों का आभार व्यक्त किया जाएगा। जन्मस्थान के तीनों प्रवेश द्वारों पर प्रवेश करने वाले सभी श्रद्धालुओं, संस्थान कर्मियों और पुलिसकर्मियों के लिए सेनिटाइजर की व्यवस्था की गई है। उधर, द्वारिकाधीश मंदिर भी रविवार को श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेगा। मंदिर प्रबंधन के मीडिया प्रभारी एडवोकेट राकेश तिवारी ने बताया कि रविवार को सुबह 6.30 बजे से 6.45 बजे तक मंदिर के पट मंगला दर्शन के लिए खुलेंगे। सात बजे से पूरे समय के लिए पट बंद रहेंगे। मंदिर के पुजारी अंदर ठाकुर की सेवा करते रहेंगे। वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर की गेट संख्या 2 व 3 प्रवेश के लिए बंद कर दिया गया है। गेट नबर 1 से ही सेनेटाइजर प्रयोग के बाद श्रद्धालुओं को प्रवेश मिल रहा है। शनिवार शाम से भक्‍तों का मंदिर में प्रवेश बंद कर दिया जाएगा। कोरोना वायरस के कारण आज और कल बरसाना का राधा रानी मंदिर बन्द कर दिया गया है। जबकि बरसाना के कीर्ति मंदिर को भी 27 मार्च तक बन्द कर दिया गया है। गोवर्धन परिक्रमा की सीमाएं भी सील कर दी गई हैं। श्रद्धालुओं को रोका जाएगा। प्रमुख दानघाटी, मुकुट मुखारविन्द और जतीपुरा मुखारविन्द पर श्रद्धालुओं की पूजा अर्चना पर भी रोक लगा दी गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.