आगरा, तनु गुप्‍ता। गुजर जाएगा, मुश्किल बहुत है मगर वक्‍त ही तो है, गुजर जाएगा। जिंदा रहने का जो ये जज्‍बा है फिर उभर आएगा, गुजर जाएगा। कोरोना काल के इन दिनों में यूट्यूब चैनल पर ये गीत धूम मचा रहा है। बाॅलीवुड महानायक अमिताभ बच्‍चन की आवाज सहित 115 सितारों से सजे इस वीडियो को जो कोई देख रहा है, उसका जुड़ाव इसके शब्‍दों से स्‍वत: ही हो जा रहा है। इस वीडियो का एक जुड़ाव ताजनगरी से भी है। वीेडियो को बनाने की पहली सोच ताजनगरी के दो लाड़लों की ही है। नेहरू नगर के रहने वाले कैप्‍टन साहिल फौजदार और तारघर के मूल निवासी जय वर्मा ने इस वीडियो को तैयार किया है।

बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्‍चन ने 11 मई को अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर द होप नाम से वीडियो शेयर किया है। वीडियो मुंबई, लखनऊ सहित मथुरा स्थित नयति मेडिसिटी में शूट किया गया है। वीडियो के डायरेक्टर और प्रोड्यूसर जय वर्मा और साहिल फौजदार ने बताया कि आज जब सारी दुनिया कोरोना से डरी है। लोग तनाव के साथ जिंदगी गुजार रहे हैं। समाज में कई लोग ऐसे भी हैं, जो इस समय अपने-अपने तरीके से अपना योगदान दे रहे हैं। यह देखकर हमने भी सोचा कि हमको भी इस कोरोना काल में कुछ करना चाहिए। यहीं से हमें लोगों को उत्साहित करने वाले इस गीत को बनाने की प्रेरणा मिली। इसको पूरा करने में हमें नयति हेल्थकेयर की चेयरपर्सन नीरा राडिया का भरपूर साथ मिला। उन्होंने हमें अपने हॉस्पिटल नयति मेडिसिटी को इस वीडियो का हिस्सा बनने का मौका दिया। द होप गीत को गजल गायक जेजिम शर्मा ने कंपोज किया है और सिद्धार्थ कौशल ने बोल लिखे हैं। बता दें कि जय वर्मा पिछले 20 वर्षों से बॉलीवुड में लेखन और निर्देशन कर रहे हैं, तो कैप्‍टन साहिल फाइनेंशियल कंसल्‍टेंट के साथ फोटोग्राफर भी हैं।

ऐसे जुड़ा सितारों का कारवां

द हाेेेप की सोच जब शुरू हुई, तो बॉलीवुड प्रोड्यूसर वरुण प्रभु दयाल गुप्‍ता से संपर्क हुआ। इसके बाद वीडियो की शुरुआत की कविता को आवाज से सजाने के लिए अमिताभ बच्‍चन से संपर्क किया। साहिल ने बताया कि अमिताभ बच्‍चन ने कविता की पंक्तियां पढ़कर महज दो दिनों में इसे अपनी आवाज से सजाकर ऑडियो हम तक पहुंचा दिया। इसके बाद शुरू हुआ अन्‍य सितारों से संपर्क और उनसे स्‍वीकृति का दौर। सबसे पहले अभिनेत्री रविना टंडन ने हामी भरी। इसके बाद सोनू सूद, सोनू निगम, कैलाश खेर, शान, जूही चावला, सनी लियोनी, क्रिकेटर युवराज सिंह, लिएंडर पेस, सानिया मिर्जा, बबिता फौगाट सहित 115 सितारे इस कारवां से जुड़ गए।

शूटिंग को अपनाया ये तरीका

पेशे से फाइनेंशियल कंसल्‍टेंट और फोटोग्राफर साहिल ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान वीडियो शूट करना सबसे बड़ी चुनौती थी। गीत तैयार होने के बाद साहिल ने उसे सबसे पहले अपनी बेटी मृणाली पर शूट किया। मृणाली सेंट पैट्रिक स्‍कूल की छात्रा रह चुकी हैं और उसका खुद म्‍यूजिकल बैंड भी है। गीत के बोल पर अभिनय के पीस कट करके एक- एक कर सभी सितारों को भेजे गए। उनके अनुसार सितारों ने अपने मोबाइल से अपना एक्‍ट खुद शूट किया। इसके बाद वीडियो को वास्‍तविकता से जोड़ने के लिए एडीजी असीम अरुण से विशेष आज्ञा लेकर मुंबई और लखनऊ के फ्रंट लाइन वॉरियर्स के वीडियो शूट किए गए। इसमें पुलिस से लेकर सफाईकर्मी तक को शामिल किया गया। कोविड-19 वार्ड की शूटिंग के लिए मथुरा के नयति हेल्‍थकेयर की चेयरपर्सन नीता राडिया से संपर्क किया और हॉस्पिटल में जाकर साहिल ने वीडियो शूट की। करीब दो सप्‍ताह तक वीडियो एडिटिंग पर दिनरात काम किया। मेहनत का नतीजा आज पूरी दुनिया देख रही है।

क्‍या कहते हैं ये सितारे

आज की इस आपदा में यह गीत काफी प्रेरणा देने वाला है। आज समाज में हर इंसान अपने वर्तमान और भविष्य को लेकर काफी परेशान है। ऐसे में इस गीत को सुनकर काफी उत्साह मिलता है। नयति को इस प्रेरणादायी गीत का हिस्सा बनाने के लिए मैं जय वर्मा और साहिल फौजदार का दिल से धन्यवाद देती हूंं।

- नीता राडिया, नयति हेल्थकेयर की चेयरपर्सन

 

गुजर जाएगा गीत कई सारे कलाकारों की मेहनत का नतीजा है। मुश्किल दौर में इसके बोल हौसला दे रहे हैं। विशेषकर अमिताभ जी की आवाज ने इसे और सशक्‍त बना दिया है।

- रविना टंडन, अभिनेत्री

द होप का हिस्‍सा बनना बहुत ही शानदार अनुभव रहा। बहुत सारे गीत आते जाते हैं लेकिन मुश्किल दौर का ये गीत हमेशा याद रहेगा। संगीत हमेशा से ही दवा का, एक ऊर्जा का काम करता है। संक्रमण के इस दौर में जब लोगों को वाकई में उम्‍मीद की ‍किरण की जरूर है ऐसे वक्‍त में गुजर जाएगा गीत एक उजली ‍किरण की तरह बना है।

- लिएंडर पेस, टेनिस खिलाड़ी 

Posted By: Tanu Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस