Move to Jagran APP

कोरोना वैक्सीन में है इनएक्टिव वायरस, कोई खतरा नहीं

एसएन मेडिकल कालेज की स्त्री रोग विशेषज्ञ डा. रुचिका गर्ग ने संक्रमित गर्भवती का कराया प्रसव खुद भी हुईं संक्रमित लगवाना चाहती हैं पहली वैक्सीन

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 05:05 AM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 05:05 AM (IST)
कोरोना वैक्सीन में है इनएक्टिव वायरस, कोई खतरा नहीं
कोरोना वैक्सीन में है इनएक्टिव वायरस, कोई खतरा नहीं

आगरा, जागरण संवाददाता । कोरोना संक्रमण पर रोक लगाने के लिए वैक्सीन से अच्छा विकल्प और कोई नहीं हो सकता। कोरोना वैक्सीन में इनएक्टिव वायरस है, इससे किसी तरह का खतरा नहीं है। एसएन मेडिकल कालेज के स्त्री रोग विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर डा. रुचिका गर्ग ने कोरोना संक्रमित गर्भवती का प्रसव कराया। वह खुद भी संक्रमित हो गईं, डा. रुचिका गर्ग का कहना है कि जिसने भी कोरोना संक्रमण को नजदीक से महसूस किया है, वह वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार कर रहा है। उन्होंने कहा कि वह पहली वैक्सीन लगवाना चाहती हैं। सवाल, कोरोना वैक्सीन गर्भवती महिलाएं लगवा सकती हैं?

loksabha election banner

जवाब, अभी वैक्सीन गर्भवती महिलाओं को नहीं लगाई जानी है, क्योंकि इस ग्रुप पर ट्रायल नहीं हुआ है। हालांकि, कई देशों में गर्भवती महिलाओं के लिए फ्लू वैक्सीन अनिवार्य है। यह भी उसी तरह की वैक्सीन है। सवाल, वैक्सीन लगवाने के बाद कोई साइड इफेक्ट तो नहीं होंगे?

जवाब, वैक्सीन का ट्रायल हो चुका है, इसके बाद ही लगाई जा रही है। अभी तक वैक्सीन का घातक साइड इफेक्ट सामने नहीं आया है। स्वदेशी कोवाक्सिन में इनएक्टिव वायरस है, इस वैक्सीन से कोई खतरा नहीं है। सवाल, वैक्सीन लगवाना क्यों जरूरी है?

जवाब, कोरोना के केस कम हो रहे हैं, यह अच्छा है। मगर, कई देशों में कोरोना के केस दोबारा तेजी से बढ़ने लगे हैं। इससे बचने के लिए कोरोना वैक्सीन लगवाना जरूरी है। सवाल, वैक्सीन किस तरह से कोरोना की रोकथाम करेगी?

जवाब, कोरोना वैक्सीन की दो डोज लगनी हैं, दूसरी डोज लगने के सात से 14 दिनों में कोरोना वायरस के खिलाफ शरीर में एंटीबाडीज बनने लग जाएगी। ये कोरोना संक्रमण की रोकथाम करेगी, साथ ही कोरोना से लड़ने के लिए शरीर को तैयार करेगी। वैक्सीन के ट्रायल में 100 से अधिक एंटीबाडीज रिपोर्ट की गई हैं, विदेश में रह रहीं मेरी एक डाक्टर मित्र की वैक्सीन लगने के बाद 30 एंटीबाडीज बन गई थीं। मैं खुद कोरोना संक्रमित हुई, इसके बाद भी 11 एंटीबाडीज बनी थीं। सवाल, मधुमेह, हृदय रोग सहित अन्य बीमारियों के मरीजों को वैक्सीन लगवानी चाहिए?

जवाब, वैक्सीन सभी को लगवानी चाहिए। मधुमेह और हृदय रोगियों को कोरोना संक्रमित होने का खतरा अधिक है। इन लोगों को वैक्सीन जरूर लगवानी चाहिए। वैक्सीन से कोई खतरा नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.