आगरा, जागरण संवाददाता। सितंबर का अंतिम पायदान आ चुका है। भाद्रपक्ष अपनी विदाई की ओर है और अश्‍विन माह दरवाजे पर है लेकिन मौसम का आलम सावन का अहसास कम नहीं होने दे रहा। दो दिन से लगातार हो रही बारिश ने सितंबर माह में ही एसी कूलर बंद करवा दिए हैं। बुधवार के बाद गुरुवार को भी मौसम बारिश से सराबोर रहा तो गुरुवार रातभर हुई बारिश के बाद शुक्रवार की भोर और अब दोपहर भी बरखा की बूंदों से तरबतर है। मौसम विभाग का अनुमान है कि 30 सितंबर तक बारिश से राहत नहीं मिलेगी।

मौसम ने सितंबर माह में अचानक करवट बदल ली हे। काले बादलों के पीछे से सूर्य देव दर्शन नहीं दे रहे। कभी हल्‍की बूंदाबांदी तो कभी तेज झमाझम मौसम के मिजाज को समझने का मौका ही नहीं दे रही। मौसम विभाग की मानें तो अगले तीन दिन राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। तेज हवाओं के साथ बारिश का क्रम जारी रहेगा।

रात से भोर तक बारिश

बीती रात से लेकर शुक्रवार दोपहर तक कई बार तेज बारिश हो चुकी है। सुबह छह बजे से लेकर सात बजे तक कभी तेज बारिश, तो कभी बूंदाबांदी का सिलसिला जारी रहा। इसके बाद फुआर का क्रम अभी भी जारी है। बारिश के चलते सबसे अधिक परेशानी स्कूल जाने वाले बच्चों को हुई।

30 तक रहेगा ऐसा ही मौसम

मौसम विभाग की मानें, तो अगले तीन दिन तक ऐसा ही मौसम रहेगा। आसमान में बादल छाये रहेंगे। तेज हवाओं के साथ बारिश होगी। इसके साथ ही फुआर झड़ने का क्रम भी जारी रहेगा। सूर्य देव कुछ देर के लिए दर्शन दे सकते हैं, लेकिन उसके बाद ही काले घने बादल उन्हें फिर से अपने आगोश में ले लेंगे

सामान्य से छह डिग्री नीचे पहुंचा तापमान

बारिश के कारण अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री कम 29.1 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 24.1 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 30 सितंबर तक बादल छाए रहने के साथ बारिश हो सकती है। इससे तापमान में गिरावट आएगी।

दिन में भी बंद हुए एसी कूलर

मौसम की इस करवट के चलते लोगों ने घरों में एसी कूलर बंद करना बेहतर समझा है। रातभर हुई बारिश ने सुबह ठंडी कर दी थी। लोगों ने पंखे की गति भी कर दी। वहीं बुजुर्ग लोगों ने गर्म पानी से नहाना ही बेहतर समझा।

 

Posted By: Tanu Gupta

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप