आगरा, जागरण संवाददाता। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने आगरा मेट्रो निर्माण परियोजना के लिए रिकॉर्ड समय में 500 पाइल का निर्माण पूरा कर लिया है। ताज ईस्ट गेट से जामा मस्जिद के बीच बन रहे प्रयोरिटी कॉरिडोर के ऐलिवेटिड भाग में कुल 684 पाइल का निर्माण किया जाना है, जिसमें से यूपी मेट्रो ने 500 पाइल का निर्माण पूर्ण कर लिया है, इसके साथ ही अबतक 82 पाइल कैप एंव 34 पीयर (पिलर) का निर्माण किया जा चुका है।

वहीं, आगरा मेट्रो के प्रथम स्टेशन ताज ईस्ट गेट में कोन्कोर्स बीम की कास्टिंग का काम भी शुरू कर दिया गया है। ताज ईस्ट गेट स्टेशन के लिए 69 पाइल के निर्माण के साथ ही पाइलिंग का काम पहले ही पूरा कर लिया गया था। फिलहाल, ताज ईस्ट गेट स्टेशन की साइड ग्रिड में पीयर निर्माण का काम जारी है। इसके साथ ही कास्टिंग यार्ड में अबतक 9 पीयर कैप व 6 डबल टी गर्डर का निर्माण पूरा कर लिया गया है।

बता दें कि ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा के बीच बन रहे प्रथम कॉरिडोर में ताज ईस्ट गेट से जामा मस्जिद के बीच प्रयोरिटी कॉरिडोर का निर्माण किया जा रहा है। फिलहाल, प्रयोरिटी कॉरिडोर के ऐलिवेटिड भाग में तेज गति के साथ निर्माण कार्य किया जा रहा है। इस भाग में कुल 684 पाइल, 171 पाइल कैप व 171 पीयर (पिलर) का निर्माण किया जाना है। यूपी मेट्रो ने अबतक 500 पाइल का निर्माण पूरा कर लिया है। जिसमें कि डेड एंड से फतेहाबाद रोड स्टेशन तक की पाइलिंग का काम पूरा कर लिया गया है। आगरा मेट्रो के प्रथम कॉरिडोर के लिए पीएसी परिसर में डिपो का निर्माण किया जा रहा है। मेट्रो डिपो को मेन लाइन से जोड़ने के लिए डिपो लाइन में पाइलिंग का काम जारी है।

ताजनगरी में 29.4 किमी लंबे दो कॉरिडोर का मेट्रो नेटवर्क बनना है, जिसमें 27 स्टेशन होंगे। ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा के बीच 14 किमी लंबे पहले कॉरिडोर का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है. इस कॉरिडोर में 13 स्टेशनों का निर्माण होगा। जिसमें 6 एलीवेटिड जबकि 7 भूमिगत स्टेशन होंगे. इस कॉरिडोर के लिए पीएसी परिसर में डिपो का निर्माण किया जा रहा है। इसके साथ ही आगरा कैंट से कालिंदी विहार के बीच लगभग 16 कि.मी. लंबे दूसरे कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा, जिसमें 14 ऐलीवेटेड स्टेशन होंगे। इस कॉरिडोर के लिए कालिंदी विहार क्षेत्र में डिपो का निर्माण किया जाएगा। 

Edited By: Tanu Gupta