Move to Jagran APP

Community Toilet: तो इस वजह से आकर्षण का केंद्र बने हैं आगरा के सामुदायिक शाैचालय, आप भी देखकर कहेंगे वाह!

Community Toiletआकर्षित कर रहीं सामुदायिक शौचालयों पर बनीं पेंटिंग। स्वच्छता के संदेश के साथ ही सुंदर पेंटिंग सामुदायिक शौचालयों को अलग पहचान दे रही हैं। बुधवार को मुख्य विकास अधिकारी जे. रीभा ने सामुदायिक शौचालय योजना की समीक्षा की।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Wed, 21 Oct 2020 06:55 PM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 06:55 PM (IST)
Community Toilet: तो इस वजह से आकर्षण का केंद्र बने हैं आगरा के सामुदायिक शाैचालय, आप भी देखकर कहेंगे वाह!
आकर्षित कर रहीं सामुदायिक शौचालयों पर बनीं पेंटिंग।

आगरा, जागरण संवाददाता। एक तरफ गोंडा के तरबगंज क्षेत्र में लोकार्पण के कुछ घंटे बाद सामुदायिक शौचालय की छत गिर गई वहीं, दूसरी तरफ ताजनगरी के सामुदायिक शौचालय आकर्षक का केंद्र बने हुए हैं। आकर्षक की वजह इन पर की गई सुंदर पेंटिंग हैं। स्वच्छता के संदेश के साथ ही सुंदर पेंटिंग सामुदायिक शौचालयों को अलग पहचान दे रही हैं।

loksabha election banner

बुधवार को मुख्य विकास अधिकारी जे. रीभा ने सामुदायिक शौचालय योजना की समीक्षा की। दरअसल, बीते 19 अक्टूबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस योजना का आनलाइन लोकार्पण कर चुके हैं। लेकिन जिले में लक्ष्य के सापेक्ष शत-प्रतिशत सामुदायिक शौचालयों का अब तक निर्माण नहीं हो सका है। सर्वे के बाद जिले की 695 में से 690 ऐसी ग्राम पंचायतें चिह्नित की गई थीं, जिनमें सामुदायिक शौचालय का निर्माण होना है। लोकार्पण वाले दिन तक जिले में लक्ष्य के सापेक्ष 618 पंचायतों में सामुदायिक शौचालय बन चुके थे। बाकी में अभी काम चल रहा है। नौ ग्राम पंचायतों में अब तक स्थल का चयन नहीं हो पाया है। सीडीओ ने इस पर नाराजगी जताई। उन्होंने जल्द स्थल चिह्नित कर कार्य शुरू कराने के लिए कहा है। साथ ही इन सामुदायिक शौचालय के रखरखाव के लिए अस्थायी कर्मचारी नियुक्त करने के निर्देश दिए हैं। कहा कि सामुदायिक शौचालय में गंदगी नहीं होनी चाहिए। पेंटिंग आदि कार्य बाकी शौचालयों पर भी पूर्ण करा लिए जाएं। स्वच्छ भारत मिशन के तहत घर-घर शौचालय के बाद अब गांव-गांव सामुदायिक शौचालय बनाए गए हैं। शासन की ओर से प्रत्येक सामुदायिक शौचालय के रखरखाव के लिए प्रत्येक महीने नौ हजार रुपये भी दिए जाएंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.