आगरा, जागरण संवाददाता। आगरा के लड़ामदा गांव में दो करोड़ की लागत से कामन फैसिलिटी सेंटर, रिटेल शाप और वर्कशाप का निर्माण कराया जा रहा है। यहां पर लेदर शू मेकिंग, हैंडीक्राफ्ट वर्क आदि हो सकेंगे। कामन फैसिलिटी सेंटर, रिटेल शाप और वर्कशाप को ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया से गुजरना होगा। यहां पर कार्य करने वाले ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को ही प्राथमिकता दी जाएगी।

जनवरी तक बनकर हो जाएगा तैयार

श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन योजनांतर्गत चयनित मिढ़ाकुर क्लस्टर बिचपुरी विकास खंड के गांव लड़ामदा में कामन फैसिलिटी सेंटर का निर्माण कराया जा रहा है। इसका निर्माण कार्यदायी संस्था ग्रामीण अभियंत्रण विभाग कर रहा है। दिसंबर या फिर जनवरी माह में यह बनकर तैयार हो जाएगा। इसकी प्रस्तावित लागत दो करोड़ है। कामन फैसिलिटी सेंटर का निर्माण हो जाने के बाद इस भवन को ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को देने के लिए टेंडर प्रक्रिया अपनाई जाएगी। जिसके नाम पर भी टेंडर खुलेगा, उसे इस भवन को उपलब्ध कराया जाएगा। आवंटी व्यक्ति मार्बल, लेदर के शू आदि का कार्य कर सकेगा। प्रोडक्शन के बाद माल को रखे जाने के लिए स्टोर और माल को बेचने के लिए आउटलेट की व्यवस्था रहेगी।

60 प्रतिशत हो चुका है काम

कामन फैसिलिटी सेंट का 60 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। शेष 40 प्रतिशत दिसंबर के अंत तक या फिर जनवरी 2023 तक पूरा हो जाएगा।

यह उनके लिए है उपयोगी जिनके पास नहीं हैं संसाधन

ग्रामीण क्षेत्र के उन लोगों के लिए काफी उपयोगी है, जिनके पास यूनिट लगाए जाने का बजट नहीं है, लेकिन कार्य करना चाहते हैं। उन्हें यह पूरी यूनिट टेंडर प्रक्रिया के अंतर्गत उपलब्ध हो सकेगी।

ये भी पढ़ें...

Mainpuri By Poll: अखिलेश के परिवार के साथ भाजपा का टेस्ट है मैनपुरी उप चुनाव, 10 प्वाइंट में पढ़ें खास बातें

ग्रामीण क्षेत्र के कामगार लोगों के लिए यह योजना मील का पत्थर साबित होगी। नव निर्मित यूनिट में काम शुरू करने के मौके के साथ ही लोगों को रोजगार मिल सकेगा। जल्द ही इसका निर्माण पूरा हो जाएगा। इसके बाद लोगों को टेंडर के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा। - ए मनिकंडन, सीडीओ 

Edited By: Abhishek Saxena

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट