आगरा, जागरण संवाददाता। लॉकडाउन में नागरिकों को हो रही परेशानी को प्रशासन भी समझ रहा है। मंडलायुक्त अनिल कुमार ने कोरोना वायरस से बचाव की तैयारियों की समीक्षा की है। कमिश्नरी में हुई बैठक में मंडलायुक्त ने लोगों को घरों में रहने की अपील की। नियमित अंतराल में हाथ धोने के लिए कहा। वहीं जिन लोगों को खांसी, जुकाम, बुखार है। उन्हें सेफ क्वारंटाइन पर जोर दिया। मंडलायुक्त ने कहा कि किसी भी वस्तु की कोई कमी नहीं होगी। दिहाड़ी मजदूरों के खाते में एक हजार रुपये भेजे जाएं। इसकी लगातार फीडबैक लिया जाए। मुनाफाखोरी और कालाबाजारी करने वालों को चिन्हित कर कार्रवाई की जाए। आवश्यक वस्तुओं की रेट लिस्ट का प्रचार प्रसार कराया जाए। मंडलायुक्त ने कहा कि आवश्यक वस्तुओं की कमी न हो। इस पर विशेष ध्यान दिया जाए। सरकारी गोदामों से खाद्यान्न का उठान कर लिया जाए। नगर निगम में पंजीकृत श्रमिक जिन्हें अंत्योदय या गृहस्थी योजना का कार्ड जारी है। अंत्योदय कार्ड पर 20 किग्रा गेहूं, दो किग्रा चावल फ्री में दिया जाएगा। उक्त श्रेणी में पंजीकृत नहीं हैं। उन्हें गेहूं दो रुपये किग्रा और चावल तीन रुपये प्रति किग्रा की दर से उपलब्ध कराया जाएगा।

नर्सिंग स्कूलों में किया जाए संपर्क

मंडलायुक्त ने कहा कि भविष्य की तैयारी करते हुए नर्सिंग स्टाफ को प्रशिक्षित किया जाए। इसके लिए मंडल भर में जितने भी नर्सिंग केंद्र हैं। वहां संपर्क किया जाए। इनकी सूची तैयार की जाए।

आहार की न हो कमी

मंडलायुक्त ने कहा कि पशुओं के आहार की कमी न हो। इस पर विशेष ध्यान दिया जाए। गोशालाओं, मुर्गी पालन केंद्रों सहित अन्य की सूची तैयार कर आहार भेजा जाए।

यह रहे मौजूद

अपर आयुक्त प्रशासन साहब सिंह, संयुक्त विकास आयुक्त अशोक बाबू, अपर निदेशक स्वास्थ्य डॉ. अनिल मित्तल सहित अन्य मौजूद रहे।

मंडलीय कंट्रोल रूम

0562-2226812  

Posted By: Prateek Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस