Move to Jagran APP

सीएम बोले, पं दीन दयाल की विचारधारा पर चलकर हो रहा देश में बदलाव

सीएम योगी ने दोहराई पंडित दीन दयाल उपाध्‍याय की विचार धारा। आंबेडकर विवि के गौरवशाली इतिहास का भी किया जिक्र।

By Prateek KumarEdited By: Published: Tue, 25 Sep 2018 03:35 PM (IST)Updated: Tue, 25 Sep 2018 03:35 PM (IST)
सीएम बोले, पं दीन दयाल की विचारधारा पर चलकर हो रहा देश में बदलाव
सीएम बोले, पं दीन दयाल की विचारधारा पर चलकर हो रहा देश में बदलाव

आगरा(जेएनएन): पंडित दीन दयाल उपाध्याय का मानव दर्शन इस बात के लिए प्रेरित करता है कि विचार कभी मरता नहीं है। आज से छह दशक पूर्व उन्होंने गांव, गरीब और किसान को मुख्य धारा से जोडऩे की जो विचारधारा समाज को दी थी आज उसी विचार धारा का अनुपालन किया जा रहा है।

loksabha election banner

आंबेडकर विवि में स्थापित की गई पं. दीन दयाल उपाध्याय की प्रतिमा के अनावरण के अवसर पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने यह संबोधन दिया।

सीएम ने समारोह में पहुंचकर दीनदयाल ग्राम विकास संस्थान के नए भवन का लोकापर्ण किया। इसके बाद उन्होंने पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जयंती पर शब्द सुमन अर्पित किये। साथ ही उन्होंने आंबेडकर विवि के गौरवशाली इतिहास को भी दोहराया। सीएम योगी ने सबसे पहले पं. दीन दयाल की प्रतिमा स्थापित करने के लिए विवि की सराहना की।

सीएम ने कहा कि पंडित जी के विचारों से प्रेरित होकर ही समाज के अंतिम पायदान तक सरकारी योजनाओं को पहुंचाने का काम किया जा रहा है पिछले चार सालों में मोदी सरकार ने लोक कल्याणकारी योजना पंडित जी के विचारों से प्रेरित होकर पूरी कीं।

आंबेडकर विवि छू रहा ऊंचाई लेकिन अभी बाकी है बहुत कुछ

सीएम ने आंबेडकर विवि के गौरवशाली इतिहास का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि 1940 में गोरखपुर का महाराणा प्रताप कालेज भी आगरा विवि से सम्बद्ध था, जोकि आज गोरखपुर विवि के नाम से जाना जाता है। आंबेडकर विवि निरंतर ऊंचाइयों को छू रहा है लेकिन अभी बहुत कुछ करना है। कुलपति के साथ एक टीम होनी चाहिए। इस काम को कुलपति अकेले नही कर सकते।

उन्होंने कहा कि इसी विवि से पूर्व राष्ट्रपति और पूर्व प्रधानमंत्री निकले।

बाबा साहेब अम्बेडकर के विचारों पर शिक्षा व्यवस्था को चलना चाहिए। उन्होंने गोरखपुर विवि में लगाई गई पं. दीन दयाल की प्रतिमा की भी सराहना की। कहा कि गोरखपुर विवि में भी प्राचार्य ने पंडित दीनदयाल की प्रतिमा लगाई है।   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.