Move to Jagran APP

आवास विकास के सेक्टर सात में चली स्वच्छता की झाड़ू, मिट गया गंदगी का दाग

-सेक्टर सात में चला अभियान गली से लेकर सड़क तक साफ लोग सोकर उठते उससे पहले ही शुरू हुई सफाई

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Feb 2019 06:00 AM (IST)Updated: Mon, 25 Feb 2019 06:00 AM (IST)
आवास विकास के सेक्टर सात में चली स्वच्छता की झाड़ू, मिट गया गंदगी का दाग
आवास विकास के सेक्टर सात में चली स्वच्छता की झाड़ू, मिट गया गंदगी का दाग

आगरा, जागरण संवाददाता। आवास विकास सेक्टर सात का पार्क वर्षो से बदहाल था। यहां न बच्चे खेलते थे और न ही कोई टहलने जाता था। दैनिक जागरण के स्मार्ट आगरा, स्वच्छ आगरा अभियान के तहत रविवार को आधा दर्जन कर्मचारी जुटे और देखते ही देखते गंदगी साफ हो गई। ट्रैक्टर ट्रॉली में कचरा भरकर निकाला गया और चूना डाल पूरे पार्क में दवा का छिड़काव भी हुआ।

loksabha election banner

रविवार की सुबह लोग सोकर उठते, इससे पहले ही यहां दैनिक जागरण संग स्मार्ट आगरा-स्वच्छ आगरा अभियान के तहत सफाई शुरू हो गई। कुछ घंटे की मेहनत के बाद पूरा सेक्टर चमाचम हो गया। अभियान के दूसरे दिन दैनिक जागरण का अगला पड़ाव सेक्टर सात था। सुबह के सात बजे से ही यहां सफाई अभियान शुरू हो गया। पार्क से लेकर गली और फिर मुख्य मार्ग पर महीनों से झाडू नहीं लगी थी। लेकिन कुछ पल की सफाई में सब साफ हो गया। अभियान में जागरण के साथ था नगर निगम। पहली बार बड़े स्तर पर चले सफाई अभियान को देख कॉलोनीवासी भी खुश थे। सफाई अभियान को देखने मौके पर खुद मंडलायुक्त अनिल कुमार और नगर आयुक्त अरुण प्रकाश पहुंचे।

सहयोग करें काम बेहतर होगा: कमिश्नर

हम स्वच्छता की रैंकिंग में सुधर रहे हैं। जब भी कोई कॉलोनी बनती है, तो उसमें सारी व्यवस्थाएं कर उसे नगर निगम को हैंडओवर किया जाता है। अभी भी बड़ी संख्या में कॉलोनी ऐसी हैं जहां सीवर लाइन ही नहीं है। ऐसी कॉलोनी को सारी व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए गए हैं। अमृत योजना से पार्को का सुंदरीकरण किया जा रहा है। पानी की सप्लाई के लिए पाइप लाइन अभी एक तिहाई हिस्से में ही है। ऐसे में गंगाजल सब जगह पहुंचने में करीब एक साल और लगेगा। दुधारू पशु सड़कों पर छोड़े जा रहे हैं। हम तो कार्रवाई कर ही रहे हैं, लोगों को चाहिए कि ऐसे लोगों को ऐसा न करने के लिए जागरूक करें। दैनिक जागरण ने बेहतर अभियान चलाया है।

- अनिल कुमार कमिश्नर

जल्द दूर होगी सीवेज की समस्या

जागरण ने पहले भी मिशन एक हजार टन के साथ एक माह तक सफाई अभियान चलाया, अब फिर से अभियान चल रहा है। कचरा निस्तारण के लिए लोग कदम से कदम मिलाएं। सीवेज की समस्या उठी, तो कहा कि शहर में नए सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट बन रहे हैं। उनसे इस कॉलोनी को भी जोड़ा जाएगा। इससे समस्या का समाधान होगा। शहरवासियों के सहयोग से हम स्वच्छता रैंकिंग में 269 से 102 वें स्थान पर आ गए हैं, आगे और बेहतर होगा।

- अरुण प्रकाश नगर आयुक्त

अफसरों को बताई कॉलोनी की समस्या

मंडलायुक्त और नगर आयुक्त सामने थे, तो शिकायतों की झड़ी लग गई। किसी ने बदहाल पार्क, किसी ने सफाई और किसी ने सीवेज की समस्या गिनाई। कॉलोनी की जनकल्याण समिति ने भी समस्या बताई।अतिक्रमण का मुद्दा भी गूंजा। अफसरों ने कहा कि जल्द ही समस्याओं से निजात मिलेगी।

ये हैं प्रमुख समस्या

-सीवर लाइन अक्सर ओवरफ्लो हो जाती है और सीवेज सड़कों पर बहता है।

-कॉलोनी में सफाई नहीं होती है। इससे गंदगी रहती है।

-पार्को में बदहाली है, महीनों से सफाई नहीं हुई।

-कॉलोनी में जगह-जगह लोगों ने अतिक्रमण कर लिया है।

सेक्टर सात पर एक नजर

-7 हजार करीब आबादी सेक्टर सात की है।

-7 पार्क इस सेक्टर में हैं।

-4 स्कूल भी इस सेक्टर में हैं।

-10 चिकित्सक भी इस सेक्टर में रहते हैं।

आज सेक्टर-9 में चलेगा अभियान

दैनिक जागरण संग स्मार्ट आगरा-स्वच्छ आगरा के तहत सोमवार सुबह सेक्टर नौ में सफाई अभियान चलेगा। यहां मेडिसिटी हॉस्पिटल के सामने अफसर भी लोगों की समस्याएं सुनने को जुटेंगे। ये रहे मौजूद

पार्षद सुषमा जैन, वार्ड 14 के पार्षद श्यामवीर सिंह, जनकल्याण समिति के अध्यक्ष उमेश कुमार कुलश्रेष्ठ, सचिव बीएस यादव, लोकेश अग्रवाल, डॉ. अजय गुप्ता, रवि श्रीवास्तव, अशोक अग्रवाल, संदीप राठौर, प्रमोद सेंगर, राजन मिश्रा, मोहिनी शर्मा, दीपिका लाल, साक्षी चौहान, वीना राजावत, मनोज बघेल, डॉ. पार्थ सारथी शर्मा, प्रतीक गुप्ता भी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.