आगरा, जागरण संवाददाता। काउंसिल आफ इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस (सीआइएससीई) ने 10वीं और 12वीं की पहले टर्म की बोर्ड परीक्षा स्थगित कर दी है। बोर्ड अधिकारियों ने स्कूल प्रधानाचार्यों, विद्यार्थियों और अभिभावकों को आदेश जारी कर यह जानकारी दी है।

बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और सचिव गैरी आराथून ने आदेश जारी कर बताया कि सीआइएससीई ने 10वीं और 12वीं के शैक्षिक सत्र 2021-22 के पहले टर्म की परीक्षा स्थगित करने का निर्णय लिया है। यह निर्णय कुछ ऐसी अपरिहार्य परिस्थिति के कारण लिया गया, जो हमारे नियंत्रण में नहीं थे। संशोधित परीक्षा तिथि की सूचना जल्द ही सभी हितधारकों को दे दी जाएगी।

स्कूलों की थी पूरी तैयारी

रागेंद्र स्वरूप पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्य गुरलीन कौर ने बताया कि 15 नवंबर से प्रस्तावित पहले टर्म की बोर्ड परीक्षा आॅनलाइन कराने की पूरी तैयारी थी, लेकिन विद्यार्थियों, अभिभावकों, शिक्षकों और स्कूलों ने कुछ तकनीकी आपत्तियां उठाई थीं, जिसका निस्तारण बोर्ड स्तर से होना था। इसलिए बोर्ड ने फिलहाल परीक्षा टालने का निर्णय लिया है। उम्मीद है, बोर्ड जल्द ही परीक्षा कराएगा। विद्यार्थियों के हित को देखते हुए हमारी मांग है कि परीक्षा आनलाइन की जगह आफलाइन कराई जाए।

सेंट पीटर्स कालेज के प्रधानाचार्य फादर एंड्रयू मैथ्यू कोरिया का कहना है कि बोर्ड ने फिलहाल पहले टर्म की परीक्षा स्थगित कर दी है। तकनीकी रूप से आनलाइन परीक्षा कराने में कुछ आशंकाएं थी, बोर्ड उनका निस्तारण कर जल्द ही पहले टर्म की बोर्ड परीक्षा कराएगा।

यह है जिले की स्थिति

जिले में सीआइएससीई 10वीं के 16 विद्यालय हैं, जिनमें करीब 2600 विद्यार्थी पंजीकृत हैं, जबकि 12वीं के 13 विद्यालय हैं, जिनमें 2400 विद्यार्थी पंजीकृत हैं।

दो टर्म में होनी है बोर्ड परीक्षा

बता दें कि कोरोना संक्रमण के कारण पैदा हुई परिस्थिति के बाद बोर्ड ने पिछले सत्र की परीक्षा रद कर विशेष फार्मूले से परीक्षा परिणाम जारी किया था। साथ ही सीबीएसई की तर्ज पर इसी वर्ष सीआईएससीई ने भी बोर्ड परीक्षा दो टर्म में कराने का निर्णय लिया था। इसके लिए बोर्ड ने सितंबर महीने के दूसरे हफ्ते में ही 10वीं और 12वीं की टर्म वन परीक्षा का कार्यक्रम भी जारी कर दिया था। पहले टर्म परीक्षा 15 नवंबर से प्रारंभ होना प्रस्तावित थी।

Edited By: Nirlosh Kumar